×

स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले आईएएस दंपत्ति के तबादले पर उठे सवाल, कचरे का डिब्बा नहीं है अरुणाचल

IAS Dog Walk Stadium: तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने आईएएस दंपति के तबादले पर सवाल उठाते हुए तीखी बातें की हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 27 May 2022 5:25 AM GMT
IAS Dog Walk Stadium
X

स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले आईएएस दंपत्ति (फोटो: सोशल मीडिया ) 

IAS Dog Walk Stadium: दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाने (Dog Walk in Stadium) के विवाद में आईएएस दंपति संजीव खिरवार और उनकी पत्नी रिंकू दुर्गा के ट्रांसफर पर सियासी विवाद पैदा हो गया है। खिरवार का तबादला लद्दाख किया गया है जबकि दुग्गा को अरुणाचल प्रदेश भेजा गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार की शाम आईएएस दंपति का तत्काल प्रभाव से तबादला किए जाने का आदेश जारी किया था।

अब इस तबादले को लेकर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला और तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने सवाल उठाए हैं। मोइत्रा ने इस मामले को लेकर केंद्र सरकार को घेरते हुए कहा कि अरुणाचल प्रदेश कचरे का ढेर नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू और अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू को इस बाबत विरोध जताना चाहिए।

रिजिजू और खांडू तबादले पर विरोध जताएं

तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा ने आईएएस दंपति के तबादले पर सवाल उठाते हुए तीखी बातें की हैं। उन्होंने इस बाबत किए गए अपने ट्वीट में कहा कि दिल्ली में ठीक से काम न करने वाले नौकरशाह को अरुणाचल भेजकर इस प्रदेश का अपमान क्यों किया जा रहा है।

उन्होंने गृह मंत्रालय पर नार्थ ईस्ट के साथ दिखावटी प्रेम दिखाने का बड़ा आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि आखिर गृह मंत्रालय इन इलाकों को अपना कचरा फेंकने के लिए क्यों इस्तेमाल करता है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री रिजिजू और अरुणाचल के मुख्यमंत्री प्रेमा खांडू को टैग करते हुए इस बाबत अपना विरोध दर्ज कराने का अनुरोध किया है।

उमर अब्दुल्ला ने भी उठाए सवाल

नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने भी इस तबादले पर सवाल उठाए हैं। दरअसल आईएएस अफसर संजीव खिरवार को सजा के तौर पर लद्दाख भेजने की बात कही जा रही है। इस बाबत उमर अब्दुल्ला ने कहा कि लद्दाख को सजा वाली पोस्टिंग क्यों कहा जा रहा है?

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि तमाम लोगों के लिए लद्दाख बेहद खूबसूरत और शानदार जगह है। यह बात लद्दाख के लोगों को भी हतोत्साहित करने वाली है कि किसी अफसर को सजा के तौर पर लद्दाख में तैनाती दी जा रही है।

क्या था कुत्ता घुमाने का विवाद

दरअसल दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में कुत्ता घुमाने का विवाद गुरुवार से ही गरमाया हुआ है। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि आईएएस दंपत्ति संजीव खिलवार और रिंकू दुग्गा रात में अपने कुत्ते के साथ ही से स्टेडियम में टहलने के लिए जाते थे। आईएएस दंपत्ति को कुत्ते के साथ स्टेडियम में टहलने में किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो, इसलिए स्टेडियम को शाम सात बजे ही खाली करा लिया जाता था। पहले एथलीट स्टेडियम में देर तक अभ्यास किया करते थे मगर आईएस दंपत्ति की सुविधा के लिए उनसे सात बजे तक स्टेडियम खाली करने के लिए कहा गया था।

हालांकि इस बाबत खिरवार का कहना था कि यह आरोप पूरी तरह गलत है और मैंने किसी एथलीट को कभी स्टेडियम छोड़ने के लिए नहीं कहा। उनका यह भी कहना था कि वे स्टेडियम बंद होने के बाद ही जाते हैं। इस बाबत वायरल हुए फोटोज में आईएएस दंपत्ति स्टेडियम में कुत्ते के साथ दिखे थे।

तत्काल एक्शन में आया गृह मंत्रालय

इस मामले को लेकर खासा विवाद पैदा होने के बाद गृह मंत्रालय भी एक्शन में आ गया। एजीएमयूटी कैडर के इन दोनों अफसरों के तबादले का आदेश जारी कर दिया गया। संजीव खिरवार का ट्रांसफर लद्दाख तो उनकी पत्नी रिंकू दुग्गा का तबादला तत्काल प्रभाव से अरुणाचल प्रदेश किया गया है। दोनों के तैनाती स्थलों में करीब साढ़े तीन हजार किलोमीटर की दूरी है। इस तबादला आदेश को सजा के तौर पर माने जाने के बाद अब इसे लेकर सियासी विवाद पैदा हो गया है। उमर अब्दुल्ला और महुआ मोइत्रा ने इसे लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story