×

Olympic 2036: क्या भारत को मिलेगी 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी, रूस ने की ये पेशकश

Olympic 2036: भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा गुजरात स्थित अहमदाबाद को आयोजन स्थल के लिए भारत में 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी का खाका तैयार किया जा रहा है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 24 Jun 2022 8:40 AM GMT
Olympic 2036
X

ओलंपिक रिंग (फोटो: सोशल मीडिया )

Olympic 2036: भारत द्वारा लगातार ओलंपिक खेलों की मेजबानी को लेकर उत्सुकता देखी गई है, लेकिन आगामी 2036 ओलंपिक (Olympic 2036) खेलों की मेजबानी वाकई में भारत (India) को मिलने के आसार पैदा हो रहे हैं। दरअसल, रूस ने 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी भारत को दिलाने के लिए मदद की पेशकश दी है। अब भारत का यह सपना पूरा करने में रूस (Russia) द्वारा मदद की जाएगी। फिलहाल, भारत द्वारा 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी को लेकर तैयारियाँ सुनिश्चित की जा रही हैं।

भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) द्वारा गुजरात स्थित अहमदाबाद को आयोजन स्थल के लिए केंद्र में रखते हुए भारत में 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी का खाका तैयार किया जा रहा है। इस दौरान भारत भारत ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) और आईओसी के वर्तमान अध्यक्ष कोलिंडा ग्रैबर-कितारोविक से बातचीत की जा रही है।

रूसी खेल मंत्री ने दी भारत को मदद की पेशकश

भारत द्वारा लंबे समय से 2036 ओलंपिक की मेजबानी करने को लेकर उम्मीद जताई जा रही है लेकिन वर्तमान हाल ही में हुए वाकये के चलते भारत को मेजबानी मिलने के आसार प्रबल होने लगे हैं। दरअसल, हाल ही में भारत दौरे पर आए रूसी खेल मंत्री ओलेग मेतिसीन (Oleg Metisin) ने भारत की 2036 ओलंपिक की मेजबानी करने की इच्छा को जानकार खुशी जाहिर करते हुए हर संभव मदद की भी पेशकश की है।

इस दौरान ओलेग मेतिसीन ने कहा था कि-"यह किसी भी देश के स्थिर विकास में मददगार साबित होगा और हम इस विषय में भारत के साथ अपने अनुभव साझा करने और हर संभव मदद के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

अब देखना यह है कि रूस द्वारा भारत को 2036 ओलंपिक खेलों की मेजबानी दिलाने के लिए खुलकर समर्थन करने के बाद भारत को इसकी मेजबानी मिलती है अथवा नहीं। दरअसल, रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते कई देश रूस के विरोध में खुलकर खड़े हैं और ऐसे में उनके द्वारा रूस के समर्थन का विरोध भी जताया जा सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story