×

Lok Sabha Election 2024: झारखंड में कांग्रेस को बड़ा झटका, चाईबासा सांसद ने थामा बीजेपी का दामन

Lok Sabha Election 2024: पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी और चाईबासा लोकसभा सीट से सांसद गीता कोड़ा सोमवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Feb 2024 9:36 AM GMT (Updated on: 26 Feb 2024 9:44 AM GMT)
Chaibasa MP geeta koda joins BJP
X

Chaibasa MP geeta koda joins BJP  (photo: social media )

Lok Sabha Election 2024: जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव की घड़ी नजदीक आ रही है, दल-बदल का खेल तेज होता जा रहा है। अलग-अलग राज्यों से नेताओं के पाला बदलने का दौर जारी है। इस बार झारखंड में जेएमएम के साथ सरकार चला रही कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पूर्व मुख्यमंत्री मधु कोड़ा की पत्नी और चाईबासा लोकसभा सीट से सांसद गीता कोड़ा सोमवार को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं।

कांग्रेस सांसद गीता कोड़ा अपने पति मधु कोड़ा के साथ रांची स्थित बीजेपी प्रदेश कार्यालय पहुंची। यहां उन्हें प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष और झारखंड के पहले सीएम बाबूलाल मरांडी ने भाजपा में शामिल कराया। इस मौके पर विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अमर कुमार बाउरी भी मौजूद रहे। आगामी लोकसभा चुनाव में गीता कोड़ा का बतौर बीजेपी उम्मीदवार चाईबासा से लोकसभा चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है।

बीजेपी को थी मजबूत कैंडिडेट की तलाश

झारखंड में लोकसभा की कुल 14 सीटें हैं। बीजेपी ने 2019 के चुनाव में सहयोगी आजसू के साथ 12 सीटों पर चुनाव जीता था। एक सीट जेएमएम और एक सीट कांग्रेस के खाते में गई थी। पार्टी चाईबासा और जंगलमहल इन दोनों सीटों पर मजबूत उम्मीदवार की तलाश कर रही थी। आंतरिक सर्वे में चाईबासा से बीजेपी का कोई नेता जीतने की स्थिति में नजर नहीं आ रहा था। इसलिए पार्टी की नजर मौजूदा सांसद गीता कोड़ा पर थी। बताया जाता है कि पहले भी गीता कोड़ा के बीजेपी आलाकमान से बातचीत हुई थी लेकिन तब बात आगे नहीं बढ़ पाई थी।

बता दें कि झारखंड में इस बार का लोकसभा चुनाव बेहद अनोखी परिस्थिति में होने जा रहा है। सत्तारूढ़ जेएमएम के दोनों पॉपुलर नेता चुनाव प्रचार अभियान से दूर नजर आएंगे। जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में पूर्व सीएम हेमंत सोरेन जेल में हैं। वहीं, जेएमएम के संस्थापक उम्रदराज होने के कारण अब राजनीति में उतने सक्रिय नहीं रह गए हैं। ऐसे में चुनाव अभियान का पूरा जिम्मा नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन और हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना सोरेन के कंधों पर होगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story