×

Weird Indian Restaurants Video: भारत के सबसे अजीब रेस्टोरेंट, वीडियो में देखें इन डरावने रेस्टोरेंट के बारे में

Weird Indian Restaurants Video: खाने की क्वालिटी के साथ-साथ उस रेस्टोरेंट की बनावट और थीम से भी काफी ज्यादा अट्रैक्ट होता हैं। भारत में ऐसे कुछ रेस्टोरेंट हैं जो अपने कस्टमर्स के खाना खाने के अनुभव को बदल रहे हैं।

Akshita Pidiha
Published on: 5 May 2023 8:12 AM GMT

Weird Indian Restaurants: रेस्टोरेंटों एक ऐसी जगह है जहां पर खाना खाते समय कोई भी व्यक्ति अपना 1 से 1:30 घंटे तक का तो समय बिताता ही है। ऐसे में वह खाने की क्वालिटी के साथ-साथ उस रेस्टोरेंट की बनावट और थीम से भी काफी ज्यादा अट्रैक्ट होता हैं। भारत में ऐसे कुछ रेस्टोरेंट हैं जो अपने कस्टमर्स के खाना खाने के अनुभव को बदल रहे हैं।

भड़ास कैफे, इंदौर

अपने आप में ये एक अनोखा कैफे हैं। भड़ास कैफे इंदौर के चंदननगर में है। यहां पर आप चाय, कॉफी, स्नैक्स, खाने के अलावा अपना गुस्सा भी निकाल सकते हैं, यहां पर आपको कई सारी चीजें तोड़ने को मिलेगी। इस कैफे में लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें तोड़फोड़ से पहले ग्लव्स, हेलमेट और ट्रैक सूट भी पहनाए जाते हैं। इसके अलावा इस कैफे में खुलकर चिल्लाने और गालियां देने की भी छूट है। हालांकि आप जिन चीजों को तोड़ेंगे उसके पैसे देने होंगे।

नेचर्स टॉयलेट कैफे अहमदाबाद

यदि किसी कैफे के नाम के साथ टॉयलेट शब्द जुड़ा हुआ हो तो इस बात पर थोड़ा आश्चर्य जरूर होता है। लेकिन दोस्तों अमहदाबाद शहर में एक रेस्टोरेंट है नेचुरल टॉयलेट कैफ़े जो अपनी “Eat while you sit on the pot” की थीम पर चलता है । यानी दोस्तों इस रेस्टोरेंट में खाना खाते समय कुर्सी या सोफ़े पर नहीं बल्कि टॉयलेट सीट पर बैठाया जाता है । दोस्तों ये रेस्टोरेंट एकदम टॉयलेट म्यूजियम की तरह दिखाई देता है।जिसे वर्ष 1950 में जयेश पटेल द्वारा बनाया गया था। जिसे ‘बेबी टॉयलेट’ के नाम से जाना जाता है। साथ ही दोस्तों इस रेस्टोरेंट में ग्राहकों को लुभाने के लिए इस होटल के पास में एक टॉयलेट गार्डन भी बनाया गया है। इस गार्डन में 1950 से लेकर भारत में अब तक अलग-अगल उपयोग किए गए टॉयलेट्स का संग्रहण हैं।

अंधरे में खाने का स्वाद

भारत के सबसे अनोखे रेस्टोरेंट्स में से टेस्ट ऑफ़ डार्कनेस रेस्टोरेंट बहुत खास है। दोस्तों हैदराबाद का ये रेस्टोरेंट खास उन लोगों के लिए बनाया गया है, जिन्हे अंधेरे से सबसे ज्यादा पसंद हैं। बता दें कि इस रेस्टोरेंट में आप अपने मनपसंद खाने का स्वाद ले पाएंगे। लेकिन खाने को आप अपनी आंखों से देख नहीं पाएंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि इस रेस्टोरेंट में रौशनी ना के बराबर हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस रेस्टोरेंट के अंदर जाने वाले सभी लोगों को अंधेरे में खाना खाने के इंस्ट्रक्शन दिए जाते हैं। साथ में अंदर आपको अपने दिमाग से भी काम लेना पड़ता है । ये रेस्टोरेंट बिजली बचाने के लिए लोगों के लिए प्रेरणा भी बन गया है ।

न्यू लकी रेस्टोरेंट, अहमदाबाद

भारत के प्रमुख अजीबों-गरीब रेस्टोरेंट में से न्यू लकी रेस्टोरेंट सबसे अजीब और अनोखा रेस्टोरेंट्स है, जोकि अहमदाबाद में स्थित है। आपको बता दें कि न्यू लकी रेस्टोरेंट एक कब्रिस्तान पर बना हुआ है। ज़रा सोचिए कोई आपसे कहे की कब्रिस्तान में बैठ कर चाय पीते है । तो आपको ये सुनकर थोडा अजीब लगेगा। परन्तु न्यू लकी रेस्टोरेंट कब्रिस्तान के ऊपर बनाया गया है और आज भी होटल में चाय के टेबल्स के पास ही कब्र भी मौजूद रहती है। बता दें कि न्यू लकी रेस्टोरेंट का निर्माण लगभग 50 साल पहले कृष्णन कुटी ने किया था।

