×

Haryana DSP Murder: डीएसपी हत्याकांड में शामिल बदमाश का पुलिस से हुआ एनकाउंटर, पैर में लगी गोली

Haryana DSP Murder: हरियाणा में खनन माफियाओं (mining mafia) के हौंसले इतने बुलंद हैं कि उन्होंने एक सीनियर पुलिस अधिकारी पर डंपर चढ़ा दिया।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 July 2022 9:31 AM GMT (Updated on: 19 July 2022 12:49 PM GMT)
खट्टर सरकार में बेखौफ खनन माफिया, डीएसपी पर चढ़ा दिया डंपर, मौके पर ही मौत
X

खट्टर सरकार में बेखौफ खनन माफिया, डीएसपी पर चढ़ा दिया डंपर, मौके पर ही मौत (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Haryana DSP Murder: हरियाणा में खनन माफियाओं (mining mafia) के हौंसले इतने बुलंद हैं कि उन्होंने एक सीनियर पुलिस अधिकारी पर डंपर चढ़ा दिया। मामला नूंह का है, जहां अवैध खनन (Illegal mining) की जानकारी मिलने के बाद डीएसपी सुरेंद्र सिंह छापा मारने तावड़ू इलाके (Tawadu area) के पंचगांव में पहाड़ी पर गए थे। इस दौरान खनन माफिया ने उनपर डंपर चढ़ा दिया, जिससे मौके पर ही उनके मौत हो गई। इस घटना के बाद पूरे इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

दरअसल, तावड़ू पुलिस (Tawadu Police) को खबर मिली थी कि पंचगांव की पहाड़ी में व्यापक स्तर पर अवैध खनन चल रहा है। इसके बाद डीएसपी सुरेंद्र सिंह पुलिस टीम के साथ पहाड़ी पर छापा मारने पहुंचे। उन्होंने वहां जब अवैध खनन करने में लगे माफिया को रोकना चाहा तो उन लोगों ने डीएसपी पर पत्थरों से लदा डंपर चढ़ा दिया। जानकारी के मुताबिक, उस वक्त डीएसपी सिंह अपने सरकारी वाहन के पास खड़े थे। डंपर की टक्कर की वजह से वह नीचे गिर गए और उनके ऊपर से डंपर गुजर गया। डीएसपी सुरेंद्र सिंह की मौके पर ही मौत हो गई।

DSP पर डंपर चढ़ाने वाले ड्राइवर को एनकाउंटर में लगी गोली

वारदात के बाद घटनास्थल के आसपास के इलाके में पुलिस द्वारा सर्च अभियान चलाया गया। पुलिस ने चार घंटे के भीतर ही आरोपियों को एक गांव में घेर लिया। जानकारी के मुताबिक, तावडू इलाके के पंचगांव में पुलिस ने एनकाउंटर किया, जिसमें डीएसपी पर गाड़ी चढ़ाने वाले ड्राइवर को गोली लग गई। इसके अलावा डंपर के क्लीनर इकरार को भी पुलिस ने दबोच लिया। दोनों अब पुलिस के गिरफ्त में हैं। बताया जा रहा है कि दोनों पंचगांव के ही रहने वाले हैं। हरियाणा के पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल ने भी एक आरोपी के गोली लगने की पुष्टि की है।

हरियाणा सरकार की प्रतिक्रिया

हरियाणा के गृहमंत्री अनिल विज (Haryana Home Minister Anil Vij) ने कहा कि आरोपियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। चाहे जितनी पुलिस लगानी पड़े, हम किसी को भी नहीं छोड़ेंगे। वहीं खनन मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि इलाके में अवैध खनन हो रहा था। खनन कहां हो रहा है, इसकी हम जानकारी ले रहे हैं। इस वारदात में शामिल आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा।

बता दें कि हरियाणा में ये कोई पहली वारदात नहीं है। इससे पहले भी अवैध खनन के गिरोह ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया था, जिसमें कई सिपाही घायल हो गए थे। वहीं मध्य प्रदेश में तो एक आईपीएस अधिकारी को भी इसी तरह खनन माफियओं ने पत्थर लदे वाहन से रौंद दिया था।

डीएसपी के परिवार को मुआवजा देगी हरियाणा सरकार

तावडू के डीएसपी सुरेंद्र सिंह की मौत के बाद से उनके परिवार में मातम का माहौल है। 12.04.1994 को हरियाणा पुलिस में एएसआई के पद पर भर्ती हुए सिंह तीन माह बाद ही 31 अक्टूबर को रिटायर होने वाले थे। मगर उससे पहले ही वह चल बसे। हरियाणा सरकार ने उनके परिवार को 1 करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

जानकारी के मुताबिक उनके परिवार में दो बच्चे हैं। एक बेटी है जो बेंगलुरू में बैंक में अधिकारी है और बेटा कनाडा में पढ़ाई कर रहा है। उनके छोटे भाई अशोक सिंह कोऑपरेटिव बैंक में ऑफिसर हैं। अशोक ने बताया कि अंतिम विदाई और सलामी उनके पैतृक गांव सारंगपुर जिला हिसार में होगी।

कांग्रेस हुई बीजेपी पर हमलावर

डीएसपी सुरेंद्र सिंह की हत्या पर अब राजनीति भी शुरू हो गई है। मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने इसे लेकर सत्तारूढ़ बीजेपी पर जोरदार हमला बोला है। हरियाणा से आने वाले कांग्रेस के प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा बीजेपी की सरकार में खनन माफियाओं का अड्डा बन चुका है। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार और खनन माफिया के बीच सांठगांठ के कारण ये घटना हुई है। सुरजेवाला ने घटना की न्यायिक जांच की मांग की है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story