×

IPL रिटेंशन में कई खिलाड़ी हो गए मालामाल, इन तीन खिलाड़ियों को मिलेगा कोहली से भी ज्यादा पैसा

IPL Retention: विभिन्न टीमों की ओर से रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची सामने आने के बाद साफ हो गया है कि कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके ऊपर जमकर पैसा बरसा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Chitra Singh
Published on: 1 Dec 2021 8:39 AM GMT
ipl 2022
X

आईपीएल 2022 की की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

IPL Retention: आईपीएल की आठ टीमों ने अगले साल होने वाले होने वाले ऑक्शन (IPL Auction 2022) से पहले अपने रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों के नाम तय कर लिए हैं। विभिन्न टीमों की ओर से रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची (ipl retained players 2022 list) सामने आने के बाद साफ हो गया है कि कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिनके ऊपर जमकर पैसा बरसा है। दो खिलाड़ी तो ऐसे हैं जिनकी सैलरी में 39 गुना तक की बढ़ोतरी हुई है। इनके अलावा कई अन्य खिलाड़ियों की सैलरी में भी जबर्दस्त इजाफा हुआ है।

रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची और उन्हें मिलने वाली रकम के खुलासे से स्पष्ट हो गया है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma retained price), रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को 16-16 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा जबकि इस मामले में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli retained price) पिछड़ गए हैं। कोहली की टीम आरसीबी ने उन्हें 15 करोड़ रुपए में रिटेन किया है।

इन खिलाड़ियों पर हुई पैसे की बरसात

जिन खिलाड़ियों पर जमकर पैसे की बरसात हुई है उनमें एक प्रमुख नाम वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) का है। अय्यर को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 8 करोड़ रुपए में रिटेन किया है। अभी तक उन्हें 20 लाख रुपए की सैलरी मिल रही थी। इस तरह उन्हें मिलने वाली रकम में 39 गुना बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह सनराइजर्स हैदराबाद ने उमरान मलिक (Umran Malik) को 4 करोड़ रुपए में रिटेन किया है। मलिक को अभी तक सिर्फ 10 लाख रुपए मिल रहे थे और इस तरह उनकी सैलरी भी 39 गुना बढ़ गई है।

ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad) को भी जबर्दस्त फायदा हुआ है और उन्हें मिलने वाली रकम बढ़कर छह करोड़ रुपए हो गई है। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के इस खिलाड़ी को अभी तक सिर्फ 20 लाख रुपए मिल (ruturaj gaikwad retained price) रहे थे और इस तरह उनकी सैलरी में करीब 29 गुना बढ़ोतरी हुई है। सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने अपने खिलाड़ी अब्दुल समद (Abdul Samad) को चार करोड़ रुपए में रिटेन किया है। समद को भी तो सिर्फ 20 लाख रुपए मिल रहे थे और इस तरह उनकी सैलरी में भी करीब 19 गुना उछाल आया है।

पंजाब किंग्स के खिलाड़ी अर्शदीप सिंह (Arshdeep Singh) को भी जबर्दस्त फायदा हुआ है और वे 20 लाख रुपए से सीधे चार करोड़ रुपए पर पहुंच गए हैं। उन्होंने भी 19 गुना बढ़ोतरी हासिल की है। दिल्ली कैपिटल्स ने अपने खिलाड़ी पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) के लिए पैसों की बरसात की है और उन्हें अब 7.5 करोड़ रुपए मिलेंगे। उन्हें अभी तक 1.2 करोड़ रुपए ही मिल रहे थे।

कोहली और धोनी से आगे निकले ये खिलाड़ी

रिटेंशन लिस्ट का एक उल्लेखनीय पहलू यह भी है कि टीम इंडिया के धुरंधर बल्लेबाज रोहित शर्मा, ऋषभ पंत और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को अब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली से भी ज्यादा पैसा मिलेगा। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा,दिल्ली कैपिटल्स के ऋषभ पंत (Rishabh Pant retained price) और चेन्नई सुपर किंग्स के रविंद्र जडेजा को उनकी टीमों की ओर से 16-16 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को 15 करोड़ में रिटेन किया है। इस तरह इन तीन खिलाड़ियों को कप्तान कोहली से भी एक-एक करोड़ रुपए ज्यादा मिलेंगे।

रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों की सैलरी पर नजर डाले हैं तो एक चौंकाने वाली बात यह है कि सीएसके की टीम को चार बार आईपीएल चैंपियन बनाने बनाने वाले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को रवींद्र जडेजा से कम पैसे मिलेंगे। चेन्नई सुपर किंग्स ने महेंद्र सिंह धोनी को 12 करोड़ रुपए में रिटेन किया है जबकि रविंद्र जडेजा को 16 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा।

राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान संजू सैमसन को 14 करोड़ रुपए में रिटेन किया है और उनकी भी सैलरी धोनी से ज्यादा है। राजस्थान रॉयल्स ने यशस्वी जायसवाल को चार करोड़ और जोस बटलर को 10 करोड़ में रिटेन किया है।

इन खिलाड़ियों के लिए लगेगी बड़ी बोली

अगले साल होने वाले आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेंगी। जिन स्टार खिलाड़ियों को उनकी टीमों की ओर से रिलीज किया गया है उनके लिए मेगा ऑक्शन होगा। इस ऑक्शन के दौरान शिखर धवन, के एल राहुल, फाफ डु प्लेसिस, इयान मोरगन, हार्दिक पंड्या, राशिद खान और बेन स्टोक्स जैसे नामी खिलाड़ियों के लिए बड़ी बोली लगने की संभावना जताई जा रही है। अगले साल के आईपीएल में दो नई टीमें लखनऊ और अहमदाबाद की भी शामिल होंगी। राहुल के लखनऊ की टीम से जुड़ने की संभावना जताई जा रही है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story