×

जिनकी कोई आवाज नहीं उनकी आवाज बने मीडिया : नायडू

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में प्रेस के प्रभाव, स्वायत्तता और निर्भीक कार्यपद्धति को बरकरार रखने की जरूरत पर बल देते हुये कहा है कि मीडिया को भी उन लोगों की आवाज बनना चाहिये जिनकी कोई आवाज नहीं है।

Anoop Ojha
Published on: 27 March 2019 3:24 PM GMT
जिनकी कोई आवाज नहीं उनकी आवाज बने मीडिया : नायडू
X

नयी दिल्ली: उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के रूप में प्रेस के प्रभाव, स्वायत्तता और निर्भीक कार्यपद्धति को बरकरार रखने की जरूरत पर बल देते हुये कहा है कि मीडिया को भी उन लोगों की आवाज बनना चाहिये जिनकी कोई आवाज नहीं है।

नायडू ने बुधवार को देश के पहले मलयालम अखबार ‘दीपिका’ के 132वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करते हुये कहा, ‘‘भारत जैसे लोकतांत्रित देश में प्रजातंत्र की जड़ों को मजबूत बनाने के लिये प्रेस का प्रभावी और निर्भीक होना जरूरी है।’’

यह भी पढ़ें......भारत 2007 में ही एंटी-सैटेलाइट मिसाइल क्षमता प्रदर्शित कर सकता था : माधवन नायर

उन्होंने पत्रकारों से समाज का आइना बनकर काम करने की अपील करते हुये कहा कि मीडिया को उन कमजोर वर्गों की आवाज बनना चाहिये जिनकी अपनी कोई आवाज नहीं है।

यह भी पढ़ें......उपग्रह भेदी मिसाइल परीक्षण पर DRDO प्रमुख ने कहा : भारत के लिए बड़ी उपलब्धि, कवच का काम करेगा

नायडू ने पत्रकारों से लोगों को वस्तुस्थिति से अवगत कराने की अपील करते हुये कहा कि मीडिया को किसी भी घटना या मुद्दे की तथ्यपरक जानकारी देना चाहिये। तथ्यों के साथ छेड़छाड़ किये बिना किसी भी विषय या मुद्दे को न तो कम करके आंका जाना चाहिये, ना ही जरूरत से ज्यादा अहमियत देना चाहिये।

यह भी पढ़ें......उपग्रह रोधी मिसाइल- वैज्ञानिकों की उपलब्धियों पर न हो राजनीति: राम माधव

उन्होंने कहा कि किसी भी समाचारपत्र की प्रतिष्ठा सच के प्रति उसकी निष्ठा और निर्भीक रिपोर्टिग पर निर्भर करती है। लोगों की मीडिया से न सिर्फ तथ्यपरक रिपोर्टिंग की अपेक्षा होती है बल्कि सामाजिक और आर्थिक अन्याय को भी उजागर करने की भी अपेक्षा की जाती है।

(भाषा)

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story