×

WHATSAPP ने कहा- इस वजह से हुईं यूजर्स की जासूसी, अब नहीं सुरक्षा से समझौता

इन दिनों व्हाट्सअप सुर्खियों में है। किसी मैसेज या फीचर की वजह से नहीं, बल्कि जासूसी के मामले में चर्चा करने के कारण है। इजरायल की एक फर्म ने ( Pegasus) स्पाईवेयर बना कर व्हाट्सअप यूजर्स की जासूसी की है।

suman
Published on: 20 Nov 2019 5:12 PM GMT
WHATSAPP ने कहा- इस वजह से हुईं यूजर्स की जासूसी, अब नहीं सुरक्षा से समझौता
X

जयपुर: इन दिनों व्हाट्सअप सुर्खियों में है। किसी मैसेज या फीचर की वजह से नहीं, बल्कि जासूसी के मामले में चर्चा करने के कारण है। इजरायल की एक फर्म ने ( Pegasus) स्पाईवेयर बना कर व्हाट्सअप यूजर्स की जासूसी की है। व्हाट्सअप ने खुद इस बात की जानकारी दी,इजरायल की एक फर्म ने ( Pegasus) पेगासुस स्पाईवेयर बना कर व्हाट्सअप यूजर्स की जासूसी की है। इसमें कुछ यूजर्स की जासूसी की गई है। इस जासूसी से भारत के कुछ पत्रकार और ऐक्टिविस्ट प्रभावित हुए हैं। सरकार ने ये उम्मीद जताई है कि व्हाट्सअप अपनी सिक्योरिटी वॉल को मजबूत करेगा और आगे से इस तरह की सिक्योरिटी ब्रीच बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

यह पढें...चंदेल वंश के समृद्ध अवशेष: बरकतपुर के इसी टीले पर जमींदोज है चंदेल कालीन मंदिर

व्हाट्सअप जासूसी का ये मुद्दा संसद में उठाया गया। मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक एंड इन्फॉर्मेशन ब्रॉडकास्टिंग ने कहा है कि भारत में 121 यूजर्स व्हाट्सअप द्वारा की गई इस जासूसी से प्रभावित हैं। व्हाट्सअप ने कहा था कि इजरायल की एक कंपनी ने पेगासुस नाम एक स्पाईवेयर डेवेलप किया था और इससे दुनिया भर के 1400 व्हाट्सअप यूजर्स प्रभावित हैं।

यह पढें...दस दिन में बनाएं टाइगर प्रोटेक्शन फोर्स की सेवा नियमावली: इलाहाबाद हाईकोर्ट

इसके बाद भारत सरकार ने व्हाट्सअप से इसे लेकर जवाब मांगा था अब वॉट्सऐप का रिप्लाई आ गया है।व्हाट्सअप ने सरकार को जवाब देते हुए कहा है कि कंपनी हर तरह के सिक्योरिटी मेजर पर काम करेगी। इस खामी को अब ठीक कर लिया गया है वॉट्सऐप ने कहा है कि कंपनी सरकार के साथ इस इश्यू पर काम करेगी।

suman

suman

Next Story