×

सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर, यहां जानें कितने घटे दाम

बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर घट गया है। एक जुलाई से दिल्ली में घरेलू इस्तेमाल का सिलेंडर 637 रुपये में उपलब्ध होगा। तेल कंपनियों ने यह जानकारी दी है।

Aditya Mishra
Published on: 30 Jun 2019 5:38 PM GMT
सस्ता हुआ रसोई गैस सिलेंडर, यहां जानें कितने घटे दाम
X
एलपीजी गैस

नई दिल्ली: बिना सब्सिडी वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर का दाम 100.50 रुपये प्रति सिलेंडर घट गया है। एक जुलाई से दिल्ली में घरेलू इस्तेमाल का सिलेंडर 637 रुपये में उपलब्ध होगा। तेल कंपनियों ने यह जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें...मुजफ्फरनगर:एलपीजी गैस सिलेंडर फटने से तीन मंजिला इमारत मलबे में तब्दील

सिलेंडर लेते समय 100.50 रुपये कम देने होंगे

बिना सब्सिडी वाले घरेलू सिलेंडर के बाजार मूल्य में कमी आने के साथ ही सब्सिडीयुक्त घरेलू सिलेंडर के लिये भी रिफिल लेते समय 100.50 रुपये कम देने होंगे। सब्सिडीयुक्त सिलेंडर के घरेलू उपभोक्ताओं को एक जुलाई से रिफिल प्राप्त होने पर 737.50 रुपये के बजाय 637 रुपये का भुगतान करना होगा।

समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की रविवार को जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम घटने और डॉलर-रुपया विनिमय दर में आये बदलाव के प्रभाव स्वरूप एलपीजी सिलेंडर (14.2 किलो) के दाम में कमी आई है। नई दर एक जुलाई से प्रभावी होगी।

ये भी पढ़ें...यूपी: यहां मिड डे मील के लिए भेजे गये 500 से ज्यादा सिलिंडर हुए चोरी

रिफिल लेते समय बाजार मूल्य पर भुगतान करना होता

सब्सिडीयुक्त रसोई गैस सिलेंडर के लिये उपभोक्ताओं को रिफिल लेते समय बाजार मूल्य पर भुगतान करना होता है। उसके बाद सब्सिडी राशि उपभोक्ता के बैंक खाते में डाल दी जाती है।

उपभोक्ताओं को एक साल में 12 सिलेंडर सब्सिडी पर मिलते हैं। एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में आई ताजा गिरावट के बाद उपभोक्ता को 142.65 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी राशि मिलने पर जुलाई 2019 में सिलेंडर की प्रभावी दर 494.35 रुपये बैठेगी।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story