×

RR VS RCB Qualifier 2: बटलर के नाबाद शतक से राजस्थान जीता, फाइनल में गुजरात से होगी भिड़ंत, RCB का सपना टूटा

RR VS RCB: IPL 2022 के दूसरे क्वालिफायर में आज राजस्थान रॉयल्स ने आरसीबी को हराकर फाइनल्स में अपनी जगह बना ली है।

Anshuman Tiwari
Updated on: 27 May 2022 5:54 PM GMT
RR VS RCB Qualifier 2: बटलर के नाबाद शतक से राजस्थान जीता, फाइनल में गुजरात से होगी भिड़ंत, RCB का सपना टूटा
X

RR VS RCB (फोटो साभार- ट्विटर) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

RR VS RCB Qualifier 2: IPL 2022 के दूसरे क्वालिफायर में आज राजस्थान रॉयल्स ने सलामी बल्लेबाज जोस बटलर के नाबाद शतक की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) की टीम को सात विकेट से हराकर आईपीएल के फाइनल मुकाबले में अपनी जगह सुरक्षित कर ली। अब रविवार को खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले में राजस्थान की टीम की भिड़ंत गुजरात टाइटंस के साथ होगी। आज के मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट पर 157 रनों का स्कोर खड़ा किया। इस तरह राजस्थान की टीम को यह मैच जीतने के लिए 158 रनों का लक्ष्य मिला था। राजस्थान की टीम ने 18.1 ओवर में 3 विकेट पर 161 रन बनाकर मैच 7 विकेट से जीत लिया।

राजस्थान की जीत में सबसे बड़ा योगदान सलामी बल्लेबाज जोस बटलर का रहा। बटलर ने 60 गेंदों पर 106 रनों की नाबाद पारी खेली और इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 6 छक्के जड़े। बटलर की शानदार बल्लेबाजी का आरसीबी की टीम के पास कोई जवाब ही नहीं था और उसे हार का मुंह देखना पड़ा।

इससे पहले एलिमिनेटर मुकाबले में नाबाद शतक जड़ने वाले रजत पाटीदार ने आज भी शानदार बल्लेबाजी की। उन्होंने 42 गेंदों पर 58 रनों की पारी खेली। दूसरी ओर टीम इंडिया और आरसीबी के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने इस बड़े मुकाबले में एक बार फिर सबको निराश किया। विराट सिर्फ 7 रनों की पारी खेल सके।

राजस्थान की तेज शुरुआत

158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की टीम ने शानदार शुरुआत की। टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने मोहम्मद सिराज के पहले ही ओवर में 2 छक्के और एक चौका जड़कर 16 रन बटोरे। जायसवाल और दूसरे सलामी बल्लेबाज बटलर की तेज बल्लेबाजी से राजस्थान की टीम ने 4.3 ओवर में ही 50 रन पूरे कर लिए। राजस्थान में पहले 5 ओवर में ही 61 रन बना लिए थे। छठे ओवर की पहली गेंद पर राजस्थान को पहला झटका लगा। जोश हेजलवुड ने यशस्वी जयसवाल को विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराया। यशस्वी ने 13 गेंदों पर 21 रनों की तेज पारी खेली। यशस्वी के आउट होने के बाद बटलर का साथ देने के लिए राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन मैदान में उतरे।

बटलर की फिर कमाल की बल्लेबाजी

आईपीएल के मौजूदा सीजन में शानदार बल्लेबाजी करने वाले जोस बटलर आज के मैच में शानदार सच में दिखे। जोस बटलर ने इस मुकाबले से पहले 718 रन बनाकर ऑरेंज कैप पर अपना कब्जा पहले ही तय कर चुके हैं। आज के मैच में सातवें ओवर की चौथी गेंद पर चौका जड़कर बटलर ने अपना अर्धशतक पूरा किया। बटलर ने तेज पारी खेलते हुए 23 गेंदों में ही अर्धशतक लगाया।

दसवें ओवर की पहली गेंद पर कप्तान संजू सैमसन ने चौका जड़कर टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचा दिया। बटलर और सैमसन ने तेज पारी खेलते हुए 34 गेंदों पर 50 रनों की पार्टनरशिप की।

मैच के 12वें ओवर में हसरंगा ने बटलर और सैमसन की मजबूत साझेदारी को तोड़ा। कप्तान सैमसन हसरंगा की गेंद पर स्टंप आउट हुए। उन्होंने 21 गेंदों पर 23 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 2 छक्के और एक चौका जड़ा। राजस्थान की टीम को 113 रनों के स्कोर पर दूसरा झटका लगा।

