×

PM Modi in Tamil Nadu: पीएम मोदी ने रंगनाथस्वामी मंदिर में की पूजा, अंदल नाम के हाथी को खिलाया गुड़

PM Modi in Tamil Nadu: प्रधानमंत्री ने शनिवार को तिरुचिरापल्ली के श्रीरंगम स्थित श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान उन्होंने अंदल नाम के हाथी को गुड़ खिलाया और आर्शीवाद लिया।

Krishna Chaudhary
Published on: 20 Jan 2024 7:52 AM GMT (Updated on: 20 Jan 2024 9:38 AM GMT)
PM Modi in Tamil Nadu
X

PM Modi in Tamil Nadu   (photo: social media )

PM Modi in Tamil Nadu: 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर के उन हिंदू मंदिरों का दौरा कर रहे हैं, जिनका रामायण में जिक्र है। इसी कड़ी में पीएम मोदी महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, केरल से होते हुए शुक्रवार को तमिलनाडु पहुंचे। आज यहां उनका दूसरा दिन है। प्रधानमंत्री ने शनिवार को तिरुचिरापल्ली के श्रीरंगम स्थित श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में पूजा-अर्चना की। इस दौरान उन्होंने अंदल नाम के हाथी को गुड़ खिलाया और आर्शीवाद लिया। मोदी इस मंदिर का दौरा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं।

श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने श्री रामायण परायण कार्यक्रम में भाग लिया। इस आयोजन में 8 अलग - अलग पारंपरिक मंडलियों ने राम की अयोध्या वापसी के प्रसंग का वर्णन किया। इन मंडलियों की तरफ से मैथिली, गुजराती, बंगाली, गुरूमुखी, कश्मीरी, संस्कृत, अवधी और असमिया भाषा में पाठ किया गया।

रंगनाथस्वामी मंदिर को लेकर क्या है मान्यता

तिरुचिरापल्ली जिसे त्रिची भी कहा जाता है, के श्रीरंगम में बने श्री रंगनाथस्वामी मंदिर की गिनती देश के सबसे पुराने मंदिरों में होती है। माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण विजयनगर साम्राज्य ने 1336-1565 के दौरान करवाया था। यहां पूजे जाने वाले मुख्य देवता रंगनाथ स्वामी हैं, जो भगवान विष्णु का लेटा हुआ रूप है। तमिल कवि कंबन ने यहां पहली बार कम्ब रामायणम को सार्वजनिक रूप से प्रस्तुत किया था।

रामेश्वरम पहुंचे पीएम मोदी

सनातन धर्म के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में शामिल रामेश्वरम का दौरा भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज किया। त्रिची से रामेश्वरम पहुंचे पीएम मोदी ने यहां श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में पूजा – अर्चना की। इसके बाद वे भजन संध्या में शामिल हुए। इस मंदिर में पूजे जाने वाले मुख्य देवता श्री रामनाथस्वामी हैं, जो भगवान शिव का एक रूप है। मान्याता है कि इस मंदिर में शिवलिंग की स्थापना और पूजा श्री राम और माता सीता ने की थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story