×

IPL: पंत की कप्तानी में दिल्ली दमदार प्रदर्शन को बेताब, खिताब पर नजर

दिल्ली की टीम ऋषभ पंत की अगुवाई में जोरदार प्रदर्शन के लिए तैयार है। उसे इस बार खिताब की प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

Anshuman Tiwari
Written by Anshuman TiwariPublished by APOORWA CHANDEL
Published on: 7 April 2021 6:14 AM GMT
IPL: पंत की कप्तानी में दिल्ली दमदार प्रदर्शन को बेताब, खिताब पर नजर
X

ऋषभ पंत (फोटो-सोशल  मीडिया) 

नई दिल्ली: आईपीएल के 14वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ऋषभ पंत की अगुवाई में अपना दम दिखाने को तैयार है। पिछली बार के आईपीएल में दिल्ली की टीम उपविजेता रही थी मगर इस बार दिल्ली को पहला खिताब दिलाने का दारोमदार आत्मविश्वास से भरे ऋषभ पंत के कंधों पर होगा।

श्रेयस अय्यर के चोटिल हो जाने के बाद पंत को दिल्ली की कप्तानी सौंपी गई है। क्रिकेट के जानकार दिल्ली की टीम को आईपीएल की सबसे संतुलित टीमों में एक मान रहे हैं। इसलिए हर किसी की नजरें दिल्ली के प्रदर्शन पर टिकी हैं।

पिछली बार फाइनल तक पहुंची थी टीम

संयुक्त अरब अमीरात में पिछले बार खेले गए आईपीएल में दिल्ली की टीम फाइनल तक पहुंची थी और उसने अपने दमदार प्रदर्शन से हर किसी को प्रभावित किया था। हालांकि फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस के हाथों दिल्ली को पराजय झेलनी पड़ी थी मगर इस बार दिल्ली की टीम ऋषभ पंत की अगुवाई में जोरदार प्रदर्शन के लिए तैयार है। उसे इस बार खिताब की प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

दिल्ली कैपिटल्स की टीम बेहद संतुलित

दिल्ली की टीम को इसलिए बेहद संतुलित माना जा रहा है क्योंकि टीम के पास मजबूत बल्लेबाजी क्रम के साथ ही शानदार तेज आक्रमण और बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी का अच्छा समिश्रण है। दिल्ली की टीम के पास शीर्ष क्रम में शिखर धवन, पृथ्वी शॉ और अजिंक्य रहाणे जैसे शानदार बल्लेबाज हैं।

फोटो-सोशल मीडिया

मध्यक्रम में पंत के अलावा स्टाइरिस, हेतमायर क्रिस वोक्स और सिम बिलिंग्स जैसे बल्लेबाज टीम को मजबूती देंगे। हाल ही में टीम के कप्तान बनाए गए पंत ने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ दमदार प्रदर्शन किया था और मौजूदा समय में वे आत्मविश्वास से भरे हुए हैं। उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से आस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दमदार गेंदबाजों को भी हैरान कर दिया था। युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने हाल में विजय हजारे ट्रॉफी में 827 रन बनाए थे। उनसे भी इस बार टीम को काफी उम्मीदें हैं।

गेंदबाजी के मोर्चे पर भी टीम काफी मजबूत

गेंदबाजी के मोर्चे पर भी दिल्ली कैपिटल्स की टीम को काफी मजबूत माना जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा और एनरिच नोतर्जे की जोड़ी बल्लेबाजों की परीक्षा लेने में पूरी तरह सक्षम है। पिछली बार रबाडा ने आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे। इन दोनों गेंदबाजों ने मिलकर 53 विकेट चटकाए थे। इन दोनों गेंदबाजों की जोड़ी मंगलवार को ही मुंबई पहुंची है और सात दिन के क्वावारंटीन के कारण चेन्नई के खिलाफ पहले मुकाबले में नहीं उतर पाएगी।

टीम का स्पिन आक्रमण भी दमदार

इन दोनों गेंदबाजों के अलावा तेज गेंदबाजी में टीम के पास क्रिस वोक्स, उमेश यादव और इशांत शर्मा का भी विकल्प मौजूद है। स्पिन गेंदबाजी में भी टीम को मजबूत माना जा रहा है क्योंकि टीम के पास अश्विन और अक्षर पटेल जैसे अच्छे गेंदबाज हैं। इन दोनों गेंदबाजों ने हाल में खेली गई सीरीज में जोरदार प्रदर्शन किया था।

फोटो-सोशल मीडिया

पंत की कप्तानी की भी परीक्षा

दिल्ली की टीम के कोच रिकी पोंटिंग का भी मानना है कि पंत की अगुवाई में इस बार टीम दमदार प्रदर्शन करने के लिए तैयार है। श्रेयस अय्यर की अनुपस्थिति में पंत को इस बार बड़ी भूमिका निभानी है। उनकी कप्तानी के साथ ही उनकी बल्लेबाजी पर भी हर किसी की नजर होगी।

देखने वाली बात यह होगी कि टीम को खिताब जिताने में कप्तान पंत कहां तक मददगार साबित होते हैं। पंत को इस साल भारत में ही होने वाले टी20 विश्वकप के लिए भी खुद को तैयार करना है।

इसके साथ ही शिखर धवन भी टी20 विश्व कप के लिए ओपनर के रूप में अपने दावेदारी को और पुख्ता का बनाने की कोशिश करेंगे। अश्विन और अक्षर पटेल भी अवसर भुनाने की कोशिश करेंगे। यही कारण है कि दिल्ली कैपिटल्स टीम के प्रदर्शन पर हर किसी की नजर है।

Apoorva chandel

Apoorva chandel

Next Story