बटलर के आगे आरसीबी असहाय

राजस्थान की टीम ने 15 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 126 रन बना लिए थे। 15 ओवर के बाद राजस्थान को 30 गेंदों में 32 रनों की जरूरत थी। राजस्थान की टीम को तीसरा झटका देवदत्त पडिक्कल के रूप में लगा। पडिक्कल 12 बॉल पर सिर्फ 9 रनों की पारी खेल सके। उन्हें हेजलवुड ने विकेटकीपर कार्तिक के हाथों कैच आउट कराया। 17 ओवर में राजस्थान की टीम ने 3 विकेट खोकर 148 रन बनाए थे।

जोस बटलर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 59 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। इस दौरान उन्होंने 10 चौके और 5 छक्के जड़े। बटलर की शानदार बल्लेबाजी के आगे आरसीबी की टीम असहाय नजर आई। बटलर ने आज 60 गेंदों पर 106 रनों की नाबाद पारी खेली अपनी टीम को जीता कर ही दम लिया।ट

कोहली ने फैंस को किया निराश

इससे पहले आरसीबी की पारी के दौरान पूर्व कप्तान विराट कोहली सबको निराश किया। कोहली से टीम को काफी उम्मीदें थीं। मगर कोहली इन उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे। अंतिम लीग मैच में 73 रनों की पारी खेलने वाले कोहली आज सस्ते में आउट हो गए। वे 8 गेंदों में सिर्फ 7 रन ही बना सके। उन्हें उन्हें प्रसिद्ध कृष्णा ने विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच कराया। कोहली ने खड़े-खड़े ऑफ स्टम्प के बाहर जाती हुई गेंद पर ऑफ साइड बड़ा शॉट लगाना चाहा मगर गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेते हुए सैमसन के हाथों में कैद हो गई।

आरसीबी के दूसरे सलामी बल्लेबाज कप्तान फॉफ डुप्लेसिस भी बड़ी पारी नहीं खेल सके। उन्होंने 27 गेंदों पर 25 रनों की पारी खेली। डुप्लेसिस को एक जीवनदान भी मिला था मगर वे इसका भी फायदा नहीं उठा सके।

आरसीबी की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने 13 गेंदों पर 24 रनों की तेज पारी खेली। बोल्ट ने मैक्सवेल को मैकॉय के हाथों कैच आउट कराया और इसी के साथ आरसीबी को तीसरा झटका लगा।

पाटीदार ने फिर खेली शानदार पारी

एलिमिनेटर मुकाबले में शानदार बल्लेबाजी करके सबका दिल जीतने वाले रजत पाटीदार ने आज भी शानदार पारी खेली। वे 42 गेंदों पर 58 रन बनाकर आउट हुए। पाटीदार ने छक्के के साथ 40 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया था। पाटीदार को अश्विन ने जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराया। पाटीदार के रूप में आरसीबी का चौथा विकेट गिरा।

कार्तिक नहीं दिखा सके कमाल

रजत पाटीदार के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक और महिपाल लोमरोर बड़ी पारियां नहीं खेल सके। लोमरोर मैकॉय की गेंद पर सिर्फ 8 रन बनाकर आउट हुए। दिनेश कार्तिक से आरसीबी को काफी उम्मीदें थीं मगर वे भी इस मैच में कोई कमाल नहीं दिखा सके। 19वें ओवर की पहली गेंद पर प्रसिद्ध कृष्णा ने रियान पराग के हाथों कार्तिक को कैच आउट कराया। कार्तिक इस मैच में सिर्फ 6 रन ही बना सके। कृष्णा ने 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर वानिंदू हसरंगा को भी बोल्ड कर दिया। हसरंगा अपना खाता भी नहीं खोल सके और इस तरह लगातार दो गेंदों पर 2 विकेट गिरे।

आखिरी ओवर में बने सिर्फ 3 रन

हसरंगा के आउट होने के बाद हर्षल पटेल भी सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट गए। पटेल को बीच में ओवर की पहली गेंद पर मैकॉय ने बोल्ड किया। पटेल सिर्फ 1 रन बना सके। मैच के आखिरी ओवर में आरसीबी की टीम सिर्फ 3 रन ही जुटा सकी। आरसीबी की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 157 रन बनाए हैं। इस तरह मैच जीतने के लिए राजस्थान की टीम को 158 रन बनाने होंगे।

अब गुजरात से होगा राजस्थान का मुकाबला

राजस्थान रॉयल्स की टीम पहले क्वालीफायर में गुजरात टाइटंस से मैच हार गई थी। अंकतालिका में दूसरे स्थान पर रहने के कारण राजस्थान की टीम को आज दूसरा क्वालीफायर खेलने का भी मौका मिला। दूसरी ओर आरसीबी ने पहले एलिमिनेटर मुकाबले में लखनऊ सुपरजायंट्स की टीम को हराकर आईपीएल से बाहर कर दिया था। आज का मैच जीतने के बाद अब राजस्थान रॉयल्स का रविवार को खेले जाने वाले फाइनल मुकाबले में गुजरात टाइटंस से सामना होगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story