×

कटने-फटने-गलने से मिलेगी मुक्ति, RBI बैठक में होने जा रहा 100 रुपए के इस खास नोट का ऐलान

Shivakant Shukla
Published on: 18 Nov 2018 8:37 AM GMT
कटने-फटने-गलने से मिलेगी मुक्ति, RBI बैठक में होने जा रहा 100 रुपए के इस खास नोट का ऐलान
X

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक ने अभी कुछ ही दिन पहले 100 रुपए का नया नोट जारी किया था। लेकिन 19 नवम्बर यानि सोमवार को होने वाली बैठक में केंद्रीय बैंक एक और 100 रुपए के नये नोट को जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल सकती है। इस नोट की सबसे बड़ी खासियत होगी कि न तो यह कटेगा, न फटेगा। आइए आपको बताते हैं कि क्या होगी इस नोट की खासियत?

ये भी पढ़ें—देवउठनी एकादशी: इसी दिन होता है तुलसी विवाह और देव दिवाली, इस दिन न करें ये काम

न कटेगा, न फटेगा और न ही पानी में जल्दी गलेगा

इस नोट की खासियत होगी कि इस पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा। जिसके चलते न तो ये नोट जल्दी कटेगा, न फटेगा और न ही पानी में जल्दी गलेगा। 100 रुपए का ये नया नोट कम से कम 7 साल के बाद खराब होना शुरु होगा। जबकि अमूमन 100 रुपए का सामान्य नोट 3 साल के बाद खराब होना शुरु हो जाता है।

ये भी पढ़ें— नेहा धूपिया-अंगद बेदी के घर आई नन्ही पारी, शादी के 6 महीने बाद बने बेटी के माता-पिता

पानी या केमिकल से खराब नही होगा ये नोट, मोड़ना भी नहीं होगा आसान

नोट का साइज पहले वाले नोट की तरह ही होगा। लेकिन ये पुराने नोट के मुकाबले दोगुना टिकाउ होगा। ये नोट पानी या केमिकल से खराब नही होगा। वार्निश चढ़े होने के कारण इस नोट के खराब होने का खतरा 70 फीसदी तक कम होगा। हालांकि इसे बार बार मोड़ना पहले के मुकाबले आसान नहीं होगा।

छापने में होगा अधिक खर्च

बता दें कि सरकार ने जो 100 रुपए के नये नोट लाए हैं उस पर करीब 1000 नोट छापने में 1570 रुपए का खर्च बैठता है। लेकिन वार्निश वाले नोट की छपाई में यह खर्च 20 फीसदी तक बढ़ेगा। अगर सोमवार को होने वाली रिजर्व बैंक की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो इसे बाजार में ट्रायल के तौर पर इसे उतारा जा सकेगा। फिलहाल ये मार्केट में तभी आयेगी जब इसको सरकार की मंजूरी मिलेगी।

ये भी पढ़ें— ट्रेडिशनल स्टाइल में नजर आईं दीपिका पादुकोण, वीडियो हुआ वायरल

Shivakant Shukla

Shivakant Shukla

Next Story