Top

IPL 2021: खिताब की प्रबल दावेदार मुंबई, इस बार निगाहें हैट्रिक पर

पिछले आईपीएल मुकाबलों की तरह मुंबई की टीम इस बार भी अपना जलवा दिखाने को तैयार है।

अंशुमान तिवारी

अंशुमान तिवारीBy अंशुमान तिवारी

Published on 2 April 2021 6:48 AM GMT

IPL 2021: खिताब की प्रबल दावेदार मुंबई, इस बार निगाहें हैट्रिक पर
X

मुंबई इंडियंस (फोटो: सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली: पांच बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी मुंबई इंडियंस की टीम की निगाह इस बार खिताबी हैट्रिक पर लगी हुई है। मुंबई इंडियंस ने 2019 में खिताब जीतने के बाद 2020 में भी आईपीएल के खिताब पर कब्जा किया था। पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण आईपीएल टूर्नामेंट यूएई में खेला गया था और इसमें मुंबई इंडियंस की टीम ने ही बाजी मारी थी।
आरसीबी से होगा पहला मुकाबला
इस साल आईपीएल की शुरुआत 9 अप्रैल को हो रही है। मुंबई इंडियंस को 9 अप्रैल को चेन्नई में पहला मुकाबला और रॉयल चैलेंजर्स, बेंगलोर के खिलाफ खेलना है। शानदार खिलाड़ियों से सजी मुंबई इंडियंस की टीम को इस बार भी खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। हालांकि टी-20 मुकाबलों में पहले से कुछ भी नहीं कहा जा सकता क्योंकि अंतिम क्षणों में मैच का परिणाम कई बार बदल जाता है।
रोहित के हाथों में फिर टीम की कमान
पिछले मुकाबलों की तरह इस बार भी मुंबई इंडियंस की कमान रोहित शर्मा के ही हाथों में होगी। रोहित शर्मा अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर पूरी दुनिया के क्रिकेट प्रशंसकों का दिल जीतते रहे हैं। हाल में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में भी रोहित ने दमदार प्रदर्शन किया था। उनकी अगुवाई में पूरी टीम एक बार फिर एकजुट होकर आईपीएल के लिए अपने अभियान की जोरदार शुरुआत करेगी।
प्रमुख खिलाड़ियों से टीम का दबदबा
मुंबई की टीम ने पिछले कई वर्षों से अपने प्रमुख खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखा है। क्रिकेट के जानकारों के मुताबिक मुंबई के दबदबे के पीछे यह प्रमुख कारण रहा है। मुंबई इंडियंस की ओर से इस बार भी कप्तान रोहित शर्मा के साथ दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डीकॉक के ओपनिंग करने की संभावना है। जरूरत पड़ने पर ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर क्रिस लिन भी ओपनिंग की जिम्मेदारी निभाने के लिए तैयार रहेंगे।
फोटो: सोशल मीडिया

गेंदबाजी का मोर्चा संभालेंगे बुमराह

मुंबई की टीम में टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी शामिल है। बुमराह का हाल ही में विवाह हुआ है और विवाह के लिए उन्होंने टीम इंडिया से कुछ समय के लिए ब्रेक भी लिया था। अब वे तरोताजा होकर मुंबई इंडियंस की टीम की ओर से धारदार गेंदबाजी करने के लिए तैयार हैं। पिछले सत्र में न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट ने पावर प्ले में विकेट हासिल करने में अपनी क्षमता दिखाई थी। ऑस्ट्रेलिया के नाथन कूल्टर भी मुंबई की तेज गेंदबाजी को और धारदार बनाएंगे। हार्दिक पंड्या के रूप में रोहित को सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर की भी मदद मिलेगी। हार्दिक विस्फोटक पारी खेलने के साथ ही धारदार गेंदबाजी में भी सक्षम है।
मुंबई की कमजोरी स्पिन गेंदबाजी
क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि मुंबई की तेज गेंदबाजी तो काफी असरदार नजर आती है मगर टीम की सबसे बड़ी कमजोरी स्पिन विभाग है। मुंबई के पास विपक्षी टीम को बांधे रखने और विकेट चटकाने वाला स्पिनर नहीं है। बाएं हाथ के स्पिनर क्रुणाल रनों की रफ्तार पर ब्रेक लगा सकते हैं मगर उन्हें विकेट लेने में महारथी नहीं माना जाता। ऐसे में स्पिन विभाग की जिम्मेदारी मुख्य रूप से युवा राहुल चाहर के कंधों पर होगी। देखने वाली बात यह होगी कि चाहर अपनी जिम्मेदारी निभाने में कहां तक कामयाब होते हैं।
सूर्यकुमार और इशान पर टिकीं निगाहें
मुंबई की टीम में सूर्यकुमार यादव और इशान किशन भी अपना जलवा दिखाने को बेताब हैं। इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में इन दोनों खिलाड़ियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया था। इन दोनों खिलाड़ियों ने हाल में ही टीम इंडिया की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया है और उनके शॉट लगाने की क्षमता से हर कोई प्रभावित हुआ है। इन दोनों खिलाड़ियों के टीम में शामिल होने से टीम बड़ा स्कोर करने में कामयाब होगी।
फोटो: सोशल मीडिया

पोलार्ड की मौजूदगी से टीम में मजबूती

इन दोनों खिलाड़ियों के अलावा वेस्टइंडीज के कीरोन पोलार्ड की मौजूदगी से भी मुंबई की टीम काफी मजबूत नजर आ रही है। पोलार्ड आईपीएल मुकाबलों में पहले भी अपना जलवा दिखाते रहे हैं और विपक्षी टीम के गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त करने में पूरी तरह सक्षम हैं। इसके साथ ही पोलार्ड गेंदबाजी में भी जलवा दिखाकर विपक्षी बल्लेबाजों पर अंकुश लगा सकते हैं। पोलार्ड के अलावा पंड्या बंधु ऑलराउंडर हार्दिक व क्रुणाल पर भी मुंबई की टीम को मुश्किल मुकाबलों में जीत दिलाने की जिम्मेदारी होगी।
चाहर और क्रुणाल भी दिखाएंगे जलवा
मुंबई इंडियंस की टीम में स्पिनर पीयूष चावला भी शामिल है मगर जानकारों का मानना है कि चाहर और क्रुणाल की मौजूदगी में उन्हें अधिकतर मैचों में बेंच पर ही बैठना पड़ सकता है। हालांकि चावला आईपीएल में शानदार गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं और अभी तक उन्होंने इस टूर्नामेंट में 156 विकेट हासिल किए हैं। आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चावला तीसरे नंबर पर हैं। देखने वाली बात होगी कि रोहित शर्मा चावला को टीम में मौका देते हैं या नहीं।
काफी संतुलित है मुंबई की टीम
कुल मिलाकर मुंबई इंडियंस की टीम काफी संतुलित नजर आ रही है। जानकारों का कहना है कि पिछले आईपीएल मुकाबलों की तरह मुंबई की टीम इस बार भी अपना जलवा दिखाने को तैयार है। मुंबई के मजबूत खिलाड़ियों की नजर इस बार लगातार तीसरी बार खिताब जीतकर हैट्रिक लगाने पर टिकी है। रोहित शर्मा की अगुवाई में अगर मुंबई की टीम लगातार तीसरी बार खिताब जीतने में कामयाब रही तो यह निश्चित तौर पर बड़ी उपलब्धि होगी।


अंशुमान तिवारी

अंशुमान तिवारी

Next Story