×

Virat Kohli Income: खराब फॉर्म के बावजूद जबर्दस्त कमाई, सबसे अमीर क्रिकेटर ने साल भर में 262 करोड़ कमाए

Virat Kohli Income: यदि पूरी दुनिया के सभी खेलों से जुड़े दिग्गज खिलाड़ियों के कमाई का आकलन किया जाए तो कमाई के मामले में विराट कोहली दुनिया में 61वें नंबर पर हैं।

Anshuman Tiwari
Published on 12 May 2022 8:59 AM GMT
Virat Kohli Income
X

विराट कोहली (फोटो: सोशल मीडिया ) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Virat Kohli Income: टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने और खराब फॉर्म से जूझने के बावजूद विराट कोहली (Virat Kohli Income) अभी भी बंपर कमाई कर रहे हैं। आईपीएल के मौजूदा सीजन में विराट कोहली (Virat Kohli ) का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा है और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वे लंबे समय से एक भी शतक नहीं जड़ सकते हैं। इसके बावजूद उनकी कमाई में कोई कमी नहीं आई है। इस साल उन्होंने 262 करोड़ रुपए की कमाई की है। यदि पूरी दुनिया के सभी खेलों से जुड़े दिग्गज खिलाड़ियों के कमाई का आकलन किया जाए तो विराट कोहली दुनिया में 61वें नंबर पर हैं।

हाल के दिनों में बल्लेबाजी के मामले में विराट कोहली का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के बाद वे रॉयल चैलेंज बेंगलोर (आरसीबी) की कप्तानी भी छोड़ चुके हैं। इसके बावजूद विज्ञापन की दुनिया पर उनका राज है और वे विज्ञापनों के जरिए जबर्दस्त कमाई कर रहे हैं।

कमाई के मामले में 61वें नंबर पर

मौजूदा समय में विराट कोहली का बल्ला उनसे रूठा हुआ दिख रहा है और वे अपने फैंस की उम्मीदों के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं। टी 20 विश्व कप में भारत की हार के बाद उन्होंने टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ दी थी और अब आरसीबी की कमान भी उनके हाथों में नहीं है। आईपीएल के मौजूदा सीजन में कोहली की जगह फॉफ डुप्लेसिस आरसीबी की कप्तानी कर रहे हैं। अपनी बल्लेबाजी में कमाल न दिखा पाने के बावजूद विराट की जबर्दस्त कमाई सबको हैरान करने वाली है।

एक चर्चित वेबसाइट में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक कमाई के मामले में विराट दूसरे क्रिकेटरों से काफी आगे हैं। दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की सूची में विराट 61वें नंबर पर हैं। इस सूची में कोहली इकलौते भारतीय होने के साथ ही इकलौते क्रिकेटर भी हैं। उन्होंने साल भर में 262 करोड़ रुपए की कमाई करके दूसरे क्रिकेटरों को काफी पीछे छोड़ दिया है।

सबसे ज्यादा कमाई विज्ञापनों से

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान कोहली ने साल भर में जितनी कमाई की है, उसमें सबसे बड़ा हिस्सा विज्ञापनों से होने वाली आय का है। कोहली को सैलरी के जरिए तो सिर्फ 22 करोड़ रुपए की ही कमाई हुई है मगर विज्ञापनों के जरिए उन्होंने 240 करोड़ रुपए की कमाई कर डाली है। इससे समझा जा सकता है कि विज्ञापनों की दुनिया में आज भी कोहली को कितना पसंद किया जाता है। हर बड़ी कंपनी कोहली के जरिए अपनी मार्केटिंग करना चाहती है।

विराट की लोकप्रियता में कमी नहीं

मौजूदा समय में कोहली कई बड़े ब्रांड के साथ जुड़े हुए हैं और इनमें एमआरएफ टायर्स, विक्स,प्यूमा, उबर इंडिया, हीरो मोटोकॉर्प और ब्लू स्टार आदि का नाम विशेष रूप से उल्लेखनीय है। तमाम बड़ी कंपनियों के विज्ञापन करके कोहली भारी कमाई कर रहे हैं। जहां तक बल्लेबाजी का सवाल है तो कोहली दो साल से ज्यादा समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कोई शतक नहीं जड़ सके हैं मगर इसके बावजूद उनकी लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आई है।

2021 के बाद कोहली टीम इंडिया के लिए 14 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और इन टेस्ट मैचों में उन्होंने 725 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका औसत 30 का रहा है। इस दौरान उन्होंने पांच अर्धशतक तो जरूर जड़े हैं मगर वे एक भी शतक जड़ने में कामयाब नहीं हो सके हैं। वनडे मैचों में भी विराट का प्रदर्शन उल्लेखनीय नहीं रहा है। 9 वनडे मैचों में विराट 4 अर्धशतक लगाकर 271 रन ही बना सके हैं।

दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों की कमाई

वैसे यदि दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों की कमाई से तुलना की जाए तो कोहली अभी काफी पीछे हैं। सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी लेब्रॉन जेम्स शीर्ष स्थान पर हैं और उन्होंने साल भर में 982 करोड़ रुपए की कमाई कर डाली है। अर्जेंटीना के फुटबॉल स्टार लियोनेल मेसी कमाई के मामले में दूसरे नंबर पर हैं और उन्होंने साल भर में 944 करोड़ रुपए की कमाई की है।

बॉक्सर कैनलो अल्वारेज कमाई के मामले में पांचवें नंबर पर हैं और उन्होंने साल भर में 687 करोड़ रुपए की कमाई की है। टेनिस के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर कमाई के मामले में आठवें नंबर पर हैं और उनकी साल भर में कमाई 662 करोड़ रुपए की रही है। गोल्फ के दिग्गज खिलाड़ी टाइगर वुड्स 567 करोड़ रुपए की कमाई के साथ दसवें नंबर पर हैं।

Monika

Monika

Next Story