×

IPL 2021: UAE में खेले जाएंगे आईपीएल के बचे मुकाबले, आईपीएल 2021 कब शुरू होगा List

IPL 2021: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की विशेष बैठक (SGM) में यह फैसला लिया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 29 May 2021 9:31 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2021 12:39 PM GMT)
IPL in UAE
X
आईपीएल ट्राॅफी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के बचे हुए मैच यूएई (UAE) में खेले जाएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की विशेष बैठक (SGM) में यह फैसला लिया गया। सितंबर-अक्टूबर में टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा।

बता दें कि पहले से ही आईपीएल के 14वें सीजन के बचे हुए मैचों को यूएई में शिफ्ट करने के कयास लगाए जा रहे थे, लेकिन बीसीसीआई अभी तक इस कुछ भी कहने से बचता आ रहा था। शनिवार को बीसीसीआई की विशेष आम बैठ में आईपीएल के बचे मैचों में यूएई में कराने पर सहमति बन गई। बीते साल आईपीएल यूएई में ही खेला गया था और इसकी सफलता को देखते बीसीसीआई की तरफ से यह फैसला लिया गया है।
गौरतलब है कि आईपीएल के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से मुंबई और चेन्नई में हुई थी। लेकिन करीब 25 दिन बाद एक साथ कई खिलाड़ी कोरोना संक्रमित हो गए जिसके बाद बीसीसीआई ने आईपीएल को स्थगित कर दिया था।
बीसीसीआई ने टी20 विश्व कप के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) से वक्त मांगा है। बीसीसीआई ने फैसला लिया है कि टी20 विश्व कप की मेजबानी पर आखिरी फैसला लेने से पहले उसे कुछ और वक्त लगेगा।
बता दें कि आईपीएल 2021 के अभी 31 मैच खेले जाने बाकी हैं। इन सभी मैचों को आयोजन यूएई में होगा। लेकिन बीसीसीआई की तरफ से अभी तारीख की ऐलान नहीं किया गया है। कई टीमों में कोरोना के केस मिलने के बाद आईपीएल-14 को 4 मई को स्थगित कर दिया गया था। 2 मई तक कुल 29 मैच खेले गए थे।

आईपीएल 2021 कब शुरू होगा List: आईपीएल की तारीख जैसे ही आएगी हम आपको सूचित कर देंगे।


आईपीएल मैच के दौरान खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)


BCCI सेक्रेटरी का बयान

बीसीसीआई के सेक्रेटरी जय शाह ने आधिकारिक बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई ने शनिवार को भारत में मानसून के मौसम के मद्देनजर इस साल सितंबर-अक्टूबर के महीनों में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में वीवो इंडियन प्रीमियर लीग 2021 सीजन के बचे मैचों का आयोजन होगा। विशेष आम बैठक (एसजीएम) में सभी सदस्यों की सर्वसम्मति से आईपीएल को फिर से शुरू करने का निर्णय हुआ है।
शाह की तरफ से कहा गया कि बीसीसीआई ने अभी तक आगामी टी20 विश्व कप के आयोजन को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है। उन्होंने कहा कि बीसीसीआई एसजीएम के पदाधिकारियों को आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 की मेजबानी पर सही फैसला करने के लिए आई सीसीसे और वक्त मांगने को कहा गया है।

सिर्फ इतने दिन में मैच कराने की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि बीसीसीआई आईपीएल के बचे मैचों को 17 सितंबर से कराने की तैयारी कर चुका है। आईपीएल का फाइनल मैच 10 अक्टूबर को खेला जाएगा। बीसीसीआई ने यह तारीख दुनियाभर में होने वाले खेल आयोजनों को ध्यान रखकर तय किया है। 17 सितंबर को शुक्रवार है और 10 अक्टूबर को रविवार। आईपीएल में पाकिस्तानी खिलाड़ी (Pakistan,s Cricketer) नहीं खेलते हैं, लेकिन कैरिबियन प्रीमियर लीग (Caribbean Premier League) की अगस्त के अतिम हफ्ते में शुरुआत होगी। इस टूर्नामेंट का फाइनल 19 सितंबर में खेला जाएगा। टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज भी 14 सितंबर को खत्म होगी।

बीसीसीआई का दफ्तर (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

सिर्फ 6 दिन खेला जाएगा नॉकआउट

रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर बीसीसीआई ने यही तारीख फाइल कर दी तो 4 शनिवार और 4 रविवार 17 सितंबर से 10 अक्टूबर के बीच पड़ेंगे। इन दिनों में 2-2 मैच होंगे। चार नॉकआउट मैच के लिए 6 दिन का समय दिया जाएगा। इसका मतलब यह है कि टूर्नांमेंट के सारे मैच 4 अक्टूबर तक हो जाएंगे। आईपीएल 2021 के नॉक आउट मैच समेत 31 मैच खेलने के लिए बचे हैं।

खिलाड़ियों के उपलब्ध नहीं होने पर क्या होगा

बीसीसीआई ने अभी इंग्लैड के खिलाड़ियों को आईपीएल के लिए फ्री करने की अपील नहीं की है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड के निदेशक एश्‍ले जाइल्स ने यह जानकारी हाल ही में दी थी। एश्‍ले जाइल्स के इस बयान से कयास लग रहे हैं कि इंग्लैंड के खिलाड़ी आईपीएल के इस सीजन में ना खेलें। बता दें कि आईपीएल में बड़ी संख्या में अंग्रेज खिलाड़ी खेलते हैं। अगर वे लीग के बचे मैचों में शामिल नहीं होते हैं, तो इसका नुकसान खिलाड़ियों को होगा। हालांकि टीम मालिकों के लिए अच्छी बात यह है कि वह कभी भी खिलाड़ियों को रिप्लेस कर सकते हैं।

टाॅप पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स











Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story