×

बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, इस बार बना सबसे छोटा श‍िवलिंग

By
Published on: 6 May 2016 12:27 PM GMT
बाबा बर्फानी की पहली तस्वीर आई सामने, इस बार बना सबसे छोटा श‍िवलिंग
X

श्रीनगर: अमरनाथ गुफा में हर साल बनने वाली शिवलिंग की पहली तस्वीर सामने आई है। शिवलिंग ने पूरा आकार तो लिया है लेकिन पिछले वर्षों की तुलना में इस बार इसका आकार काफी छोटा है। जानकार बताते हैं कि इसके लिए ग्लोबल वार्मिंग जिम्मेदार है।

2 जुलाई से शुरू हो रही है यात्रा

इस साल की अमरनाथ यात्रा 2 जुलाई से शुरू हो रही है। अमरनाथ गुफा में हर साल बनने वाले शिवलिंग ने आकार लिया है जो हजारों शिवभक्तों के लिए अच्छी खबर है। हालांकि मायूस करने वाली बात यह भी है कि इस साल शिवलिंग का आकार पिछले वर्षों के मुकाबले काफी कम है। बताया जा रहा है कि यह अब तक का सबसे कम आकार का शिवलिंग है।

क्या कहते हैं पर्यावरणविद ?

पर्यावरण वैज्ञानिक शकील रामशू के अनुसार, शिवलिंग के आकार में कमी का यह कारण ग्लोबल वार्मिंग है। हालांकि इस बार घाटी में तापमान औसत से ज्यादा रहा।

यात्रा के लिए तैयारियां शुरू

इस साल की अमरनाथ यात्रा के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसके लिए अमरनाथ श्राइन बोर्ड की 4 सदस्यों की टीम ने अमरनाथ गुफा जाकर वहां के जमीनी हालात का जायजा लिया।

ड्रोन से रखी जाएगी नजर

अभी अमरनाथ गुफा के आसपास काफी बर्फ मौजूद है लेकिन पिछले साल की तुलना में यह बहुत कम है। फिलहाल इस बार की यात्रा के लिए बहुत जल्द अमरनाथ गुफा के रास्ते तैयार किए जाएंगे। वहीं सुरक्षा के लिए इस साल ड्रोन के जरिए भी यात्रा पर नजर रखी जाएगी जिसका ट्रायल चल रहा है।

Next Story