क़ैदी किचन चेन्नई

आपको इस रेस्टोरेंट से घबराने की जरूरत नहीं है। चेन्नई में स्थित इस रेस्टोरेंट को पूरी तरह एक जेल के रूप में डिजायन किया गया है। कैदी किचन रेस्टोरेंट में कर्मचारी जेल के समान कपडे पहनते है। यहाँ के मेनेजर और आर्डर लेने वाले जेलर की पोशाक में रहते और बेटर कैदियों की ड्रेस पहनकर ही खाना सर्व करते है। कैदी किचन रेस्टोरेंट में खाना बहुत ही स्वादिष्ट मिलता है और यहाँ का माहौल भी बिलकुल प्राकृतिक लगता हैं।

सिल्वर मेट्रो बैंगलोर

आप सभी ने अपने जीवन में कभी ना कभी तो ट्रेन के सफर का लुप्त तो उठाया ही होगा। लेकिन अगर आपको ट्रेन में लंच और डिनर का लुफ्त उठाना है , तो चले आइए बंगलौर में स्थित सिल्वर मेट्रो रेस्टोरेंट में जो बिलकुल ट्रेन की तरह डिजायन किया गया है। जिसमे ट्रेन में पाई जाने वाली सभी चीजें मौजूद होती हैं। बस फर्क सिर्फ इतना है कि ट्रेन में आपको खाना अच्छा नही मिलता । पर इस होटल में बहुत ही स्वादिष्ट भोजन बनाया जाता है।

हाईजैक रेस्टोरेंट

भारत के सबसे अनोखे रेस्टोरेंट में से हाईजैक रेस्टोरेंट एक चलता फिरता रेस्टोरेंट है। जिसे एक डबल डेकर बस में बनाया गया है । जो भारत के अहमदाबाद सूरत राजकोट और चेन्नई जैसे बड़े शहरो में अपनी सेवा देता है। यह उन लोगों के लिए बहुत खास है , जो लोग बाहर के खाने के साथ-साथ लॉन्ग ड्राइव पसंद करते है।

वेली लेक फ्लोटिंग रेस्टोरेंट त्रिवेंद्रम

भारत के प्रमुख अनोखे और दर्शनीय रेस्टोरेंट में से एक वेली लेक फ्लोटिंग रेस्टोरेंट है , जोकि असम के त्रिवेन्द्रम में स्थित है। झीलों के बीच में बना हुआ यह रेस्टोरेंट बहुत ही आकर्षक है। इस रेस्टोरेंट तक पहुँचने के लिए आपको पानी में तैरते हुए पुलों को पार करना पड़ता है। झील के बीच में बैठकर भोजन करने का अलग ही आनंद होता है। आप एक बार इस आकर्षक जगह पर जरूर आये।

द बार स्टॉक एक्सचेंज मुंबई

मुंबई में स्थित द बार स्टॉक एक्सचेंज होटल बहुत ही अनोखा होटल है। इस होटल में आपको पेय पदार्थ मिलते है। जब बार ओपन होता है तो बहुत ही कम कीमत की ड्रिंक मिलती है और जैसे-जैसे दिन का समय बढ़ता है और ड्रिंक्स की मांग बढती है बैसे-बैसे इनकी कीमत भी बढ़ने लगती है। शेयर मार्किट के जैसा ही इस बार का बिज़नेस है, इसलिए इसका नाम द बार स्टॉक एक्सचेंज रखा गया। जैसे-जैसे स्टॉक कम होगा ड्रिंक की रेट बढती जाएगी।

सेवा कैफे अहमदाबाद

भारत के प्रमुख होटल्स में से एक सेवा कैफ़े है जोकि अहमदाबाद में स्थित है। जैसा की नाम से ही स्पष्ट होता है कि ये कैफ़े लोगों की सेवा के लिए बनाया गया है। यहाँ पर आने वाले अतिथियों का स्वागत आरती की थाली के साथ कुमकुम का तिलक लगा कर किया जाता है और जब लोग खाना खा लेते है, तो उसके बाद बिल नही दिया जाता है बल्कि बिल के बदले में एक खाली लिफाफा दिया जाता है। जिसमे लिखा होता है आप अपने दिल से पे करे जितना भी आप अपनी ख़ुशी से देना चाहे वो पैसे दे सकते है।

फ़ारेनहाइट मुंबई

मुंबई शहर में बसा खूबसूरत होटल 21 फ़ारेनहाइट बहुत ही आकर्षक है। मुंबई में शर्दियाँ बहुत कम पड़ती है। इसलिए इस बात को ध्यान में रखते हुए इस होटल को डिजाईन किया गया। इस होटल का तापमान 21 डिग्री या उससे भी कम रहता है। इस होटल में खाने के सभी बर्तन बर्फ से बने होते है। बर्फ के बर्तनों में खाना खाने का विचार कभी आपके मन में नही आया होगा। बर्तनों के साथ-साथ यहाँ के कुर्सी टेबल सभी कुछ बर्फ का बना होता है। इस शानदार जगह पर घूमने आने का प्लान एक बार तो आप जरूर बनायेंगे।

