×

CBI Raids in India: सिंगापुर इंटरपोल से मिले इनपुट के बाद देश भर में 56 जगहों पर छापेमारी

CBI Raids in India:

Jugul Kishor
Written By Jugul Kishor
Published on: 24 Sep 2022 9:57 AM GMT
Child Sexual Pornography :
X

चाइल्ड पोर्नोग्राफी के खिलाफ CBI रेड करते हुए

CBI Raids in India: चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी के मार्फ़त देश में बच्चों को ब्लैक मेल करने वालों के खिलाफ सीबीआई देश भर में बीस राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों सहित 56 जगहों पर छापेमारी कर रही है। सिंगापुर और न्यूजीलैंड की इंटरपोल ईकाई के द्वारा मिली सूचना के आधार पर सीबीआई यह कार्रवाई कर रही है। सीबीआई ने इस कार्रवाई को 'आपरेशन मेघचक्र' नाम दिया है।

छापेमारी से पहले सीबीआई द्वारा ऐसे गैंग चिंन्हित किेए गए। जो बच्चों को चाइल्ड पोर्नोग्राफी से संबंधित सामग्री भेजते हैं । फिर उनको फिजकली ब्लैकमेल करने का काम करते हैं। ये गैंग्स दो तरीके- समूह बनाकर और व्यक्तिगत तौर से देश में काम करते है। सीबीआई को छापेमारी में बच्चों को ब्लैक मैल करने से संबंधित बहुत जानकारी हाथ लगी है।

भारत में सोशल मीडिया पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी के वीडियो और कंटेंट लगातार अपलोड होते रहते हैं। चाइल्ड पोर्नोग्राफ़ी को लेकर जताई जा रही चिंता कोई नई बात नहीं है। इसे लेकर देश की सर्वोच्च अदालत भी चिंता जता चुकी है।

सुप्रीम कोर्ट ने 6 हफ्तों में मांगा है जवाब

आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने इसी सप्ताह 19 सितंबर, 2022 को सोशल मीडिया कंपनियों से पूछा था कि चाइल्ड पोर्नोग्राफी और रेप के जो वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड किए जाते हैं , तो इनके खिलाफ क्या कदम उठाए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट ने इसके अलावा फेसबुक, ट्विटर, समेत सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से 6 हफ्ते के अंदर अनुपालन रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा है। सुप्रीम कोर्ट ने इन सोशल मीडिया प्लेटफार्मों से विस्तृत रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा था।

ग़ौरतलब है कि सीबीआई ने पिछले साल भी चाइल्ड पोर्नोग्राफी के खिलाफ अभियान चलाया था। जिसे 'आपरेशन कार्बन' नाम दिया गया था। सीबीआई ने पिछले साल नवंबर में देश के 14 राज्यों के 77 लोकेशन पर छापेमारी की थी। इस दौरान सात लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक डेटा और गैजेट्स की बड़ी खेप भी बरामद की गई थी। इलेक्ट्रॉनिक डेटा में पैसे के लेन-देन और अलग-अलग अपराधियों के बारे में जानकारी मिली थी। ये अपराधी पाकिस्तान, कनाडा, बांग्लादेश, नाइजीरिया, इंडोनेशिया, अजरबैजान, श्रीलंका, संयुक्त राज्य अमेरिका, सऊदी अरब, यमन, मिस्र, ब्रिटेन, बेल्जियम समेत अन्य देशों में चाइल्ड पोर्नोग्राफी कंटेंट सर्कुलेट कर रहे थे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story