×

IPL 2021: विजय अभियान जारी रखना चाहेगी चेन्नई, कोलकाता को सता रहा यह डर

कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स अपना विजय अभियान जारी रखना चाहेगी।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 21 April 2021 5:31 AM GMT
एमएस धोनी और इयोन मोर्गन
X
एक मैच के दौरान एमएस धोनी और इयोन मोर्गन (फोटो: सोशल मीडिया)

मुंबई: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के 15 वें मुकाबले में बुधवार को चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) के बीच मुकाबला खेला जाएगा। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम का लगातार दो जीत के बाद मनोबल ऊंचा है। कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ चेन्नई सुपर किंग्स अपना विजय अभियान जारी रखना चाहेगी।

बीते साल खराब प्रदर्शन के बाद चेन्नई की इस साल भी शुरुआत अच्छी नहीं थी, क्योंकि पहले मैच में ही चेन्नई को दिल्ली कैपिटल्स ने सात विकेट से हराया था। लेकिन इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी वाली टीम ने वापसी की है।
धोनी ने बल्लेबाजों के लिए अनुकूल वानखेड़े स्टेडियम में अपने सभी संसाधनों का इस्तेमाल किया। दीपक चाहर के शानदार प्रदर्शन से चेन्नई सुपर किंग्स ने पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत दर्ज कर आईपीएल 2021 में अपना खाता खोला था। सीएसके के दोनों जीत में मोईन अली और सैम करन ने भी अहम भूमिका निभायी।
आक्रामक ऑलराउंडर मोईन ने दिल्ली के खिलाफ 24 गेंदों पर 36, पंजाब के खिलाफ 31 गेंदों पर 46 और सोमवार को राजस्थान रॉयल्स के खलिाफ 20 गेंदों पर 26 रन बनाए। उन्होंने अपनी आफ स्पिन से भी अच्छी भूमिका निभायी है और धोनी ने यहां की स्पिनरों के लिए विपरीत परिस्थितियों के बावजूद उनका और रविंद्र जडेजा अच्छा उपयोग किया है। यूएई में चेन्नई के लिए अच्छा प्रदर्शन करने वाले युवा सैम करन ने भी बल्ले और गेंद दोनों से प्रभाव छोड़ा है। उनकी लंबे शॉट खेलने की क्षमता के साथ पावरप्ले में गेंदबाजी करने की योग्यता से धोनी को अधिक विकल्प मिल जाते हैं।

सीएसके का पलड़ा भारी

केकेआर की टीम का वानखेड़े में यह इस सत्र का पहला मैच होगा। वह लगातार दो हार झेलने के बाद यहां पहुंची है और ऐसे में धोनी की अगुवाई वाली सीएसके का पलड़ा भारी लगता है। इयोन मोर्गन की कप्तानी वाला केकेआर अपने अभियान को पटरी पर लाने के लिए टीम में कुछ बदलाव कर सकता है। केकेआर ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत से शुरुआत की थी लेकिन मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हाथों पराजय से वह पांचवें स्थान पर खिसक गया। इन दोनों मैचों में मोर्गन की टीम बेहतर स्थिति में थी लेकिन वह अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पायी।
वानखेड़े की पिच से स्पिनरों को अधिक मदद नहीं मिल रही है और ऐसे में मोर्गन शाकिब अल हसन की जगह ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर बेन कटिंग को अंतिम एकादश में शामिल कर सकते हैं। मोर्गन ने अनुभवी स्पिनर हरभजन सिंह पर भी भरोसा दिखाया है और तीनों मैचों में उनसे गेंदबाजी का आगाज करवाया। बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव बेहतर विकल्प हो सकते हैं। टीम के मुख्य कोच ब्रैंडन मैकलम बैंगलोर के हाथों 38 रन की हार के बाद कुछ बदलाव करने के संकेत पहले ही दे चुके हैं।
सीएसके के सलामी बल्लेबाज रितुराज गायकवाड़ खराब फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने तीन मैचों में सिर्फ 20 रन बनाए हैं। देखना होगा कि उन्हें आगे भी मौका मिलता है या नहीं क्योंकि धोनी अंतिम एकादश में बहुत परिवर्तन नहीं करने के लिए जाने जाते हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं

कोलकाता नाइटराइडर्स: इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, नितीश राणा, टिम सेफर्ट, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, कुलदीप यादव, शिवम मावी, लॉकी फर्ग्यूसन, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, हरभजन सिंह, करुण नायर, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर और पवन नेगी।
चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, एन जगदीसन, कर्ण शर्मा, लुंगी एंगिडी, मिशेल सेंटनर, रविंद्र जडेजा, रितुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, सैम करन, जोश हेजलवुड, आर साई किशोर, रॉबिन उथप्पा, मोइन अली, कृष्णप्पा गौतम, चेतेश्वर पुजारा, एम हरिशंकर रेड्डी, के भगत वर्मा और सी हरि निशांत।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story