×

IPL Ki New Team 2022: आईपीएल की 8 टीमों की कुल कीमत से भी ज्यादा महंगी लखनऊ की फ्रेंचाइजी, अब UP में दिखेगा क्रिकेट का जबर्दस्त बुखार

IPL Ki New Team 2022: क्या आपको पता है कि आईपीएल की सबसे महंगी टीम कौन-सी है, इस टीम की कीमत कितनी है? आइए जानते है इसके बारे में...

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 26 Oct 2021 5:15 AM GMT (Updated on: 26 Oct 2021 5:17 AM GMT)
IPL New Team 2022
X

IPL New Team (Design Photo- @Kiranrathodab17 & @PunjabKingsIPL)

IPL Ki New Team 2022: आईपीएल के इतिहास में लखनऊ की टीम सबसे महंगी फ्रेंचाइजी (IPL Lucknow Franchise) बन चुकी है। दुबई में सोमवार को हुए ऑक्शन (IPL Auction 2021) के दौरान संजीव गोयनका (Sanjiv Goenka) के आरपीएसजी ग्रुप ने लखनऊ की टीम के लिए 7 हजार 90 करोड़ की बोली लगाई। मजे की बात है कि आरपीएसजी ग्रुप (RPSG Group IPL) ने लखनऊ की फ्रेंचाइजी के लिए जितनी बड़ी राशि की बोली लगाई, वह राशि आईपीएल में खेल रही पिछली आठ टीमों की कुल राशि से भी ज्यादा है।

आईपीएल में हिस्सा ले रही आठ टीमों की शुरुआती कीमत 5425 करोड़ रुपए है जबकि आरपीएसजी ग्रुप ने केवल लखनऊ की टीम (IPL Lucknow Team Owner) के लिए इससे काफी ज्यादा राशि की बोली लगाई। माना जा रहा है कि लखनऊ की टीम बनने के बाद आईपीएल के दौरान उत्तर प्रदेश में क्रिकेट का जबर्दस्त बुखार चढ़ेगा। यूपी के क्रिकेट फैंस में पहले ही आईपीएल के दौरान गजब की दीवानगी दिखती रही है मगर अब लखनऊ की टीम बनने के बाद क्रिकेट का नशा यूपी वालों के सिर पर चढ़कर जमकर बोलेगा।

मुंबई इंडियंस से कई गुना महंगी टीम

आईपीएल में अभी तक मुंबई इंडियंस की फ्रेंचाइजी (Mumbai Indians franchise) सबसे ज्यादा महंगी थी जिसके लिए 839 करोड़ की बोली लगाई गई थी मगर सोमवार को लगाई गई बोली में आरपीएसजी ग्रुप लखनऊ की फ्रेंचाइजी के लिए इससे काफी ज्यादा आगे निकल गया। आईपीएल में हिस्सा लेने वाली कुल आठ टीमों की राशि को भी जोड़ दिया जाए तो भी लखनऊ की फ्रेंचाइजी उससे काफी ज्यादा महंगी (ipl ki sabse mahangi team) है। लखनऊ के अलावा सीवीसी कैपिटल (CVC Capital IPL) ने अहमदाबाद की फ्रेंचाइजी (Ahmedabad Franchise Owner) के लिए 5625 करोड़ की बोली लगाकर आईपीएल की अन्य टीमों को काफी पीछे छोड़ दिया।

मुंबई इंडियंस के अलावा आरसीबी के लिए भी महंगी बोली लगाई गई थी और मगर यह राशि भी 837 करोड़ रुपए ही थी। आईपीएल के इतिहास में राजस्थान रॉयल्स की फ्रेंचाइजी के लिए सबसे कम 502 करोड़ की बोली लगी थी। इस साल आईपीएल चैंपियन बनने वाली चेन्नई सुपर किंग्स के लिए इंडिया सीमेंट ने 682 करोड़ की बोली लगाई थी जबकि दिल्ली कैपिटल्स के लिए जीएमआर ग्रुप ने 630 करोड़ रुपए की कीमत अदा की थी।

