The Kerala Story Movie: बॉलीवुड फिल्म The Kerala Story हुई रिलीज, जानिए क्या है पर्दे के पीछे की हकीकत

The Kerala Story: फिल्म द केरल स्टोरी रिलीज हो गई है। फिल्म को लेकर जनता भी दो गुटों में विभाजित हो चुकी है। फिल्म के रिलीज़ पर भी सवाल उठाए जा रहे है, फिल्म के कांसेप्ट को कुछ लोगों द्वारा भ्रामक भी बताया जा रहा है....

Snigdha Singh
Published on: 30 April 2023 7:18 PM GMT (Updated on: 5 May 2023 12:28 PM GMT)
The Kerala Story Movie: बॉलीवुड फिल्म The Kerala Story हुई रिलीज, जानिए क्या है पर्दे के पीछे की हकीकत
X
The Kerala Story Movie Poster ( Pic Credit - Social Media)

The Kerala Controversy: अभी कश्मीर फ़ाइल्स को लेकर उठा तूफ़ान किसी तरह शांत हुआ ही था कि द केरल स्टोरी को लेकर घमासान मचा हुआ है। बॉलीवुड की यह फ़िल्म The Kerala Story मूलतः धर्मांतरण पर आधारित है। यही वजह है कि यह न केवल जेर-ए- बहस है। बल्कि इसकी सच्चाई को जानने की जिज्ञासा भी देखी जा सकती है। फ़िल्म की पटकथा के मुताबिक़ एक हिंदू लड़की ISIS ज्वॉइन करती है। जिसे जांच एजेंसी पकड़ लेती है तो पूछताछ में महिला केरल में चल रहे पूरे धर्मांतरण की कहानी बताती है। शुक्रवार को फिल्म रिलीज हो गई। पहले दिन 70-80 फीसदी एडवांस बुकिंग रही। फिलहाल सभी जगह शांति से फिल्म देखी गई।

दरअसल, फिल्म की कहानी और एनआईए की चार्जशीट की घटना इत्तेफाक से इर्द-गिर्द घूम रही है। वर्ष 2016 में केरल स्टेट इंटेलीजेंस ब्रांच ने अपनी रिपोर्ट में लिखा था कि वर्ष 2011 से 2015 के बीच 5,975 लोगों का धर्मांतरण हुआ। इनमें 76 फ़ीसदी महिलाओं की उम्र 35 वर्ष से कम थी। फिल्म की कहानी के मुताबिक केरल में इस्लामिक एजेंसियां कॉलेज की लड़कियों समेत महिलाओं को धर्मांतरण का टारगेट बना रही थी। एजेंट पहले लड़कियों को प्रेम जाल में फंसाते फिर धर्म परिवर्तन का दबाव बनाते है, जब लड़कियां नहीं मानती प्रेगनेंसी जैसे हथकंडे अपनाकर धर्म बदलवा रहे होते हैं। अपने बस में करके उनको आईएसआईएस में शामिल कराते थे।

NIA की चार्जशीट में भी दाखिल कुछ ऐसी ही कहानी

फ़िल्म के इतर NIA की चार्जशीट के मुताबिक़ 21 लोगों का समूह आईएसआईएस ज्वाइन करने के लिए ईरान और फिर अफगानिस्तान पहुंचता है। इसमें केरल की निमिशा नाम की एक हिंदू लड़की शामिल होती है। जो डेंटिस्ट होती है, वह पीएफआई के जरिए आईएसआईएस में शामिल हो जाती है। निमिशा फातिमा बन कर ईसाई से मुस्लिम बन चुके बैकस्टन नाम के लड़के से शादी कर लेती है। यह लड़का ISIS का आतंकी होता है, जिसे अफगानिस्तान की सेना मार देती है। उसके बाद निमिशा खुद को सरेंडर कर देती है। फिल्म में जो कहानी दिखाई गई वह भी कुछ ऐसी ही है, जो कि हिंदू लड़की शालिनी से फातिमा बनी होती है। वह जांच एजेंसी को केरल से ISIS तक पहुंचने की अपनी कहानी सुना रही होती है।

