×

Delhi Liquor Scam: सीबीआई का गवाह रह चुका है चर्चित कारोबारी समीर महेंद्रूू, जानें सब कुछ

दिल्ली की आबकारी नीति घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चर्चित शराब कारोबारी समीर महेंद्रू को गिरफ्तार कर लिया है

Krishna Chaudhary
Published on: 28 Sep 2022 7:06 AM GMT
Delhi Liquor Scam
X

चर्चित कारोबारी समीर महेंद्रूू (Pic: Socail Media)

Delhi Liquor Scam: दिल्ली की आबकारी नीति घोटाला मामले में केंद्रीय एजेंसियों की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने चर्चित शराब कारोबारी समीर महेंद्रू को गिरफ्तार कर लिया है। मिली जानकारी के मुताबिक, गिरफ्तारी से पहले जांच एजेंसी ने महेंद्रू से मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर लंबी पूछताछ की थी। दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार की नई आबकारी नीति से जुड़े कई सवाल उनसे पूछे गए थे। सवालों का संतोषजनक जवाब नहीं मिलने के बाद ईडी ने उन्हें अरेस्ट कर लिया है।

ईडी ने उन्हें पीएमएलए कानून के तहत गिरफ्तार किया है। महेंद्रू को आज यानी बुधवार को प्रवर्तन निदेशालय अदालत में पेश कर सकता है। खास बात ये है कि आबकारी नीति में कथित भ्रष्टाचार मामले में दो दिन में ये दूसरी बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले कल यानी मंगलवार को सीबीआई ने कारोबारी विजय नायर को गिरफ्तार किया था। नायर का मनोरंजन जगत में बिजनेस है और वे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का काफी करीब बताए जाते हैं।

कौन हैं समीर महेंद्रू

आबकारी नीति भ्रष्टाचार मामले में गिरफ्तार समीर महेंद्रू एक चर्चित शराब कारोबारी हैं। वो इससे पहले भी सुर्खियों में आ चुके हैं। इंडोस्प्रिट कंपनी के प्रबंध निदेशक महेंद्रू साल 2013 में करप्शन के लिए दो अफसरों के खिलाफ सीबीआई के मुख्य गवाह थे। सीबीआई के लिए अभियोजन गवाह के तौर पर महेंद्रू ने दिल्ली राज्य औद्योगिक एवं बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड के दो अधिकारियों के विरूद्ध गवाही दी थी। अधिकारियों पर आरोप था कि वे हर माह वितरकों से महंगी शराब की 4-5 बोतलें मांगा करते थे। करप्शन के खिलाफ गवाही देने वाले समीर महेंद्रू अब खुद इसी आरोप के घेरे में हैं।

बता दें कि सीबीआई ने दिल्ली के उपराज्यपाल के अनुशंसा पर नई आबकारी नीति की जांच शुरू की थी। शराब नीति घोटाले में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री सह आबकारी मंत्री मनीष सिसोदिया समेत 16 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज है। बाद में मनी लान्ड्रिंग का मामला सामने आने के बाद प्रवर्तन निदेशालय भी इस केस में एक्टिव हो गई।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story