×

ये हैं आज के मैच में पासा पलटने वाले 3 दिग्गज, जिन पर दोनों टीमों को भरोसा

दिल्ली कैपिटल अपने टि्वटर हैंडल पर धवन के साथ-साथ अश्विन की तस्वीर शेयर की है, जिसके बीच कप्तान पंत दिखाई दे रहे हैं।

Chitra Singh
Published on: 10 April 2021 8:59 AM GMT
ये हैं आज के मैच में पासा पलटने वाले 3 दिग्गज, जिन पर दोनों टीमों को भरोसा
X

ये हैं आज के मैच में पासा पलटने वाले 3 दिग्गज, जिन पर दोनों टीमों को भरोसा (फोटो- टि्वटर दिल्ली कैपिटल्स)

लखनऊ : मुंबई में आज आईपीएल (IPL 2021) के दूसरे मैच में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (DC) के साथ होने जा रहा है। दोनों टीमों के खिलाड़ी आज अपने दमखम के बल पर विरोधी खेमे की परीक्षा लेंगे। दोनों टीमों ने अपने अपने ट्वीटर हैंडल पर तीन तीन खिलाड़ियों की तस्वीर शेयर करते हुए अपने इन्हें अपना स्टार खिलाड़ी बताने की कोशिश की है, जो अपने दम पर मैच का पासा पलटने की कोशिश करेंगे।

यह तीनों खिलाड़ी दोनों टीमों के लिए काफी अहम साबित होने वाले हैं, जो अपने बल्लेबाजी या गेंदबाजी के दम पर मैच में अपना जलवा दिखाएंगे और अपनी टीम को विजय दिला सकते हैं। अगर इनके आंकड़ों व परफॉर्मेंस पर नजर डालेंगे तो पता चलेगा कि इनके नाम कई कीर्तिमान हैं।

आंकड़ें (फोटो- क्रिकइंफो)

दिल्ली कैपिटल के स्टार

दिल्ली कैपिटल अपने टि्वटर हैंडल पर शिखर धवन के साथ-साथ आर. अश्विन की तस्वीर शेयर की है, जिसके बीच कप्तान ऋषभ पंत दिखाई दे रहे हैं। माना जा रहा है कि आज के मैच में यह तीनों खिलाड़ी खेलेंगे और अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के दम पर अपनी टीम को विजय दिलाने की कोशिश करेंगे।

आपको बता दें कि शिखर धवन के नाम आईपीएल में सबसे ज्यादा चौके लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा 591 चौके लगाए हैं, जबकि इनकी विरोधी टीम में खेल रहे सुरेश रैना सर्वाधिक चौका लगाने वाले खिलाड़ियों में चौथे नंबर पर मौजूद हैं, जिन्होंने कुल 493 चौके लगाए हैं।

दिल्ली कैपिटल्स (फोटो- ट्विटर)

इसके अलावा दिल्ली कैपिटल्स की टीम में आर. अश्विन ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने आईपीएल मैच में सर्वाधिक डॉट बॉल फेंकने की सूची में अपने आप को दूसरे स्थान पर बरकरार रखा है और वह सिर्फ हरभजन सिंह के पीछे हैं, जिन्होंने उनके 1170 डांट गेंदों के मुकाबले 1249 डॉट गेंदे डाली हैं। इसलिए यह माना जा रहा है कि दिल्ली कैपिटल्स के लिए किफायती गेंदबाजी करने वालों में आर. अश्विन का बड़ा योगदान होगा और वह अपने दम पर मैच का पासा पलट सकते हैं। यह हर मैच में विकेट टेकिंग गेंदबाज के रूप में याद किए जाते रहे हैं।

वहीं कप्तान के तौर पर ऋषभ पंत एक विस्फोटक बल्लेबाज के साथ-साथ बेहतरीन विकेटकी पर के जिम्मेदारी निभाएंगे और अपनी बल्लेबाजी के साथ-साथ अपने नेतृत्व क्षमता का भी प्रदर्शन करते महेंद्र सिंह धोनी के मुकाबले अपने आपको बीस साबित होने की कोशिश करेंगे।

चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार

बात अगर चेन्नई सुपर किंग्स के ट्विटर हैंडल की की जया तो वहां पर तैयार की गई फोटो में महेंद्र सिंह धोनी के साथ-साथ उनके दो धुरंधर खिलाड़ी दिखाई दे रहे हैं, जिसमें धोनी के अलावा सुरेश रैना और ड्वेन ब्रावो शामिल है जो अपने दम पर किसी भी मैच को पलटने की पूरी क्षमता रखते हैं। ब्रावो तो आलराउंडर के रूप में गेंदबाजी के साथ-साथ आक्रामक बल्लेबाजी भी करते हैं।

सुरेश रैना की बात की जाए तो सुरेश रैना आईपीएल में 193 मैच खेलकर रन बनाने वाले खिलाड़ियों में दूसरे स्थान पर मौजूद हैं। उनके मुकाबले केवल विराट कोहली ने 193 मैच खेलकर 5911 रन बनाए हैं, जबकि इतने ही मैच खेल पर सुरेश रैना ने 5368 रन बनाए हैं। इसके साथ ही साथ सुरेश रैना सर्वाधिक छक्के मारने वाले खिलाड़ियों में भी टॉप 10 की लिस्ट में शामिल हैं। वह 193 मैचों में 194 छक्के लगाकर पांचवें स्थान पर मौजूद हैं। इसके साथ ही साथ सर्वाधिक चौके लगाने वाले खिलाड़ियों की भी टॉप टेन लिस्ट में सुरेश रैना का स्थान चौथा है। वह कुल 493 चौके लगा चुके हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स (फोटो- सोशल मीडिया)

अगर चेन्नई सुपर किंग के खिलाड़ी ड्वेन ब्रैवो की बात की जाए तो उन्होंने 140 आईपीएल मैच खेल कर कुल 1162 रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाजी के दम पर 140 मैचों में कुल 153 विकेट झटके हैं। वह गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में चेन्नई सुपर किंग के लिए एक बेहतरीन खिलाड़ी साबित हो सकते हैं, जिसके दम पर कभी भी मैच का पासा पलटा जा सकता है।

वहीं कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को पिछले आईपीएल की कड़वी यादों को भूलकर रिकॉर्ड के मुताबिक खेल दिखाने की उम्मीद लगायी जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिक्रेट से संयास लेने के बाद अब वह सारा ध्यान आईपीएल पर ही लगा रहे हैं। उनके नाम सबसे अधिक आईपीएल मैच (204) खेलने का अनोखा रिकॉर्ड है। 200 से अधिक आईपीएल मैच खेलने वाले केवल दो खिलाड़ी हैं। उसके बाद दूसरे स्थान पर रोहित शर्मा आते हैं, जो 201 मैच खेल चुके हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story