कोरोना: पंजाब सरकार ने लिए बड़े फैसले, कल से सभी ऑटो-बसें बंद

कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। कोरोना से राज्य में हुई मौत से फैली दहशत के चलते पंजाब सरकार ने बड़े फैसले किए हैं।

कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। देश में अभी कोरोना से चौथी मौत हो गई है। ये मौत देश के पंजाब राज्य में हुई है। कोरोना से राज्य में हुई मौत से फैली दहशत के चलते पंजाब सरकार ने बड़े फैसले किए हैं। कोरोना वायरस संक्रमण फैलने का खतरा देखते हुए पंजाब कैबिनेट की बैठक में राज्‍य में बोर्ड परीक्षाएं स्‍थगित करने का फैसला किया। इसके साथ ही सार्वजनिक परिवहन भी बंद करने पर विचार किया गया।

बस-ऑटो और होटल्स बंद

सरकार ने एलान किया कि शुक्रवार से पूरे राज्य में सरकारी और निजी बसों व ऑटो का संचालन बंद कर दिया जाएगा। कैबिनेट मंत्री ब्रहृम मोहिंदरा का कहना है कि सरकार पंजाब में जल्द लॉकडाउन का फैसला ले सकती है। उधर बटाला में विदेश से लौटे दंपती के COVID-19 से स्रक्रमित होने के लक्षण मिले हैं। उनके नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

ये भी पढ़ें-  अटकलों पर PMO ने दी सफाई, लॉकडाउन का एलान नहीं करेंगे पीएम मोदी

राज्‍य सरकार ने राज्य में सभी होटल और रेस्टोरेंट बंद करने के आदेश भी दिए गए हैं। इसके अलावा पंजाब में सभी कमिश्नर, डीसी और एसएसपी को अपना स्टेशन न छोड़ने के आदेश दिए गए हैं। बता दें कि राज्य में सभी मैरिज पैलेस, जिम, कोचिंग सेंटर, स्कूल और कॉलेज पहले ही बंद किए जा चुके हैं।

सरकार ने लिए ये फैसले

1. मैरिज पैलेस, होटल, जिम, कोचिंग सेंटर, स्कूल और कॉलेज बंद।

2. कल से शुरू होने वाली पंजाब बोर्ड की परीक्षाएं भी स्थगित।

3. कल से निजी और सरकारी बसों का संचालन बंद होंगी।

ये भी पढ़ें-  लो आ गई कोरोना की दवा, चीन Favipiravir से खत्म करेगा इस महामारी को

4. किसी भी स्थान पर 20 से ज्यादा लोगों के एकत्र होने पर रोक।

5. सभी जिलों के डीसी और एसएसपी को स्टेशन न छोड़ने के आदेश।

इटली से आए युवक की मौत

जानकारी के अनुसार, नवांशहर के गांव पठलावा के रहने वाले इस व्‍यक्ति को कोरोना के लक्षण दिखने पर जालंधर के सिविल अस्‍पताल के ट्रामा सेंटर लाया गया था। वहां उसे घर में रहने और सावधानी बरतने की सलाह देकर भेज दिया गया था। वीरवार को उसकी मौत हो गई। इससे गांव और आसपास के क्षेत्र में हड़कंप मच गया। बताया जाता है कि वह हाल में ही इटली से आया था। उसके परिवार वालों को पीजीआइ ले जाने की सूचना है

ये भी पढ़ें-  तीन साल में किसान बदहाल, युवा परेशान और महिलाएं असुरक्षित: कांग्रेस

मंत्रियों की बैठक में इस बात पर भी फैसला लिया गया कि लोगों को घरों में रहने के लिए तैयार करना होगा। इसके अलावा सचिवों और सरकारी कार्यालयों में सार्वजनिक कामकाज बंद किए जाएंगे। कल से शुरू होने वाली दसवीं की परीक्षा भी अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

श्रद्धालुओं की हो रही थर्मल स्कैनिंग

पठानकोट में लखनपुर बॉर्डर पर जम्मू-कश्मीर ने बाहरी राज्यों की बसों के दाखिल होने पर रोक लगा दी है| सवारियों को वाहनों से उतरकर जांच के बाद आगे भेजा जा रहा है| लोग पुल से पैदल चलकर लखनपुर में बस सेवा ले रहे हैं| पंजाब रोडवेज सहित अन्य राज्यों की रोडवेज बसों के साथ-साथ प्राइवेट बसों का संचालन इससे प्रभावित हुआ है।

ये भी पढ़ें-  कोरोना की तीन नहीं छह स्टेज, ये दो हफ्ते रहें सावधान और सतर्क

दूसरी ओर अमृतसर में श्री हरिमंदिर साहिब में श्रद्धालुओं की थर्मल स्कैनिंग हो रही है। सेहत विभाग, एसजीपीसी, श्री गुरु राम दास मेडिकल कॉलेज व अस्पताल की टीमों को श्री हरिमंदिर साहिब के प्रवेश द्वार के पास बने गोल्डन प्लाजा पर तैनात कर दिया गया है। इमरजेंसी एंबुलेंस भी तैनात कर दी गई है।

एयर इंडिया ने रद्द कीं उड़ानें

एयर इंडिया ने श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से जाने वाली अंतरराष्ट्रीय व घरेलू उड़ानों को रद्द कर दिया है। एसजीआरडी एयरपोर्ट से बर्मिंघम, लंदन, दिल्ली-अमृतसर और अमृतसर-मुंबई-नांदेड़ फ्लाइट 18 मार्च से एक अप्रैल 2020 तक तक रद रहेगी।

ये भी पढ़ें- अभिनेत्रियों की सच्चाई: खूबसूरती के लिए इन एक्ट्रेसेस ने बदल दिया अपना चेहरा

अमृतसर-बर्मिंघम की फ्लाइट सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, वीरवार और शनिवार को अमृतसर से उड़ान भरती है, जबकि अन्य दिनों में यह फ्लाइट दिल्ली से उड़ान भरती है। इसी तरह एयर इंडिया की अमृतसर-लंदन फ्लाइट भी सप्ताह में तीन दिन बुधवार, शुक्रवार और रविवार को एसजीआरडी एयरपोर्ट से उड़ान भरती है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App