×

दक्षिण कोरिया में PM मोदी बोले- आज अवसरों का देश बन रहा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर दक्षिण कोरिया के सियोल पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने गुरुवार को यहां पर कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है और यह जल्द ही पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।

Aditya Mishra
Published on: 21 Feb 2019 3:54 AM GMT
दक्षिण कोरिया में PM मोदी बोले- आज अवसरों का देश बन रहा भारत
X

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर दक्षिण कोरिया के सियोल पहुंच गए हैं। पीएम मोदी ने गुरुवार को यहां पर कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है और यह जल्द ही पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।

वह दक्षिण कोरिया में भारत-कोरिया व्यापार गोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। मोदी ने कहा कि भारत अब पहले से अधिक खुली अर्थव्यवस्था है। पिछले चार साल में देश में 250 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) आया है।

उन्होंने कहा कि दुनिया की कोई और बड़ी अर्थव्यवस्था इस तरह साल दर साल सात फीसदी की वृद्धि दर से नहीं बढ़ी है। आर्थिक सुधारों की बदौलत विश्व बैंक की कारोबार सुगमता सूची में बड़ी छलांग लगाते हुए भारत 77वें स्थान पर पहुंच गया है।

ये भी पढ़ें...मेघवाल बोले- देश का भविष्य पीएम नरेंद्र मोदी के हाथों में ही सुरक्षित

पीएम मोदी ने कहा कि अगले साल तक उन्होंने भारत को शीर्ष 50 कारोबार सुगमता वाले देशों की सूची में शामिल कराने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने कहा कि सरकार का काम सहयोग की प्रणाली उपलब्ध कराना है। भारत अवसरों की भूमि के तौर पर उभरकर सामने आया है।

पीएम ने कहा कि भारत में व्यापार को लेकर अपार संभावनाएं हैं क्योंकि यह एक बड़े बदलाव से गुजर रहा है। वर्ल्ड बैंक की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में हम सालों से 77वें पायदान से 65वें पायदान पर पहुंच गए हैं।

उन्होंने कहा कि 99 फीसदी हाउस होल्ड के पास इस वक्त खुद का बैंक अकाउंट है। भारत संभावनाओं की भूमि के तौर पर उभरा है। जब हम साथ काम करते हैं तो सपने साकार करने की दिशा में काम करते हैं, हम समान विचार वाले सहयोगियों की तलाश करते हैं। हम दक्षिण कोरिया को वास्तव में स्वाभाविक भागीदार के रूप में देखते हैं।

प्रधानमंत्री ने रवानगी से पहले दक्षिण कोरिया को 'मेक इन इंडिया' जैसी भारत की अहम पहलों में एक महत्वपूर्ण सहयोगी बताया था। उन्होंने कहा था कि लोकतंत्र के साथी के रूप में भारत और दक्षिण कोरिया विश्व शांति के लिए साझा मूल्य और दृष्टिकोण साझा करते हैं।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस ने सिख दंगे के आरोपी को सीएम बनाया : नरेंद्र मोदी

राजधानी सियोल में पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया और उन्हें श्रद्धांजलि दी। पीएम ने कहा कि इस समय मानवता के सामने दो बड़ी चुनौतियां हैं, आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन। बापू के विचार और आदर्श आतंकवाद और जलवायु परिवर्तन के खतरे को दूर करने में हमारी मदद करते हैं।

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के जीवन काल में ग्लोबल वार्मिंग या जलवायु परिवर्तन जैसी कोई चीज नहीं थी लेकिन फिर भी उन्होंने ऐसा जीवन जिया, उन्होंने (गांधी जी) कहा कि हमें भावी पीढ़ी का अधिकार छीनने का हक नहीं है।

आज के समय में जब पूरी मानवता को आतंकवाद ललकारता है तो महात्मा गांधी के विचार हिंसा के रास्ते पर गए लोगों को लौटने के लिए प्रेरणा देते हैं। वह किसी युग के बंधन में नहीं थे, वह आने वाले समय में भी लोगों को प्रेरणा देते रहेंगे।

पीएम ने कहा कि 'वैष्णव जन' महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर विश्व के करीब 155 देशों के गायकों ने गाया। अब यह एक वैश्विक विरासत बन चुका है। यह हमारे लिए गर्व का विषय है।

रवानगी से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया था, ‘‘मैं बुधवार शाम को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति राष्ट्रपति मून जे इन के निमंत्रण पर दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो जाऊंगा। हम दक्षिण कोरिया को एक मूल्यवान मित्र मानते हैं जिसके साथ हमारी विशेष सामरिक भागीदारी है। इस यात्रा से द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ावा मिलेगा।’’

उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के साथी के रूप में भारत और दक्षिण कोरिया ने साझा मूल्य और विश्व शांति के लिए एक दृष्टिकोण साझा किया है। बाजार अर्थव्यवस्था के साथी के रूप में हमारी ज़रूरतें और ताकत एक दूसरे की पूरक हैं। दक्षिण कोरिया मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत और स्टार्ट अप इंडिया का महत्वपूर्ण साझीदार है।

ये भी पढ़ें...प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीदों की श्रद्धांजलि दी



Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story