×

Khasra Number: क्या है खसरा नंबर, कैसे देख सकते हैं ऑनलाइन, क्या होती है इसकी उपयोगिता?

Khasra Number: आप आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप के उपयोग से मात्र इंटरनेट कनेक्शन की मदद से खसरा नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 14 Jun 2022 7:33 AM GMT
khasra number
X

खसरा नंबर (photo: social media )

Khasra Number: खसरा नंबर (Khasra Number) आधिकारिक रूप से वह नंबर है जिसके द्वारा इस बात का पता लगाया जाता है कि कौन सा खेत किस व्यक्ति के नाम पर है। साथ ही खेत का मापन कितना है इस बात की जानकारी भी खसरा नंबर से प्राप्त की जा सकती है। यदि साफ शब्दों में कहे तो खसरा नंबर का उपयोग खेती सम्बंधी सरकारी कामों, जैसे राजस्व प्राप्ति के दौरान पूछा जाता है। आमतौर पर लोगों को अपने खेत का खसरा नंबर ज्ञात नहीं होता लेकिन क्या आपको पता है कि आप आसानी से घर बैठे अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप के उपयोग से मात्र इंटरनेट कनेक्शन की मदद से अपने खेत का खसरा नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

खसरा संख्या ज्ञात होना बेहद ही उपयोगी है, इसकी मदद से आप कृषि संबंधी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही ऑनलाइन दर्ज जमीन सम्बंधी सभी जानकारी आप मात्र खसरा संख्या दर्ज कर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए अब आपको किसी दफ्तर या कार्यालय के बार-बार चक्कर काटने की आवश्यकता नहीं है।

खसरा नंबर ऑनलाइन देखें के लिए-

अपने खेत का खसरा नंबर ऑनलाइन जांचने या पता करने के लिए आपको सबसे पहले सरकार के आधिकरिक भूलेख वेब पोर्टल www.upbhulekh.gov.in पर जाना होगा। उत्तर प्रदेश सरकार के वेब पोर्टल भूलेख पर जाने के बाद आपको अपना जनपद चुनना होगा तथा जनपद के चयन के बाद अपने तहसील और गांव का चयन करें। इतनी जानकारियां पोर्टल पर दर्ज करने के बाद सीधे व्यक्ति का नाम खोजकर अथवा क्रमानुसार नाम खोजकर उसके खेत और खसरा नंबर की जानकरी प्राय कर सकते हैं।

व्यक्ति के नाम से खोजने के दौरान जब आप नाम का पहला अक्षर अंकित करेंगे तो आपको उस दौरान उस अक्षर से शुरू होने वाले सभी नाम दिखाए जाएंगे, जिसमें से आप आसानी से अपना नाम चुनकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story