×

IPL 2021: पंजाब और कोलकाता में भिड़ंत, जानिए प्रीति जिंटा की टीम का मकसद

इंडियन प्रीमियर लीग में सोमवार को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच मुकाबला खेला जाएगा।

Network

NetworkNewstrack Network NetworkDharmendra SinghPublished By Dharmendra Singh

Published on 26 April 2021 3:55 AM GMT

KL Rahul And  Eoin Morgan
X

एक मैच के दौरान कोलकाता और पंजाब के कप्तान (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

अहमदाबाद: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) में सोमवार को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच मुकाबला खेला जाएगा। तीन मैच में हार के क्रम को तोड़ने के बाद पंजाब किंग्स की टीम सोमवार को जीत का सिलसिला जारी रखना चाहेगी। पंजाब ने टूर्नामेंट की शुरुआत जीत के साथ की थी, लेकिन इसके बाद उसको लगातार तीन मैचों में हार मिली।

पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को गत चैंपियन मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से हरा दिया था और हार के क्रम को तोड़ने में कामयाब रही। प्रीति जिंटा की टीम अब केकेआर के खिलाफ जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। पंजाब का बल्लेबाजी क्रम मजबूत है और कप्तान लोकेश राहुल टीम की ओर से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हैं।
लोकेश राहुल मुंबई के खिलाफ नाबाद 60 रन बनाकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। यह उनका पांच मैचों में तीसरा अर्धशतक था। सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भी अच्छी फॉर्म में चल रहे हैं, तो वहीं यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने मुंबई के खिलाफ नाबाद 43 रन की पारी खेली जिसके बाद उनके फॉर्म में वापसी के संकेत मिल रहे हैं यह पंजाब की टीम के लिए अच्छी खबर है।
पंजाब को हालांकि अगर लगातार जीत दर्ज करनी है तो दीपक हुड्डा को अपने प्रदर्शन में सुधार लाना होगा जो एक मैच में अच्छे प्रदर्शन को बाकी मैचों में दोहराने में नाकाम रहे हैं। अंतिम एकादश में निकोलस पूरन की जगह खतरे में है जो चार पारियों में सिर्फ नौ रन बना पाए हैं और इस दौरान तीन मैचों में वह खाता खोलने में नाकाम रहे। शुरुआती मैचों में काफी महंगे साबित हुए पंजाब के गेंदबाजों ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया।

केकेआर प्रदर्शन में सुधार करने में नाकाम रही

रवि बिश्नोई (21 रन पर दो विकेट) और भारत के सीनियर तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (21 रन पर दो विकेट) ने मुंबई के खिलाफ टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई जबकि युवा अर्शदीप सिंह भी पांच मैचों में छह विकेट चटकाकर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। दूसरी तरफ इंग्लैंड के विश्व कप विजेता कप्तान इयोन मोर्गन की कप्तानी में खेल रही केकेआर की टीम प्रदर्शन में सुधार करने में नाकाम रही है। टीम को पिछले मैच में रॉयल्स के खिलाफ छह विकेट से हार का सामना करना पड़ा।
गिल और मोर्गन खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं और टीम के लिए इनकी फॉर्म अहम होगी। गिल पांच पारियों में सिर्फ 80 रन बना पाए हैं जबकि मोर्गन पांच पारियों में सिर्फ 45 रन जुटा पाए हैं। सुनील नरेन को दो बार बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा गया लेकिन वेस्टइंडीज का यह बल्लेबाज चार और छह रन की पारियां ही खेल पाया। गेंदबाजी विभाग में आंद्रे रसल, वरुण चक्रवर्ती और प्रसिद्ध कृष्णा ने ठीक-ठाक प्रदर्शन किया है और अब तक सात, छह और पांच विकेट चटका चुके हैं। कमिंस हालांकि उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और पांच मैचों में सिर्फ चार विकेट हासिल कर पाए हैं

इस प्रकार हैं टीमें

पंजाब किंग्स: लोकेश राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरन, सरफराज खान, दीपक हुड्डा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बरार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोरेल, दर्शन नल्कंडे, क्रिस जोर्डन, डेविड मालन, झाय रिचर्डसन, शाहरुख खान, रिले मेरेडिथ, मोइजेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलेन और सौरभ कुमार।
कोलकाता नाइटराइडर्स: इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, नीतीश राणा, टिम सीफर्ट, रिंकू सिंह, आंद्रे रसल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शिवम मावी, लॉकी फर्ग्युसन, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, हरभजन सिंह, करुण नायर, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर और पवन नेगी।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story