×

IPL 2022: आईपीएल पर कोरोना का साया, महामारी की तेज रफ्तार से बीसीसीआई की चिंता बढ़ी, देश में कैसे होगा आयोजन?

बीसीसीआई की ओर से कई घरेलू टूर्नामेंट पहले ही रद्द किए जा चुके हैं और अब आईपीएल पर भी कोरोना का असर पड़ना तय माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Divyanshu Rao
Published on: 9 Jan 2022 3:35 PM GMT
IPL 2022
X

आईपीएल 2022 की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

IPL 2022: देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण आईपीएल के आयोजन पर एक बार फिर खतरा मंडराने लगा है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) इस साल आईपीएल का आयोजन देश में ही कराना चाहता था मगर कोरोना के बढ़ते मामलों ने बीसीसीआई की चिंताएं फिर बढ़ा दी हैं।

बीसीसीआई की ओर से कई घरेलू टूर्नामेंट पहले ही रद्द किए जा चुके हैं और अब आईपीएल पर भी कोरोना का असर पड़ना तय माना जा रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण एक बार फिर आईपीएल के विदेश शिफ्ट किए जाने की संभावना जताई जाने लगी हैं।

पिछले साल मजबूर हो गया था बोर्ड

कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद 2020 से ही आईपीएल के आयोजन पर संकट मंडराता रहा है। कोरोना से पैदा हुए संकट के कारण ही 2020 में आईपीएल का आयोजन यूएई में हुआ था। पिछले साल आईपीएल की शुरुआत तो भारत में हुई थी मगर फिर बाद में कई खिलाड़ियों और स्टाफ के कोरोना से संक्रमित होने के बाद टूर्नामेंट को रोक दिया गया था।

उस समय तक 30 मैचों का आयोजन ही किया जा सका था। आईपीएल के दूसरे चरण का आयोजन पिछले साल सितंबर-अक्टूबर के महीने के दौरान यूएई में पूरा किया गया था। आईपीएल के साथ ही T20 वर्ल्ड कप का आयोजन भी यूएई और ओमान में किया गया था।

आईपीएल ट्राफी की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

घरेलू टूर्नामेंट स्थगित

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली इस साल आईपीएल का आयोजन देश में ही करना चाहते हैं मगर कोरोना की बढ़ती रफ्तार ने बीसीसीआई को फिर मुश्किल में डाल दिया है। कोरोना की तेज रफ्तार के कारण कई राज्यों में स्थिति बिगड़ने लगी है। देश में डेढ़ लाख से अधिक केस मिलने के बाद विशेषज्ञों की ओर से आने वाले दिनों में रफ्तार में और तेजी आने की आशंका जताई गई है।

यही कारण है कि खेल गतिविधियों पर भी अब कोरोना का साया मंडराने लगा है। पिछले दिनों बंगाल रणजी टीम के सात खिलाड़ियों के कोरोना से संक्रमित होने की खबर आई थी। अब बीसीसीआई की ओर से कई घरेलू टूर्नामेंट रद्द किए जा चुके हैं। ऐसे में जानकारों का मानना है कि आईपीएल 2022 पर भी कोरोना का असर पड़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता।

बोर्ड ने तैयार रखा है विकल्प

वैसे बीसीसीआई को उम्मीद है कि तेज रफ्तार के बाद धीरे-धीरे कोरोना का कहर कमजोर पड़ेगा। वैसे आईपीएल के आयोजन तक यदि कोरोना की लहर कमजोर नहीं पड़ी तो बीसीसीआई आयोजन को विदेश शिफ्ट करने के लिए तैयार है। अभी तक बीसीसीआई आयोजन को भारत में कराने के बारे में ही सोच रहा है मगर बोर्ड ने स्थिति बिगड़ने पर दूसरा विकल्प आजमाने का रास्ता भी खोल रखा है।

अभी बोर्ड की ओर से खिलाड़ियों की नीलामी का खाका तैयार किया गया है और माना जा रहा है कि बोर्ड स्थिति की पूरी समीक्षा करने के बाद ही अंतिम फैसला लेगा।

आईपीएल के आयोजन से पहले वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीम भारत का दौरा करने वाली है। इस दौरे के बाद ही स्थितियों की समीक्षा करके अंतिम फैसला होगा। फरवरी महीने की 12 और 13 तारीख को बेंगलुरु में खिलाड़ियों की नीलामी होने वाली है और उस समय तक आईपीएल को लेकर बहुत कुछ स्थिति साफ हो सकती है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story