×

चेन्नई सुपर किंग्स के विजय अभियान को रोकने के लिए उतरेगी रोहित की सेना

आईपीएल (IPL 2021) में खेले जाने वाले आज के मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस आमने सामने होंगे।

Vijay Kumar Tiwari
Written By Vijay Kumar TiwariPublished By Shreya
Published on: 1 May 2021 6:53 AM GMT (Updated on: 1 May 2021 6:54 AM GMT)
चेन्नई सुपर किंग्स के विजय अभियान को रोकने के लिए उतरेगी रोहित की सेना
X
MS धोनी- रोहित शर्मा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: आईपीएल (IPL 2021) में खेले जाने वाले आज के मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली मुम्बई इंडियन्स (Mumbai Indians) की कोशिश होगी कि वह अपने उतार चढ़ाव वाले अभियान को पटरी पर ला सके और चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के विजय अभियान पर रोक लगा सके। फिलहाल चेन्नई सुपर किंग्स अपने फुलफॉर्म में नजर आ रही है।

पिछले साल यूएई में पिछले साल खेले गये टूर्नामेंट में प्लेआफ में जगह बनाने में नाकाम रहा सीएसके इस बार बदले इरादों के साथ मैदान पर उतरा है और पहला मैच गंवाने के बाद उसने लगातार पांच मैचों में जीत दर्ज की है। इससे महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम अंकतालिका में 10 अंक लेकर शीर्ष पर है और उसने गेंदबाजी व बल्लेबाजी दोनों क्षेत्रों में अन्य टीमों से काफी बेहतर प्रदर्शन किया है।

MI के प्लेयर्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मुंबई लेगा सबक

वहीं पिछले बार की चैम्पियन मुंबई इंडियन्स का प्रदर्शन अब तक उतार चढ़ाव वाला रहा है। उसने छह मैचों में केवल तीन में जीत हासिल की है लेकिन फिरोजशाह कोटला में ही खेले गये पिछले मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सात विकेट की जीत से टीम का मनोबल बढ़ता हुआ दिख रहा है। माना जा रहा है कि आज के मैच में वह चेन्नई सुपर किंग्स के विजय अभियान को रोकने के अंदाज से उतरेगी।

मुम्बई इंडियन्स के कप्तान रोहित शर्मा व उनकी टीम को इस बात का ध्यान रखना होगा कि अबकी बार उसका सामना अब हर विभाग में अच्छा प्रदर्शन कर रहे सीएसके से है। धोनी की टीम ने भी मुंबई की तरह दिल्ली चरण की अच्छी शुरुआत करके सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ सात विकेट से जीत दर्ज की थी। चेन्नई सुपर किंग्स के टीम मैनेजमेंट व कप्तान धोनी अपनी बदली रणनीति पर काम करते हुए पहले के मुकाबले अब बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

रोहित शर्मा (फोटो साभार- ट्विटर)

रोहित से बड़ी पारी की आशा

ऐसा माना जा रहा है कि इस मैच का परिणाम काफी हद तक दोनों टीमों के शीर्ष क्रम के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा ने अच्छी शुरुआत की लेकिन बड़े स्कोर बनाने में माहिर 'हिटमैन' वर्तमान आईपीएल में अभी तक अपना यह कौशल नहीं दिखा पाये हैं। आज के मैच में उनसे व उनके जोड़ीदार से एक बड़ी पारी की उम्मीद की जा रही है।

मुंबई के लिये अच्छी खबर यह है कि न सिर्फ सलामी बल्लेबाज क्विंटन डि​कॉक ने पिछले मैच में फार्म में वापसी की बल्कि उसके मध्यक्रम के बल्लेबाजों विशेषकर क्रुणाल पंड्या ने भी लय हासिल करने की झलक दिखायी। सूर्यकुमार यादव को अपनी अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में बदलना होगा जबकि कीरोन पोलार्ड को भी अपनी आक्रामकता बरकरार रखने की जरूरत है। यह देखना होगा कि इशान किशन को अंतिम एकादश में जगह मिलती है या नहीं।

मुंबई को यदि चेन्नई का विजय अभियान रोकना है तो उसे दीपक चाहर, सैम करेन और रविंद्र जडेजा जैसे गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के सामने अपना सर्वश्रेष्ठ कौशल दिखाना होगा।

CSK की टीम (फोटो साभार- ट्विटर)

धोनी को इनसे रहना होगा सावधान

चेन्नई के मध्यक्रम की अभी तक खास परीक्षा नहीं हुई है क्योंकि फाफ डुप्लेसिस और रुतुराज गायकवाड़ ने पिछले कुछ मैचों में टीम को शानदार शुरुआत दिलाकर जीत में अहम भूमिका निभायी। इन दोनों के लिये ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह के सामने अपनी बेहतरीन फार्म बनाये रखना चुनौती होगी। बोल्ट और बुमराह डेथ ओवरों में भी कारगर साबित हुए हैं।

कोटला की धीमी पिच पर लेग स्पिनर राहुल चाहर की भूमिका भी महत्वपूर्ण हो जाती है। उन्होंने अभी तक 11 विकेट लिये हैं। उन्हें दूसरे छोर से क्रुणाल और जयंत यादव से सहयोग की दरकार है।

चेन्नई डुप्लेसिस (270 रन) और गायकवाड़ (192 रन) से फिर से अच्छी शुरुआत की उम्मीद कर रहा होगा। मध्यक्रम में मोईन अली (148 रन) ने अच्छी भूमिका निभायी है। सुरेश रैना की मौजूदगी से उसके मध्यक्रम को मजबूत मिली है जबकि निचले क्रम में जडेजा अपनी भूमिका से पूरा न्याय कर रहे हैं।

जडेजा गेंदबाजी में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और वह मुंबई के बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं।

रोहित शर्मा- महेंद्र सिंह धोनी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

टीमें इस प्रकार हैं:

मुंबई इंडियन्स : रोहित शर्मा (कप्तान), एडम मिल्ने, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पंड्या, इशान किशन, जेम्स नीशाम, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पंड्या , मार्को जानसेन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर-नाइल, पीयूष चावला, क्विंटन डिकॉक, राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट, युधवीर सिंह।

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, एन जगदीसन, कर्ण शर्मा, लुंगी एनगिडी, मिशेल सेंटनर, रविंद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़ , शार्दुल ठाकुर, सैम करेन, आर साई किशोर, मोईन अली, के गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा, सी हरि निशांत।

मैच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा।

Shreya

Shreya

Next Story