×

Virat Kohli: विराट के खराब फॉर्म पर उठे सवाल, पूर्व कोच और साथी खिलाड़ी ने दी ब्रेक लेने की सलाह

Virat Kohli: टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Former Captain Virat Kohli) के खराब फॉर्म पर सवाल उठने लगे हैं। पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कोहली ब्रेक लेने की सलाह दी है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shashi kant gautam
Published on: 27 April 2022 12:18 PM GMT
Questions raised on Virat Kohlis poor form, former coach Ravi Shastri and fellow player advised to take a break
X

पूर्व कप्तान विराट कोहली- पूर्व कोच रवि शास्त्री: Photo - Social Media

New Delhi: टीम इंडिया (cricket team India) के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Former Captain Virat Kohli) के खराब फॉर्म पर सवाल उठने लगे हैं। 2019 के बाद वे एक भी अंतरराष्ट्रीय शतक नहीं लगा सके हैं और आईपीएल (IPL 2022) के मौजूदा सीजन में भी अभी तक उनका प्रदर्शन काफी खराब रहा है। आरसीबी (RCB) के पूर्व कप्तान विराट कोहली आईपीएल के मौजूदा सीजन में अपनी टीम के लिए 9 मैचों में सिर्फ 128 रन ही बना सके हैं। ऐसे में टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री (Former Coach Ravi Shastri) ने कोहली को ब्रेक लेने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि अपने दिमाग को तरोताजा करने के लिए कोहली को कुछ समय के लिए ब्रेक ले लेना चाहिए।

विराट कोहली के साथ टीम इंडिया में खेल चुके आरपी सिंह (RP Singh) का भी कहना है कि कोहली मौजूदा समय में अपनी लय में बिल्कुल नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में उन्हें ब्रेक दे देना चाहिए और हो सकता है कि ब्रेक के बाद स्थितियों में बदलाव हो और कोहली के बल्ले से रन निकलने शुरू हो जाएं।

कोहली के लिए ब्रेक लेना ही समझदारी

कोहली लंबे समय से क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए शतक नहीं लगा सके हैं। मौजूदा समय में आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं और इसी का नतीजा है कि वे 9 मैचों में अपनी टीम के लिए सिर्फ 128 रन ही बना सके हैं। दो मैचों में लगातार वे शून्य पर आउट हुए। इसके बाद वे मंगलवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ वे ओपनिंग करने के लिए उतरे मगर इस भूमिका में भी वे सिर्फ 8 रनों का योगदान ही दे सके।

पूर्व कोच रवि शास्त्री: Photo - Social Media

कोहली के खराब फॉर्म पर टिप्पणी करते हुए टीम इंडिया के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने कहा कि मेरी राय में इस समय कोहली को ब्रेक की जरूरत है। उन्होंने लंबे समय तक नॉनस्टॉप क्रिकेट खेला है और टीम इंडिया के कप्तान की भूमिका भी निभाई है। ऐसे में ब्रेक लेना ही उनके लिए समझदारी भरा कदम होगा। यदि उन्हें अपने अंतरराष्ट्रीय कॅरियर (International career of Virat Kohli) को लंबा करना है और अगले 5-6 सालों में अपनी छाप छोड़नी है तो उन्हें आईपीएल की परवाह छोड़कर उससे अलग हो जाना चाहिए।

फ्रेंचाइजी से करनी होगी स्पष्ट बात

शास्त्री ने कहा कि भारत केवल आईपीएल के सीजन के दौरान ही क्रिकेट नहीं खेलता है। इसलिए ब्रेक के लिए यह आदर्श सीजन होगा। यदि विराट अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी के रूप में अपनी छाप छोड़ना चाहते हैं और अपने को चरम पर बनाए रखना चाहते हैं तो उन्हें कठिन फैसले लेने होंगे। पूर्व कोच ने कहा कि विराट के पास अभी करीब 5-6 साल साल खेलने का वक्त बचा है।

अतीत में कई पूर्व खिलाड़ियों के कॅरियर के दौरान ऐसा बुरा वक्त आ चुका है। ऐसे में विराट को सोच समझकर उचित फैसला लेना होगा। कई बार खिलाड़ी को ब्रेक की जरूरत होती है और उन्हें इस बाबत अपनी फ्रेंचाइजी से स्पष्ट बात करनी होगी।

आर पी सिंह: Photo - Social Media

विराट का सबसे खराब दौर

विराट के पूर्व साथी खिलाड़ी आर पी सिंह (RP Singh) का कहना है कि निश्चित रूप से विराट ने अपने कॅरियर के दौरान काफी बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं मगर इस बात में किसी को शक नहीं है कि मौजूदा समय में वे अपने सबसे खराब दौर से गुजर रहे हैं। वे हमेशा गेंदबाजों पर हावी होकर खेलने वाले खिलाड़ी रहे हैं मगर इस समय गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर निकल जा रही है और वे सस्ते में आउट होकर पवेलियन लौट रहे हैं।

अगर वे अगले एक-दो मैचों के दौरान नहीं चले तो निश्चित रूप से उन्हें आराम देने के बारे में सोचना ही होगा। ऐसे में उन्हें ब्रेक दे देना चाहिए। संभव है कि इसके बाद तरोताजा होकर लौटने पर विराट के बल्ले से एक बार फिर रनों की बरसात शुरू हो जाए। हो सकता है वे रन बनाने को लेकर जरूरत से ज्यादा सोच रहे हों और इस मानसिक दबाव का असर उनकी बल्लेबाजी पर पड़ रहा हो। ऐसे में उन्हें ब्रेक दे देना चाहिए वरना उन्हें टीम से बाहर करने की जरूरत महसूस होने लगेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story