×

Underworld Don: दाऊद इब्राहिम के बाद जुर्म की दुनिया का बादशाह कौन?

Dawood Ibrahim: खूफिया एजेसियों का इशारा है कि दाऊद इब्राहिम के आपराधिक साम्राज्य का नया बादशाह उसका छोटा भाई मुस्तकीम होगा।

Snigdha Singh
Written By Snigdha Singh
Published on: 18 Dec 2023 5:29 AM GMT (Updated on: 18 Dec 2023 5:42 AM GMT)
Who is the king of the world of crime after Dawood Ibrahim?
X

दाऊद इब्राहिम के बाद जुर्म की दुनिया का बादशाह कौन?: Photo- Social Media

Dawood Ibrahim: मुंबई की गलियों से निकल कर दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) अंडर वर्ल्ड का बादशाह (king of the underworld) बन बैठा। लेकिन दाऊद इब्राहिम के क्रिमिनल सिंडिकेट 'डी कंपनी' में बदल रहे सत्ता समीकरणों को खुफिया एजेंसियों ने उलझा दिया है। खूफिया एंजेसियों का इशारा है कि दाऊद इब्राहिम के आपराधिक साम्राज्य का नया बादशाह उसका छोटा भाई मुस्तकीम (Mustakim) होगा। दरअसल, इन बातों का खुलासा एनआईए द्वारा की गई कॉल इंटरसेप्ट के माध्यम से हुआ।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पाकिस्तान पिछले करीब पांच सालों से ग्लोबल मनी लॉन्ड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग पर FATF की ग्रे-लिस्ट से बाहर होने के प्रयास में है। इसके लिए दाऊद इब्राहिम के सिंडिकेट पर अंकुश लगा दिया। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के एक अधिकारी ने दावा किया कि दाऊद के कुछ सहयोगी भारत के हवाला कारोबारियों के संपर्क में हैं। पाक में डी-कंपनी पर प्रतिबंध लगने के बाद भारत से संबंध जोड़ने के प्रयास में कुछ अहम जानकारियां हाथ लगी है।

फहीम मचमच था दाऊद अपराध साम्राज्य का सेनापति

खूफिया जानकारियों के अनुसार दाऊद की सभी कॉल उठाने, संदेशों देने-लेने और सभी काम उसका विश्वसनीय सहयोगी फहीम मचमच करता था। यही कारण रहा कि दाऊद के परिवार का कोई भी सदस्य सीधे तौर पर आपराधिक गतिविधियों में शामिल नहीं हुआ। लेकिन अगस्त में कोविड के कारण फहीम मचमच की मृत्यु के कारण भारत और यूएई में सहयोगियों के साथ डी कंपनी के संपर्क खत्म हो गया। दाऊद ने परिवार के सदस्यों को सीधे तौर पर शामिल न होने की सख्त मनाही की है। यहां तक कि अनीस इब्राहिम भी जालसाजी और मादक पदार्थों की तस्करी से पीछे हट गया था। लेकिन मुंबई पुलिस क्राइम ब्रांच के अधिकारी ने कहा, 27 साल से दाऊद गिरोह पर नजर रख रहा है।

सुरक्षा एंजेसियों की रडार पर दाऊद का छोटा भाई मुस्तकीम

एनआईए के अधिकारियों ने एक कॉल इंटरसेप्ट की। जिसमें छोटा शकील के साले मोहम्मद सलीम, मोहम्मद इकबाल कुरैशी उर्फ सलीम फ्रूट के साथ कारोबारी विवाद सुलझा रहे थे। कॉल के दौरान आधिकारियों को तब आश्चर्य हुआ जब कॉल में मुस्तकीम की आवाज सुनाई दी। तभी से मनी लॉन्ड्रिंग, नार्को-टेरिरज्म और तस्करी के संबंध में जांच एजेंसियों की रडार पर है।

बता दें कि मुस्तकीम और हुमायूम, दाऊद के छोटे भाई हैं। हालांकि इनका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है। व्यापार के लिए नियमित रूप से संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब और अफ्रीकी देशों में आते जाते रहते हैं।

अपराधिक गतिविधियों में उभरा मुस्तकीम

एनआईए ने सलीम फ्रूट को निगरानी में उस समय लिया जब इंटरसेप्ट कॉल में उसकी बिल्डर असलम पाटनी के साथ बातचीत हुई। बिल्डर असलम पाटनी ने व्यापारिक विवाद के निपटारे के लिए सऊदी अरब के मक्का में मुस्तकीम से मिलने का दावा किया था। दाऊद गिरोह के मुंबई सहयोगियों से जुड़े सऊदी अरब में बैठकों की जांच में खूफिया एजेंसियों के अधिकारियों ने मुस्तकीम को आपराधिक सिंडिकेट में प्रमुख सदस्य के रूप में देखा है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो एनआईए के अधिकारियों ने कहा कि मुस्तकीम आपराधिक गतिविधियों में सामने आ रहा है। दाऊद ने अपने बेटे मोइन सहित परिवार के किसी भी अन्य सदस्य को अपराध में शामिल नहीं होने दिया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story