फिल्म के आँकड़ों पर क्या बोले निर्देशक

फ़िल्म जल्द ही रिलीज़ होने वाली हैं। पर आम तौर पर विवाद के बाद बड़ी कमाई कर लेने वाली फ़िल्मों की तरह फ़िल्म The Kerala Story भी इसी लाइन में खड़ी दिखती है। फ़िल्म के टीज़र में बत्तीस हज़ार महिलाओं के धर्मांतरण के जो आँकड़े बताये गये हैं। ये आँकड़े ही सबसे पहले विवाद की जद में आ गये हैं। फिल्म के निर्देशक सुदीप्तो सेन से मीडिया ने आंकडों को लेकर प्रश्न किया तो उन्होंने कहा यह आंकड़े तत्कालीन मुख्यमंत्री ओमन चांडी के हवाले से हैं। दरअसल, केरल असेंबली में पूर्व सीएम चांडी ने कहा था कि 2800 से 3200 लोगों का धर्मांतरण सालाना होता है। इस हिसाब से दस सालों में 32 हजार लोगों का धर्म परिवर्तन कराया गया।

क्या फिल्म में दिखाए आँकड़ों की हकीकत

वहीं, ऑल्ट न्यूज ने फैक्ट चेक में इस आंकड़े को गलत बताया। कहा कि चांडी ने 2,667 का आँकड़ा बताया था। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि वर्ष 2016 में केरल स्टेट इंटेलीजेंस ब्रांच ने अपनी रिपोर्ट में लिखा था कि वर्ष 2011 से 2015 के बीच 5,975 लोगों का धर्मांतरण हुआ। वहीं, बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार यह बताया गया था कि 10-15 महिलाएं हर साल आईएसआईएस ज्वॉइन करती हैं। हालांकि एनआईए की रिपोर्ट के अनुसार बताया गया था कि उन दिनों केरल में पीएफआई समेत कई इस्लामिक एजेंसिया सक्रिया थी, जो धर्मांतरण में मुख्य भूमिका निभा रही थी। इनमें पीएफआई, नीस ऑफ ट्रुथ, पीस एजुकेशन फाउंडेशन और आईआरएफ शामिल थी। फ़िल्म का निर्देशन सुदीप्तो सेन द्वारा किया गया है। फिल्म के निर्माता विपुल अमृतलाल शाह हैं। फिल्म में लीड रोल में एक्ट्रेस अदा शर्मा हैं।

केरल सरकार बोली प्रॉपोगैंडा

फिल्म को लेकर विवाद तेज हो रहा है। केरल सरकार भी फ़िल्म का विरोध कर रही है। केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 'द केरला स्टोरी' के निर्माताओं की आलोचना की है। सतीशन ने कहा है कि ये फ़िल्म संघ द्वारा समाज में अल्पसंख्यकों को अलग-थलग करने के एजेंडे से प्रभावित है। जबकि भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं द्वारा इस फ़िल्म का समर्थन किया जा रहा। अमित मालवीय ने फिल्म को लेकर प्रतिक्रिया दी है।

फिल्म को लेकर क्या कहती है टीम और स्टारकास्ट

फिल्म में मुख्य भूमिका निभा रहीं अदा शर्मा ने कहती हैं कि मैं केरल की कुछ ऐसी लड़कियों से मिली हूं। उनके दर्द को महसूस किया है। उसको शब्दों या लाइनों में नहीं बयां किया जा सकता है।अदा शर्मा ने कहा है कि एक बार जब आप ये फ़िल्म देख लेंगे तो लड़कियों की संख्या और अन्य पर बात नहीं करेंगे।वहीं, निर्देशक सुदिप्तो सेन का दावा है कि उन्होंने इस फिल्म पर सात साल काम करने के बाद इसे बनाया है।पीड़ितों और उनके परिवारों से मुलाकात करके उनका दर्द बयां किया है।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story