×

बजरंग दल का कहना- दूसरे धर्म के लोग गरबे से रहें दूर, तो हेलमेट पहनकर हुआ गरबा

नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है, इन नौ दिनों में लोग अपने-अपने घरों में माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करेंगे. वहीँ जगह-जगह माता का जगराता और गरबा डांस कर इस त्योहार को मनाया जाएगा.

Aditya Mishra
Published on: 23 Jun 2023 5:24 AM GMT
बजरंग दल का कहना- दूसरे धर्म के लोग गरबे से रहें दूर, तो हेलमेट पहनकर हुआ गरबा
X
बजरंग दल का कहना- दूसरे धर्म के लोग गरबे से रहें दूर, तो हेलमेट पहनकर हुआ गरबा


गुजरात: नवरात्रि का त्योहार शुरू हो गया है, इन नौ दिनों में लोग अपने-अपने घरों में माता दुर्गा के नौ रूपों की पूजा करेंगे. वहीँ जगह-जगह माता का जगराता और गरबा डांस कर इस त्योहार को मनाया जाएगा.

लेकिन गुजरात में बजरंग दल ने गरबा को लेकर एक फरमान जारी किया है. बजरंग दल ने दूसरे धर्म के लोगों को गरबा की जगह से दूर रहने को कहा है. दल के मुताबिक, दूसरे धर्म के लोग हिंदू लड़कियों को लव जिहाद का शिकार बनाते हैं.

पढ़ें...

गुजरात: वडोदरा क्रिकेट एसोसिएशन का चुनाव आज, बायोमेट्रिक कार्ड से कर सकेंगे मतदान

गुजरात: कार में बिना सीट बेल्ट 1000 रुपये की जगह 500 रुपये का जुर्माना होगा

नवरात्रि के दौरान गुजरात में गरबा डांस की धूम रहती है, और लोग जमकर इस त्योहार का जश्न मनाते हैं, खास बात यह है कि इस गरबा डांस में सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि अन्य धर्म के लोग भी भाग लेते हैं.

लेकिन अब इस लोकप्रिय गरबा डांस को लेकर बजरंग दल ने फरमान जारी किया है कि दूसरे मजहब के लोग गरबा से दूर रहें.

गुजरात में बजरंग दल ने गरबा को लेकर नया फरमान जारी किया है. बजरंग दल ने दूसरे धर्म के लोगों को गरबा की जगह से दूर रहने को कहा है. बजरंग दल के मुताबिक, दूसरे धर्म के लोग हिंदू लड़कियों को लव जिहाद का शिकार बनाते हैं.


लगाए कई बैनर:

गरबा से अन्य धर्म के लोगों को दूर रहने के लिए बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने गरबा स्थल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी के आसपास इससे संबंधित कई बैनर लगाए हैं.

गुजरात की परंपरागत नृत्य गरबा दुनियाभर में प्रसिद्ध है और राज्य के बाहर भी कई जगहों पर इसे धूमधाम के साथ मनाया जाता है. गुजरात में ही अहमदाबाद, गांधीनगर, राजकोट, सूरत, वडोदरा, भावनगर जैसे कई बड़े शहरों में बड़े स्तर पर गरबा का आयोजन किया जाता है.


क्या फैलेगा उन्माद?

अहमदाबाद समेत राज्य के कई जगहों पर बड़ी संख्या में गुजरात के मुसलमान भी हिस्सा लेते हैं और यह कई सालों से रिवाज में भी है कि मुस्लिम समाज के लोग गरबा में हिंदुओं के साथ हिस्सा लेते हैं और डांस कर भाईचारे का संदेश भी देते हैं.

पढ़ें...

गुजरात: जमीन विवाद को लेकर कांग्रेस के MLA कांतिभाई परमार पर हमला

बजरंग दल ने गरबा से अन्य धर्म के लोगों को दूर रहने की हिदायत दी है, जबकि एक समय यह भाईचारे की मिसाल हुआ करता था, लेकिन अब ऐसे फरमान के बाद सामाजिक समरसता खत्म होने के आसार बन सकते हैं.


हेलमेट पहनकर कर रहे हैं गरबा:

गुजरात के सूरत से ही एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें भक्तों ने हेलमेट पहनकर गरबा किया है, और सारे देशवासियों को एक सन्देश दे रहे हैं कि हमें ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए.

ये इस डांस ग्रुप की अनूठी पहल है जो ट्रैफिक नियमों को ना मानने वाले लोगों को जागरक करने में मदद करेगी.


Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story