×

IPL 2022 Mega Auction: मेगा ऑक्शन फरवरी में, कोरोना काबू में रहा तो 7-8 फरवरी को बेंगलुरु में होगी नीलामी

IPL 2022 Mega Auction: आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन 7 और 8 फरवरी को होगा। बीसीसीआई के अधिकारी के मुताबिक 2 दिनों तक चलने वाली खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया को बेंगलुरु (Bangalore) में पूरा किया जाएगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 22 Dec 2021 3:36 PM GMT
IPL 2022 mega auction in February, if Corona remains under control then auction will be held in Bengaluru on 7-8 February
X

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन: photo - social media

IPL 2022 Mega Auction: क्रिकेट फैंस को IPL 2022 के लिए मेगा ऑक्शन (mega auction) का बेसब्री से इंतजार है। हर किसी की दिलचस्पी यह जानने में है कि कौन सा बड़ा क्रिकेट सितारा किस टीम के साथ जुड़ता है। क्रिकेट फैंस का यह इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) (Board of Control for Cricket in India) के एक अधिकारी ने साफ कर दिया है कि आईपीएल 2022 के लिए मेगा ऑक्शन 7 और 8 फरवरी को होगा। बीसीसीआई के अधिकारी के मुताबिक 2 दिनों तक चलने वाली खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया को बेंगलुरु (Bangalore) में पूरा किया जाएगा।

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन के बाद ही यह तय हो सकेगा कि कौन सा खिलाड़ी किस टीम के साथ उतरेगा। पहले कहा जा रहा था कि मेगा ऑक्शन की प्रक्रिया दुबई में पूरी की जाएगी मगर बीसीसीआई अधिकारी के मुताबिक बोर्ड की नजर कोरोना पर है। यदि कोरोना का संक्रमण ज्यादा नहीं फैला और हालात काबू में बने रहे तो नीलामी की प्रक्रिया बेंगलुरु में ही पूरी की जाएगी। माना जा रहा है कि मेगा ऑक्शन के जरिए आईपीएल में हिस्सा लेने वाले सभी टीमें बड़े क्रिकेट सितारों को अपने साथ जोड़ने की कोशिश करेंगी।

आईपीएल 2022 मेगा ऑक्शन: photo - social media

इस बार 10 टीमें मुकाबले में हिस्सा लेंगी

IPL 2022 में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। इस बार के आईपीएल में लखनऊ और अहमदाबाद की टीमें भी मुकाबले में हिस्सा लेने के लिए मैदान में उतरेंगी (New IPL Team Lucknow and Ahmedabad)। आरपी-संजीव गोयनका ग्रुप ने लखनऊ की टीम को खरीदने के लिए 7090 करोड़ रुपए लगाए हैं। वही सीवीसी कैपिटल ग्रुप ने अहमदाबाद की टीम के लिए 5166 करोड़ रुपए का दांव खेला है। वैसे गोयनका ग्रुप पहली बार आईपीएल में नहीं उतर रहा है। गोयनका ग्रुप ने पहले पुणे सुपरजाइंट्स टीम पर दांव लगाया था और इस टीम ने 2016 और 2017 के आईपीएल में हिस्सा लिया था।

पंजाब किंग्स के पास सबसे ज्यादा पैसे

इस बार के मेगा ऑक्शन में पंजाब किंग्स टीम के लिए खिलाड़ियों को खरीदने का ज्यादा मौका होगा क्योंकि पंजाब के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 72 करोड़ रुपए हैं। दूसरे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम है जो 68 करोड़ रुपए के साथ मेगा ऑक्शन में उतरेगी। राजस्थान रॉयल्स के पास 62 करोड़ रुपए हैं जबकि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 57 करोड़ रुपए खर्च कर सकती है। कोलकाता नाइटराइडर्स और मुंबई इंडियंस दोनों टीमों के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 48-48 करोड़ रुपए बचे हैं। दिल्ली कैपिटल की टीम 47.50 करोड़ रुपए के साथ मेगा ऑक्शन में उतरेगी।

कई खिलाड़ियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी

IPL 2022 के लिए आठ टीमों ने अपने 27 पुराने खिलाड़ियों को अपनी टीमों में बरकरार रखा है। रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सैलरी में भी जबरदस्त इजाफा हुआ है और कई नए खिलाड़ियों को भी इसका काफी फायदा मिला है। सबसे ज्यादा फायदा कोलकाता नाइटराइडर्स के वेंकटेश अय्यर और सनराइजर्स हैदराबाद के उमरान मलिक को हुआ है जिनकी सैलरी में 39 गुना बढ़ोतरी हुई है। चेन्नई सुपरकिंग्स के ऋतुराज गायकवाड़ को भी काफी फायदा हुआ है जिनकी सैलरी 20 लाख रुपए से बढ़कर छह करोड़ रुपए पर पहुंच गई है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story