×

Umran Malik: जम्मू में फल की दुकान चलाते हैं पिता, अब बेटा उमरान टीम इंडिया में दिखाएगा अपनी ताकत

Umran Malik Team India: पूरे देश से उमरान को मिले प्यार और समर्थन के लिए आभार जताया है। उमरान के टीम इंडिया में चुने जाने के बाद जम्मू के गुज्जर नगर में जमकर जश्न मनाया गया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 May 2022 8:47 AM GMT
Umran Malik Team India
X

उमरान मलिक (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Umran Malik: जम्मू में फल की दुकान चलाने वाले अब्दुल रशीद को रविवार की शाम जिंदगी की सबसे बड़ी खुशखबरी मिली। शाम पांच बजे मोबाइल पर आए एक मैसेज से उन्हें पता चला कि उनके 21 साल के बेटे उमरान मलिक (Umran Malik) को टीम इंडिया (Team India) में चुन लिया गया है। इस खुशखबरी के बाद अब्दुल की खुशी का ठिकाना नहीं रहा और उनकी आंखों में खुशी के आंसू भर आए।

उन्होंने पूरे देश से उमरान को मिले प्यार और समर्थन के लिए आभार जताया है। उमरान के टीम इंडिया में चुने जाने के बाद जम्मू के गुज्जर नगर में जमकर जश्न मनाया गया। उमरान के परिजनों और दोस्तों ने मिठाई खिलाकर लोगों का मुंह मीठा कराया। जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी उमरान को टीम इंडिया में चुने जाने पर बधाई दी है।

मजबूत मानी जा रही थी दावेदारी

उमरान मलिक ने मुश्किलों भरा सफर तय करते हुए टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाबी हासिल की है। इस बार आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए पहले ही उनकी दावेदारी को मजबूत माना जा रहा था। इस बार आईपीएल में उन्होंने सबसे तेज गेंद फेंककर हर किसी का ध्यान अपनी ओर खींचा था।

क्रिकेट के कई दिग्गजों ने भी उनकी तेज गेंदबाजी की प्रशंसा की थी। अब चयनकर्ताओं ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 9 जून से शुरू होने वाली पांच मैचों की टी-20 सीरीज में उमरान का चयन करके उन्हें बड़ा मौका दिया है। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि अगर उमरान इस मौके को भुनाने में कामयाब रहे तो निश्चित रूप से आगे उनकी राह आसान हो जाएगी।

पूरा हो गया उमरान का सपना

उमरान के पिता अब्दुल रशीद जम्मू में फल की दुकान चलाते हैं। उनका कहना है कि उमरान हमेशा कहा करता था कि वह देश के लिए बड़ा काम करेगा। इस मुकाम तक पहुंचने के लिए उसने कड़ी मेहनत की है और इस कड़ी मेहनत के कारण ही उसे टीम इंडिया में खेलने का बड़ा मौका मिला है। उन्होंने कहा कि वे पिछले 2 महीने से उमरान के टीम इंडिया में चुने जाने का सपना देख रहे थे और आखिरकार उनका सपना पूरा हो गया है।

उमरान के पिता ने कहा कि पूरे देश के लोगों ने उमरान को प्यार और समर्थन दिया है और इसके प्रति आभार जताने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अपनी मेहनत के बल पर उमरान बुलंदी पर पहुंचा है और मुझे पूरा भरोसा है कि वह देश को गौरवान्वित करने में सफल रहेगा।

मुश्किलों भरा सफर

22 साल की उम्र में उमरान ने तमाम कठिनाइयों का सामना करते हुए अपनी मंजिल को पाने में कामयाबी हासिल की है। चार साल पहले उमरान ने गुज्जर नगर में कंक्रीट के पिच पर प्रैक्टिस शुरू की थी और यही उनके क्रिकेट करियर की शुरुआत थी। हालांकि पिछले 4 वर्षों के दौरान उन्होंने जीतोड़ मेहनत की है और इस मेहनत का नतीजा सबके सामने दिखने लगा है।

उमरान के पिता का कहना है कि मौजूदा समय में काफी संख्या में युवा ड्रग्स आदि का सेवन करके अपनी जिंदगी नष्ट कर रहे हैं मगर उमरान को सिर्फ क्रिकेट कर नशा रहा है। मैं बीच-बीच में उस पर नजर रखता रहा हूं,लेकिन उसे सिर्फ क्रिकेट का ही शौक रहा है और इसी कारण वह अपनी मंजिल को हासिल करने में कामयाब रहा है।

आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन से ध्यान खींचा

आईपीएल के पिछले सीजन में उमरान को ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिल सका था। वे केवल तीन मैचों में ही हिस्सा ले चुके थे मगर इस बार सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से उमरान को 13 मैचों में खेलने का मौका मिला। इस दौरान उमरान ने 21 विकेट हासिल किए हैं। एक मैच में तो उन्होंने कमाल की गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट हासिल किए।

बीसीसीआई के अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने भी पिछले दिनों कहा था कि आईपीएल के मौजूदा सीजन में उमरान की गेंदबाजी ने उन्हें काफी प्रभावित किया है। गांगुली से पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और मशहूर कमेंटेटर इयान चैपल ने ने भी कहा था कि भारतीय चयनकर्ताओं के लिए उमरान मलिक की अनदेखी करना काफी मुश्किल होगा। उन्होंने उमरान मलिक को देश के क्रिकेट जगत का उभरता हुआ सितारा बताया था।

सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड

आईपीएल के मौजूदा सीजन में उमरान मलिक ने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से अपने तेज गेंदबाजी से विपक्षी बल्लेबाजों पर खूब दबाव बनाए रखा। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेले गए मैच में उमरान ने सबसे तेज गेंद फेंककर सबको हैरान कर दिया था। इस दौरान उन्होंने एक गेंद 156.9 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से की थी। इसे आईपीएल के मौजूदा सीजन की सबसे तेज गेंद बताया गया है।

इस साल के आईपीएल में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिक नोर्त्जे को भी तेज गेंदबाजी के मामले में पछाड़ दिया है। वैसे यदि आईपीएल के इतिहास की सबसे तेज गेंद की बात की जाए तो शॉन टैट ने यह गेंद फेंकी थी और उनकी सबसे तेज गेंद की रफ्तार 157.71 किलोमीटर प्रति घंटा थी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story