यूपी पर चढ़ेगा क्रिकेट का बुखार

जानकारों का मानना है कि लखनऊ की फ्रेंचाइजी बनने के बाद उत्तर प्रदेश में भी क्रिकेट का जबर्दस्त फीवर चढ़ेगा। आईपीएल की सबसे महंगी टीम बनने के बाद प्रदेश में इसका खूब स्वागत भी किया जा रहा है। सोशल मीडिया पर भी लोग इसकी खूब चर्चाएं कर रहे हैं। पहली बार उत्तर प्रदेश के किसी शहर के नाम पर आईपीएल टीम बनाए जाने पर लोगों ने खुशी जताई है।

माना जा रहा है कि इससे उत्तर प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा मिलने के साथ रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। इससे प्रदेश का आर्थिक ढांचा मजबूत होने का भी तर्क दिया जा रहा है। इतना तो तय है कि आईपीएल के दौरान उत्तर प्रदेश में अब क्रिकेट का बुखार सिर चढ़कर बोलेगा। देश का सबसे बड़ा राज्य होने के कारण लखनऊ की फ्रेंचाइजी टीम को प्रदेश के लोगों का जमकर समर्थन मिलने के बाद भी कही जा रही है।

पहले भी टीम खरीद चुका है ग्रुप

लखनऊ की फ्रेंचाइजी खरीदने वाला आरपीएसजी ग्रुप इसके पहले भी आईपीएल की टीम खरीद चुका है। 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स (Rising Pune Supergiant) टीम की मिल्कियत इसी ग्रुप के पास थी। इस टीम ने आईपीएल में दो साल हिस्सा लिया था और एक बार आईपीएल के फाइनल में पहुंचने का गौरव भी हासिल किया था। लखनऊ की टीम खरीदने के बाद ग्रुप के सर्वेसर्वा संजीव गोयनका का कहना है कि आईपीएल में वापसी करके उन्हें बेहद खुशी हुई है और वे लंबे समय से इसका इंतजार कर रहे थे। उनका कहना है कि हम काफी होमवर्क करने के बाद लखनऊ की टीम के लिए बोली लगाने उतरे थे।

उन्होंने आईपीएल के ऑक्शन की प्रक्रिया में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद देते हुए अपने ग्रुप की आईपीएल में वापसी को काफी सुखद बताया। उन्होंने कहा कि लखनऊ की फ्रेंचाइजी हासिल करने के लिए हमारी ओर से लगाया गया अनुमान बिल्कुल सही निकला। इसके लिए भारी कीमत के संबंध में पूछने पर गोयनका ने कहा कि हमें उम्मीद है कि बीसीसीआई हमें किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होने देगा। उन्होंने कहा कि हमें इसके पूर्व भी टीम बनाने का अनुभव है और हम इस बार भी लखनऊ की मजबूत टीम बनाने में कामयाब होंगे।

खेल के मैदान से पुराना रिश्ता

आरपीएसजी ग्रुप का खेल के मैदान से पुराना रिश्ता रहा है। इंडियन सुपर लीग में भी इस ग्रुप ने निवेश कर रखा है। आईएसएल में इस ग्रुप ने कोलकाता की फ्रेंचाइजी हासिल की है। देश के दिग्गज फुटबॉल क्लब मोहन बागान में भी इस ग्रुप की हिस्सेदारी है। टेबल टेनिस लीग में भी इस ग्रुप ने कोलकाता की टीम पर दांव लगा रखा है।

जानकारों के मुताबिक इकाना स्टेडियम लखनऊ की टीम का होम ग्राउंड होगा। पचास हजार की दर्शक क्षमता वाले इस स्टेडियम में पहले भी अंतरराष्ट्रीय मैच हो चुके हैं। दो साल पहले अफगानिस्तान और वेस्टइंडीज के सभी मैच इसी स्टेडियम में आयोजित किए गए थे जबकि गत मार्च में भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीमों के बीच इसी स्टेडियम में मैच हुए थे।

खेल के क्षेत्र से आरपीएसजी ग्रुप के पुराने रिश्ते को देखते हुए माना जा रहा है कि लखनऊ फ्रेंचाइजी की टीम काफी मजबूत होगी। लखनऊ की फ्रेंचाइजी के साथ ही बीसीसीआई की आईपीएल को उत्तर प्रदेश से जोड़ने की मुहिम कामयाब हो गई है। माना जा रहा है कि इस टीम के साथ पूरे उत्तर प्रदेश का समर्थन जुड़ेगा और पूरे प्रदेश में आईपीएल का जबर्दस्त बुखार दिखेगा। 10 टीमों के साथ अब आईपीएल के और भी रोमांचक होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story