भारत में अजीबो गरीब भोजनालय क्रॉस कैफ़े मुंबई

भारत के प्रमुख खास होटल्स में से एक मुंबई में स्थित क्रॉस कैफ़े है। इस कैफ़े को हिटलर क्रॉस के नाम पर नाम दिया गया था। हिटलर के बारे में तो आप सभी अच्छे से जानते होंगे और इस बात से ये अंदाजा भी लगाया जा सकता है कि इस होटल का नाम क्यू रखा गया। क्योकि हिटलर बहुत ही ज्यादा गुस्से वाला इंसान था और इस होटल में भी उन लोगों को आमंत्रित किया जाता है जिन्हें बहुत अधिक गुस्सा आता है।

बंगलौर का गुफा रेस्टोरेन्ट

जैसा कि नाम में ही इसकी थीम छुपी हुई है, इस रेस्टोरेंट में ग्राहकों को गुफा में बिठाकर खाना खिलाया जाता है। इस गुफा वाले रेस्टोरेंट की बनावट कुछ अलग ही है, इसमें छत बेहद नीचे है, हर तरफ चट्टानी दीवारे हैं, दीवारों से लटकती नकली मशालें, डरावने जाल और वहां यहां की लाइटनिंग किसी भूत प्रेत की मूवी से कम नहीं लगती।

मुंबई में भाईजान रेस्टोरेंट

अगर आप सलमान खान के बहुत बड़े फैन हैं तो अपनी रेस्टोरेंट लिस्ट में भाईजान्ज कैफे जरूर शामिल करें। यहां आपको मेन्यू कार्ड पर डिशेस के नाम भी सलमान की फिल्मों और गानों पर मिलेंगे, जैसे 'अंदाज अपना अपना', 'एक गरम चाय की प्याली हो' और 'सलाम-ए-सैंडविच'।

हवाई अड्डा रेस्टोरेंट, लुधियाना

पंजाब के शहर लुधियाना में आएं तो हवाई अड्डा रेस्टोरेंट आ सकते हैं। यह रेस्टोरेंट बहुत ही यूनिक है। इस होटल को बनाने के लिए कबाड़ हो चुके एयर बस 320 तैयार किया गया है। बताया जाता है कि इस विमान को लुधियाना लाने के लिए चार बड़े ट्रकों का सहारा लिया गया था। इस हवाई अड्डा विमान में 180 लोगों के बैठने की क्षमता है। लेकिन अभी सिर्फ 70 लोगों के बैठने का ही इंतजाम किया गया है। यहां पर बेकरी,कैफे,और पार्टी हॉल भी है। यहां पर शुद्ध शाकाहारी खाना ही मिलता है।

रोबोटिक थीम रेस्टोरेंट

राजस्थान की राजधानी जयपुर के टोंक रोड पर एआई बेस्ड रोबोटिक थीम रेस्टोरेंट खुला है। इस खास रेस्टोरेंट में ग्राहकों का वेलकम करने से लेकर खाने का ऑर्डर लेने और परोसने तक का काम रोबोट करते हैं। इतना ही नहीं, ये रोबोट आपकी फोटो भी खीचेंगे और उसे आपके मोबाइल पर भेजेंगे। यहां पर जब आप एंट्री करेंगे तो खूबसूरत सी महिला रोबोट कस्टमर का स्वागत करेगी।

रेस्टोरेंट ऑन व्हील्स, आसनसोल

इंडियन रेलवे ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल रेलवे स्टेशन पर देश का पहला रेल रेस्त्रां खोला है। इसका नाम ‘रेस्टोरेंट ऑन वील्स’ रखा गया है। इस रेस्टोरेंट को दो पुराने मेमू कोच को मिलाकर बनाया गया है। ये रेस्त्रां रेल यात्री और आम जनता दोनों के लिए खुला रहेगा। यहां वेज और नॉनवेज हर तरह का खाना मिलेगा।

प्रैंकस्टर कैफे, गुरुग्राम

अगर आपको कॉलेज का फील लेना है तो आप गुरुग्राम के प्रैंकस्टर कैफे, आ सकते हैं। यहां पर आपको लायब्ररी, साइंस लैब जैसा माहौल मिलेगा। ये कैफे सेक्टर 29 में स्थित है। आप जब इस कैफे में एंट्री करेंगे तो आपको कॉलेज की लाइब्रेरी जैसा फील आएगा, रैक में किताबें रखी हैं। टेबल के लैंप होल्डर में भी किताबें हैं। वहीं यहां बने बार को लॉकर रूम का लुक दिया गया है।

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story