×

Virat Kohli: खराब फॉर्म के बावजूद लोकप्रियता विराट की बरकरार, इंस्टाग्राम पर किया कमाल

Virat Kohli followers: इंस्टाग्राम पर 200 करोड़ फॉलोवर्स की संख्या का मुकाम हासिल करने वाले विराट कोहली दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 8 Jun 2022 3:59 AM GMT (Updated on: 8 Jun 2022 4:13 AM GMT)
Virat Kohli Income
X

विराट कोहली (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Virat Kohli followers: मौजूदा समय में खराब फॉर्म के बावजूद टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli instagram) की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है। पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस के बीच कोहली की लोकप्रियता अभी भी बरकरार है। सोशल मीडिया पर कोहली (Virat Kohli followers) अभी भी दुनिया के दूसरे क्रिकेटरों से ज्यादा लोकप्रिय हैं। इसका सबूत इंस्टाग्राम पर मिला है। इंस्टाग्राम पर विराट कोहली के फॉलोवर्स की संख्या 200 मिलियन यानी 20 करोड़ तक पहुंच गई है।

हाल के दिनों में कोहली बल्ले से ज्यादा कमाल नहीं दिखा सके हैं मगर इसका असर उनकी लोकप्रियता पर नहीं पड़ा है। इंस्टाग्राम पर 20 करोड़ फॉलोवर्स की संख्या का मुकाम हासिल करने वाले कोहली दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए हैं।

लंबे समय से नहीं लगा सके हैं शतक

विराट कोहली टीम इंडिया के साथ ही आईपीएल में आरसीबी की कप्तानी भी छोड़ चुके हैं। इस बार उन्होंने आईपीएल में हिस्सा तो जरूर लिया मगर आरसीबी की कप्तानी फाफ डुप्लेसिस के हाथों में थी। अंतरराष्ट्रीय मैचों की तरह कोहली आईपीएल में भी ज्यादा कमाल नहीं कर सके थे। आरसीबी की ओर से कोहली ने 16 मैचों में बल्लेबाजी करते हुए 341 रन बनाए थे। इस दौरान वे एक भी शतक नहीं जड़ सके। उन्हें सिर्फ दो अर्धशतक लगाने में ही कामयाबी मिल सकी।

लंबे समय से कोहली के शतक न लगाने के कारण कई दिग्गज क्रिकेटरों ने उन्हें आराम की सलाह भी दी है। टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री का कहना है कि कोहली को कुछ दिनों के लिए आराम करना चाहिए ताकि वे अपनी पुराने फॉर्म में लौट सकें। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 9 जून से पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली जानी है मगर इस सीरीज में कोहली को आराम दिया गया है।

विराट कोहली (photo: social media )

फॉलोवर्स की संख्या 20 करोड़ पहुंची

वैसे कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भले ही लंबे समय से शतक तक न जड़ सके हों मगर क्रिकेट फैंस के बीच उनकी दीवानगी अभी भी बनी हुई है। इसी का नतीजा है कि इंस्टाग्राम पर कोहली के फॉलोअर्स की संख्या 20 करोड़ तक पहुंच गई है।

विराट कोहली ने खुद एक स्पेशल पोस्ट के जरिए यह जानकारी साझा की है। अपनी पोस्ट में उन्होंने दुनिया भर के क्रिकेट फैंस को धन्यवाद भी दिया है। कोहली लंबे समय से इंस्टाग्राम पर दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के चहेते बने हुए हैं।

दुनिया में तीसरे नंबर पर हैं कोहली

वैसे अगर इंस्टाग्राम पर दुनिया के अन्य दिग्गज खिलाड़ियों की बात की जाए तो विराट कोहली अभी भी पीछे नजर आते हैं। फॉलोअर्स के मामले में पुर्तगाल के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी क्रिस्टीयानो रोनाल्डो सबसे आगे हैं जिनके फॉलोवर्स की संख्या 45.1 करोड़ है। अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी के फॉलोअर्स की संख्या 33.4 करोड़ है। इन दोनों खिलाड़ियों के बाद कोहली का नंबर आता है जिनके फॉलोवर्स की संख्या 20 करोड़ पर पहुंच गई है। ब्राजील के स्टार फुटबॉलर नेमार चौथे नंबर पर हैं जिनके फॉलोअर्स की संख्या 17.5 करोड़ है।

कप्तानी छोड़ने के बाद भी लोकप्रिय

वैसे यदि कोहली की बल्लेबाजी की बात की जाए तो वे लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक भी शतक नहीं जड़ सके हैं। क्रिकेट फैंस 2019 के बाद से ही कोहली के शतक का इंतजार कर रहे हैं मगर यह प्रतीक्षा अभी तक खत्म नहीं हो सकी है।

पिछले साल खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के बाद कोहली ने टीम इंडिया की कप्तानी से भी इस्तीफा दे दिया था। बाद में कोहली को वनडे की कप्तानी से हटा दिया गया था। अब कोहली टेस्ट टीम की कप्तानी भी छोड़ चुके हैं मगर इसके बावजूद दुनिया भर के क्रिकेट फैंस के बीच कोहली अभी भी सबसे ज्यादा चहेते क्रिकेटर बने हुए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story