×

IPL के लिए इंग्लैंड नहीं बदलेगा टेस्ट सीरीज का शेड्यूल, खिलाड़ियों को रिलीज करने से भी इनकार

IPL: ECB आईपीएल के बचे हुए मुकाबलों को पूरा कराने के लिए वह टेस्ट सीरीज के शेड्यूल में किसी प्रकार का बदलाव नहीं करेगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shraddha
Published on: 28 May 2021 3:31 AM GMT
IPL के लिए इंग्लैंड नहीं बदलेगा टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
X

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (डिजाइन फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

डिजाइन 

IPL : इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने स्पष्ट कर दिया है कि आईपीएल के बचे हुए मुकाबलों को पूरा कराने के लिए वह टेस्ट सीरीज के शेड्यूल में किसी प्रकार का बदलाव नहीं करेगा। ईसीबी के एमडी एश्ले जाइल्स का कहना है कि अभी तक इस बाबत भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से आधिकारिक तौर पर कोई अनुरोध नहीं किया गया है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि अगर अनुरोध किया भी जाता है तो हमारे लिए अब टेस्ट सीरीज के कार्यक्रम में बदलाव करना संभव नहीं है।

बीच में ही स्थगित हो गया था आईपीएल

बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि बोर्ड आईपीएल 2021 के बाकी बचे हुए मैचों को 19 सितंबर से यूएई में कराने की योजना बना रहा है। फाइनल मुकाबला 10 अक्टूबर को आयोजित किए जाने की संभावना है। भारत में कोरोना के व्यापक संक्रमण के बाद आईपीएल मुकाबलों को बीच में ही रोक दिया गया था। तब तक 29 मैच खेले गए थे जबकि अभी 31 मैच और खेले जाने हैं।

तय कार्यक्रम से ही होगी टेस्ट सीरीज

पहले इस तरह की खबरें आई थीं कि आईपीएल के बचे हुए मैचों को कराने के लिए बीसीसीआई की ओर से इंग्लैंड से सीरीज एक सप्ताह पहले शुरू करने और खत्म करने का अनुरोध किया गया है मगर अब इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपना रुख स्पष्ट कर दिया है। जाइल्स ने स्पष्ट तौर पर कहा कि भारत के खिलाफ खेली जाने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज 4 अगस्त को शुरू होगी और सीरीज का अंत 14 सितंबर को होगा।

दूसरे चरण में हिस्सा नहीं लेंगे इंग्लिश क्रिकेटर

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने खिलाड़ियों को आईपीएल के दूसरे चरण में हिस्सा लेने से भी रोक दिया है। बोर्ड का कहना है कि भारत के खिलाफ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के बाद इंग्लैंड को बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ सीरीज खेलनी है। इन दोनों सीरीज में इंग्लैंड अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दे सकता है मगर इन खिलाड़ियों को आईपीएल में हिस्सा लेने की छूट नहीं होगी। बांग्लादेश और पाकिस्तान के साथ इंग्लैंड की सीरीज 18 सितंबर से 12 अक्टूबर तक चलेगी।

इंग्लैंड ने इस कारण उठाया कदम

बीसीसीआई और ईसीबी के रिश्ते काफी अच्छे माने जाते हैं मगर भारत में कोरोना के संक्रमण के कारण आईपीएल के कार्यक्रम में तीन बार बदलाव किया जा चुका है। ऐसी स्थिति में इंग्लैंड के लिए अपने खिलाड़ियों को आईपीएल के लिए रिलीज करना काफी मुश्किल हो गया है। इंग्लैंड की टीम का अब काफी व्यस्त कार्यक्रम है और यही कारण है कि ईसीबी अपने खिलाड़ियों को आईपीएल में हिस्सा लेने की छूट नहीं दे रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी भी नहीं लेंगे हिस्सा

इंग्लैंड के खिलाड़ियों के साथ ही इस बार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के भी आईपीएल के दूसरे चरण में हिस्सा लेने की संभावना नहीं है। दरअसल ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को टी 20 वर्ल्ड कप से पहले कई सीरीज खेलनी है। ऐसे में खिलाड़ियों के लिए यूएई में आईपीएल के दूसरे चरण में हिस्सा लेना काफी मुश्किल माना जा रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को सबसे पहले वेस्टइंडीज का दौरा करना है। यहां पर ऑस्ट्रेलिया की टीम पांच मैचों की टी-20 सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज में हिस्सा लेगी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम का बांग्लादेश दौरे का कार्यक्रम है जहां पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का आईपीएल के बचे हुए मैचों में हिस्सा लेना काफी मुश्किल माना जा रहा है।

Shraddha

Shraddha

Next Story