×

IPL 2021: मुंबई के खिलाफ विराट को ओपनिंग करना पड़ सकता है भारी, ये है वजह

इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का आगाज़ आज 9 अप्रैल से हो रहा है। नए सीजन का पहला मुकाबला विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस के बीच होने वाला है ।

Monika
Published By Monika
Published on: 9 April 2021 5:27 AM GMT (Updated on: 9 April 2021 5:27 AM GMT)
IPL 2021: मुंबई के खिलाफ विराट को ओपनिंग करना पड़ सकता है भारी, ये है वजह
X

विराट कोहली (फाइल फोटो ) 

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन का आगाज़ आज 9 अप्रैल से हो रहा है। नए सीजन का पहला मुकाबला विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस के बीच होने वाला है । पिछले पांच बार से चैंपियन रही रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस एक बार फिर जीत के लिए पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरने जा रही है । जबकि विराट कोहली नई विरासत तैयार करना चाहेंगे ।

इस बार RBC के विराट कोहली टीम के लिए ओपनिंग कर सकते हैं। पिछले महीने कोहली ने रोहित शर्मा के साथ इंग्लैंड के खिलाफ ओपनिंग की थी और 52 गेंदों पर नाबाद 80 रन बनाए थे । जिसके बाद कोहली ने खुद कहा था कि वह IPL 2021 सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाना चाहते हैं ।

IPL 2016 में कोहली ने16 मैचों में चार शतकों की बदौलत 973 रन बनाए थे। वही इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में विराट कोहली ने आठ बार पारी की शुरुआत की, इसी के साथ उनके नाम दो अर्धशतक दर्ज है। तीसरे नंबर पर आईपीएल और टी20 क्रिकेट में कोहली का रिकॉर्ड है।

नया प्रयोग कितना सही

सवाल ये खड़ा होता है कि विराट का ये नया प्रयोग क्या सही होगा? पिछले कुछ सालों में स्पिन के खिलाफ कोहली का स्ट्राइक रेट आश्चर्यजनक तरीके से गिरा है । 2015 से 2017 के बीच कोहली का स्ट्राइक रेट 147.90 का रहा जबकि 2018 में यह गिरकर 117.97 हो गया। हाल ही के कुछ मैच में देखा गया है कि विराट को लेग स्पिन गेंदबाजों के सामने मुश्किलें आती है । ऐसे में मुंबई इंडियंस के पास पीयूष चावला का भी विकल्प है। जसप्रीत बुमराह शुरुआती ओवरों में कोहली को बांधे रख सकते हैं।

बता दें, विराट RBC टीम के साथ शुरू से ही खेल रहे हैं। 13 सालों में विराट कोहली ने कुल 192 मैचों में 130.73 की स्ट्राइक रेट से 5878 रन बनाए हैं । इस दौरान उन्होंने पांच शतक और 39 अर्धशतक लगाये ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story