×

Sourav Ganguly: पूर्व चयनकर्ताओं ने BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली पर लगाया आरोप, कर रहे Team India के चयन में हस्तक्षेप

Sourav Ganguly: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली अक्टूबर 2019 में अपना पद संभालने के बाद से चर्चा में हैं। इस बार पूर्व चयनकर्ताओं ने सौरव गांगुली पर गंभीर आरोप लगाये हैं ।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 4 March 2022 8:19 AM GMT
BCCI President Sourav Ganguly
X

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (photo : social media ) 

Sourav Ganguly: भारतीय क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीसीआई (BCCI) अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के साल 2019 में अध्यक्ष पद की कुर्सी संभालने के बाद से वह तरह-तरह की चर्चाओं का विषय रहे है। फिर चाहे उसमें विराट कोहली (Virat Kohli) का टीम की कप्तानी छोड़ना हो या फिर ऋद्धिमान साहा को चयन से बाहर रखना। सौरव गांगुली पर अब एक और आरोप सामने आ रहा है, इस आरोप के तहत भारतीय क्रिकेट टीम के वर्तमान और पूर्व चयनकर्ताओं ने सौरव गांगुली पर टीम की चयन प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया है।

वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली अक्टूबर 2019 में अपना पद संभालने के बाद से चर्चा में हैं। बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम साल 2013 के बाद से कोई भी आईसीसी यानी अंतर्राष्ट्रीय खिताब नहीं जीत पाई है। भारत ने साल 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी। इसके चलते काफी लंबे समय से भारत को खिताब जीत की दरकार है। इस अपेक्षा के चलते भारतीय क्रिकेट टीम में लगातार जल्दी-जल्दी बड़े बदलाव किए गए। इन बदलावों के तहत विराट कोहली का टीम की कप्तानी छोड़ने और रिद्धिमान साहा को टेस्ट टीम से बाहर रखने के निर्णय शामिल हैं। जिसको लेकर चयनकर्ताओं की आलोचना भी हुई।

सौरव गांगुली को लेकर बयान

इसी के चलते अब भारतीय टीम के वर्तमान और पूर्व मुख्य चयनकर्ताओं ने बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को लेकर बयान दिया है। वह अपने अध्यक्ष पद पर विराजमान होने के बाद से टीम की चयन प्रक्रिया में हस्तक्षेप करते नज़र आ रहे हैं। दरअसल नियमों के अनुरूप बीसीसीआई अध्यक्ष को टीम की बैठकों और चयनों के संबंध में किसी भी प्रकार से शामिल होने या अपना पक्ष रखने की इजाजत नहीं है। लेकिन चयनकर्ताओं के मुताबिक सौरव गांगुली बार-बार लगातार इस कानून को तोड़ रहे हैं।

वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य चयनकर्ता पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज चेतन शर्मा हैं तथा इससे पूर्व यह जिम्मेदारी एमएसके प्रसाद के कंधों पर थी।

इन चयनकर्ताओं ने सौरव गांगुली पर चयन प्रक्रिया में हस्तक्षेप करने के आरोप लगाने के साथ ही रोहित शर्मा को टेस्ट और एक-दिवसीय दोनों प्रारूपों का कप्तान बनाए जाने का भी निर्णय लेने की बात कही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story