×

ट्रंप की धमकियों को भारत ने दिखाया ठेंगा, रूस के साथ की 1,500 करोड़ की ये डील

भारत ने अमेरिका की आपत्तियों को दरकिनार रूस के साथ हवा से हवा में मार करने वाली R-27 मिसाइलों की खरीद के लिए 1,500 करोड़ रुपये की डील की है। यह मिसाइलें लड़ाकू विमान सुखोई-30MKI में तैनात होंगी।

Dharmendra kumar
Published on: 29 July 2019 2:01 PM GMT
ट्रंप की धमकियों को भारत ने दिखाया ठेंगा, रूस के साथ की 1,500 करोड़ की ये डील
X

नई दिल्ली: भारत ने अमेरिका की आपत्तियों को दरकिनार रूस के साथ हवा से हवा में मार करने वाली R-27 मिसाइलों की खरीद के लिए 1,500 करोड़ रुपये की डील की है। यह मिसाइलें लड़ाकू विमान सुखोई-30MKI में तैनात होंगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय वायुसेना में तैनात लड़ाकू विमान सुखोई-30MKI के लिए हवा से हवा में मार करने वाली R-27 मिसाइलों के लिए रूस से डील किया है।

यह भी पढ़ें...उन्नाव रेप केस-हत्या: भाजपा विधायक समेत 10 पर बड़ी कार्रवाई

गौरतलब है कि रूस से S-400 मिसाइ सिस्टम की खरीद पर अमेरिका की आपत्तियों दरकिनार कर यह डील की है। इससे सरकार ने साफ कर दिया है कि भारत अपनी रक्षा जरूरतों के लिए किसी तरह के दबाव में नहीं आएगा। इन मिसाइलों से इंडियन एयरफोर्स को हवा में लंबी दूरी तक मार करने की ताकत मिलेगी।

बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करगिल विजय दिवस के मौके पर कहा था कि हम राष्ट्र की सुरक्षा के मसले पर किसी तरह के अभाव, प्रभाव और दबाव की स्थिति में आने वाले नहीं हैं।

यह भी पढ़ें...वीरता पुरस्कार पाकर पहली बार चर्चित हुई थीं आनंदी बेन पटेल

इन मिसाइलों को सरकार ने 10-I प्रॉजेक्ट के तहत लेने का फैसला लिया है, इसके तहत यह तय किया है कि तीनों सेनाओं के पास जरूरी साजोसामान उपलब्ध रहे। रूस ने इन मिसाइलों को अपने मिग और सुखोई सीरीज लड़ाकू विमानों में तैनात करने के लिए तैयार किया है। इससे भारत के पास मध्यम से लंबी दूरी तक की रेंज में मार करने की क्षमता होगी।

रक्षा मंत्रालय की ओर से आपातकालीन जरूरतों के लिए मंजूरी दिए जाने के बाद बीते 50 दिनों में भारतीय वायुसेना ने अब तक अपने साजोसामान के लिए 7,600 करोड़ रुपये तक की डील्स की हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story