×

Presidental Election 2022: NDA की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू वोट के लिए आठ जुलाई को आएगी लखनऊ

Presidental Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुरू हुई प्रक्रिया की नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है। इसे लेकर आठ जुलाई को लखनऊ आएंगी एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 30 Jun 2022 6:22 AM GMT
Presidental Election 2022
X

एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू  (Social media)

Presidental Election 2022: देश में होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आठ जुलाई को लखनऊ आ रही है। वह यहां पर भाजपा सांसदों और विधायकों के अलावा सहयोगी दलों के विधायकों से वोट देने की अपील करेंगी। मुर्मू के आगमन को लेकर तैयारियां शुरू हो गयी हैं। एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू के साथ पार्टी के कई और नेता भी लखनऊ आ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि इस चुनाव में सबसे अधिक वोट की कीमत उत्तर प्रदेश की है। उसके एक विधायक की कीमत 208 है जबकि सबसे कम सिक्किम की है जिसका मूल्य केवल 7 है। इस चुनाव में नामित सदस्यों को वोट डालने का अधिकार नहीं होता है। विधायकों के मत की कीमत तय करने के लिए प्रदेश की कुल आबादी को निर्वाचित विधायकों की संख्या से भाग दिया जाता है जो नम्बर आता है उसे फिर 1000 से भाग दिया जाता है। इसमें जो भी वैल्यू आएगी वही उस प्रदेश के विधायक की वोट वैल्यू कहलाती है। एक हजार से भाग देने पर अगर शेष 500 से ज्यादा हो वेटेज में एक और जोड़ दिया जाता है।

776 सांसदों की कुल वोट वैल्यू 5,43,200

इसी तरह सांसदों की वोट वैल्यू के कुल सांसदों की संख्या 776 से कुल निर्वाचित विधायकों की कुल वैल्यू (5,43,231) से भाग दे तो एक सांसद के वोट की वैल्यू निकल आती है। जम्मू कश्मीर में विधानसभा न होने के कारण इस बार यह 708 से घटकर फिलहाल 700 हो गया है। इस हिसाब से 776 सांसदों की कुल वोट वैल्यू 5,43,200 होती है।

फिलहाल राजग यानी एनडीए के पास अभी 13 हजार वोट की कमी है जो उसे बीजू जनता दल से मिल जाएगी। इसके अलावा वाईएसआर के जगनमोहन और बीजद के नवीन पटनायक प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मिल चुके है। इन दोनो दलों का समर्थन एनडीए केा मिला हुआ है।

नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून

देश में राष्ट्रपति चुनाव के लिए शुरू हो चुकी प्रक्रिया के तहत नामांकन की आखिरी तारीख 29 जून है। 30 जून को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी। इसके बाद 2 जुलाई को नामांकन वापस लेने की तिथि है। जबकि 18 जुलाई को मतदान होने के बाद 21 जुलाई को देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा। मतदान सभी राज्यों के विधानभवनों मेें होगा।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story