×

IPL 2021: कोलकाता और राजस्थान में जंग, दोनों टीमों की एक ही समस्या

आईपीएल 2021 के 18वें मुकाबले में शनिवार को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच मैच खेला जाएगा।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 24 April 2021 2:33 AM GMT
Sanju Samson And Eoin Morgan
X

इयोन मोर्गन और संजू सैमसन (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

मुंबई: आईपीएल 2021 के 18वें मुकाबले में शनिवार को कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR) और राजस्थान रॉयल्स (RR) के बीच मैच खेला जाएगा। दोनों टीमें एक दूसरे की कमजोरियों का फायदा उठाकर इस मुकाबले को जीतना चाहेंगी। इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) की कप्तानी वाली टीम केकेआर और कम अनुभवी संजू सैमसन (Sanju Samson) की अगुवाई वाली राजस्थान की टीम अभी तक अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पायी हैं।

दोनों टीमों की परेशानी लगभग एक जैसी हैं। उनके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाने और साझेदारियां निभाने में असफल साफित हुए हैं। राजस्थान और कोलकाता के पिछले मैचों में निचले मध्यक्रम ने स्थिति संभाली, लेकिन यह जीत के लिये नाकाफी साबित हुआ था। केकेआर ने पहले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत हासिल की थी, लेकिन इसके बाद उसे लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। केकेआर अंकतालिका में चार मैचों में एक जीत से छठे स्थान पर है और अब उसका सामना अंतिम स्थान पर काबिज रॉयल्स से है जिसने चार मैचों में तीन हार झेली हैं।
अब दोनों टीमों की निगाहें अपना अभियान पटरी पर लाने पर टिकी होंगी। शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के फेल होने के बावजूद पैट कमिंस की शानदार बल्लेबाजी से केकेआर बीते मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ जीत की स्थिति में पहुंच गई थी, लेकिन आखिर में वह 18 रन से मैच हार गई थी। अब टीम को शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों खासकर शुभमन गिल और मोर्गन से बड़ी पारियों की उम्मीद होगी।
केकेआर के लिये दिनेश कार्तिक और आंद्रे रसल का फॉर्म में लौटना सकारात्मक पहलू है। ऐसी स्थिति में रसल को ऊपरी क्रम में भेजना गलत निर्णय नहीं होगा क्योंकि कमिंस निचले मध्यक्रम में जिम्मेदारी संभालने में सक्षम हैं। राजस्थान रॉयल्स इस मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के हाथों 10 विकेट की करारी हार झेलने के बाद उतरेगा। सैमसन की अगुवाई वाली टीम ने अभी तक केवल अपना दूसरा मैच दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीता था।
सैमसन ने पंजाब किंग्स के खिलाफ पहले मैच में 119 रन की पारी खेली थी लेकिन इसके बाद वह रन बनाने के लिये जूझ रहे हैं। उनके अलावा जोस बटलर, मनन वोहरा और डेविड मिलर की खराब फॉर्म ने टीम की समस्याएं बढ़ा दी हैं। गेंदबाजी भी रॉयल्स के लिये चिंता का विषय है क्योंकि क्रिस मौरिस और मुस्तफिजुर रहमान रनों पर अंकुश लगाने में असफल रहे हैं। जोफ्रा आर्चर और बेन स्टोक्स के चोटिल होने से उसकी परेशानी बढ़ गयी हैं जबकि लियाम लिविंगस्टोन लगातार जैव सुरक्षित वातावरण में रहने के कारण हट गये हैं।

इस प्रकार हैं दोनों टीमें

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, मनन वोहरा, अनुज रावत, रियान पराग, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, श्रेयस गोपाल, मयंक मारकंडे, एंड्रयू टाय, जयदेव उनादकत, कार्तिक त्यागी, शिवम दुबे, क्रिस मौरिस, मुस्तफिजुर रहमान, चेतन सकारिया, केसी करियप्पा, कुलदीप यादव और आकाश सिंह।
कोलकाता नाइटराइडर्स: इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, नीतीश राणा, टिम सीफर्ट, रिंकू सिंह, आंद्रे रसल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शिवम मावी, लॉकी फर्ग्यूसन, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, हरभजन सिंह, करुण नायर, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर और पवन नेगी


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story