PM मोदी का तोहफा: अंडमान को मिला तेज स्पीड इंटरनेट, बरसों से थी इसकी जरूरत

अंडमान निकोबार को तेज इंटरनेट मिल पाएगा। इस क्षेत्र में टूरिज्म की काफी संभावनाएं हैं, लेकिन कनेक्टविटी की कमी हर बार खलती थी। लेकिन अब जब फाइबर केबल की सुविधा पहुंच रही है, तो उम्मीद है कि लोगों को इसकी दिक्कतें नहीं होंगी।

Published by SK Gautam Published: August 10, 2020 | 10:54 am
Modified: August 10, 2020 | 11:32 am
PM मोदी LIVE: अंडमान को बड़ा तोहफा, बरसों से थी इसकी जरूरत

PM मोदी LIVE: अंडमान को बड़ा तोहफा, बरसों से थी इसकी जरूरत

नई दिल्ली: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अंडमान-निकोबार को 15 अगस्त से पहले एक नया तोहफा दिया। पीएम मोदी ने चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर को जोड़ने वाली सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल का उद्घाटन किया। खुद प्रधानमंत्री ने इस बात की जानकारी ट्वीट करके दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, आज 10 अगस्त अंडमान निकोबार के मेरे भाई-बहनों के लिए खास दिन है। इसके जरिए अंडमान निकोबार के लोगों को तेज स्पीड इंटरनेट मिल पाएगा, इसके अलावा अन्य सात आइलैंड को भी ये फायदा पहुंचेगा।

2300 किलोमीटर लंबा नेटवर्क

बता दें कि आज सुबह 10.30 बजे सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल जोकि चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर को जोड़ेगी, उसका उद्घाटन होगा। गौरतलब हो कि आज जिस फाइबर केबल का उद्घाटन होना है, उसका शिलान्यास भी पीएम मोदी ने 2018 में ही किया था। इसके तहत करीब 2300 किमी। यह तकरीबन 2300 किलोमीटर लंबा नेटवर्क है, जिसे चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर के बीच बिछाया गया है।


LIVE UPDATES…

देश आत्मनिर्भर भारत अभियान में आगे बढ़ रहा है

-पीएम मोदी अपने संबोधन में बोले कि आज देश आत्मनिर्भर भारत अभियान में आगे बढ़ रहा है, इस लिहाज से पोर्ट डेवलेपमेंट-वाटर वे को मजबूत किया जा रहा है। साथ ही नदियों को पोर्ट से जोड़ने का काम किया जा रहा है और सभी कानूनी अड़चनों को दूर करने में किया जा रहा है।

-पीएम ने प्रोजेक्ट को लेकर कहा कि कनेक्टविटी अच्छी होगी तो टूरिस्ट अधिक वक्त तक वहां रुक पाएंगे, जिससे रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे। पीएम बोले कि एक्ट ईस्ट पॉलिसी के तहत अंडमान की भूमिका अधिक है और आगे भी बढ़ेगी। सरकार की ओर से आइलैंड डेवलेपमेंट कमेटी का गठन हुआ और तेजी से प्रोजेक्ट को पूरा किया जा रहा है।

-प्रधानमंत्री ने बताया कि सिर्फ डिजिटल इंडिया नहीं बल्कि सड़क-वायु मार्ग को भी मजबूत किया जा रहा है। अब बड़े जहाजों को रिपेयर करने की सुविधा भी अंडमान में की जाएगी।

-पीएम ने कहा कि कोरोना संकट भी काम को पूरा होने से नहीं रोक पाया, देश के इतिहास के लिए अंडमान से जुड़ना और कनेक्टविटी देना देश का दायित्व था।

-हमारी कोशिश है कि देश के हर नागरिक की दिल्ली और दिल से दूरियों को खत्म किया जाए, हर व्यक्ति तक सुविधाएं पहुंचाई जाएं। मोदी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट से अंडमान के लोगों को ईज़ ऑफ लिविंग की सुविधा मिलेगी, साथ ही डिजिटल इंडिया के सभी लाभ मिलेंगे।

ये भी देखें:  सुशांत केस: रिया चक्रवर्ती से ED की पूछताछ, इन सवालों के देने होंगे जवाब

स्थानीय अर्थव्यवस्था में आएगी तेजी

इसके जरिए मोबाइल और लैंडलाइन टेलीकॉम सर्विस काफी तेज हो जाएगी। इसके साथ ही स्थानीय अर्थव्यवस्था में काफी बूम आएगा। यह ओएफसी स्वराज द्वीप, लिटिल अंडमान, कार निकोबार, कामरोता, ग्रेट निकोबार, लॉन्ग आइलैंड, रंगत में भी जाएगी, जिससे यहां के लोगों को तेज इंटरनेट की सुविधा मिलेगी।

क्षेत्र में टूरिज्म की संभावनाएं और ज्यादा बढेंगी

चेन्नई से होते हुए ये केबल स्वराज द्वीप, लिटिल अंडमान, कार निकोबार, कामरोता, ग्रेट निकोबार, लॉन्ग आइलैंड, रंगत में जाएगी। जिससे अंडमान निकोबार को तेज इंटरनेट मिल पाएगा।

PM मोदी LIVE: अंडमान को बड़ा तोहफा, बरसों से थी इसकी जरूरत

इस क्षेत्र में टूरिज्म की काफी संभावनाएं हैं, लेकिन कनेक्टविटी की कमी हर बार खलती थी। लेकिन अब जब फाइबर केबल की सुविधा पहुंच रही है, तो उम्मीद है कि लोगों को इसकी दिक्कतें नहीं होंगी। बीते दिन ही पीएम मोदी ने अंडमान-निकोबार के भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं से संवाद किया था।

ये भी देखें:  चीन का नुकसान:भारत में शुरू हुआ ये अभियान, लगेगा बड़ा झटका

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App