×

IPL 2021: इस दिन से खेले जाएंगे आईपीएल के बचे मैच, देखें पूरा शेड्यूल

IPL 2021: आईपीएल 2021 की फिर से शुरुआत 19 सितंबर से होगी और फाइनल मैच 15 अक्टूबर को होगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 7 Jun 2021 6:59 PM GMT
IPL in UAE
X
आईपीएल ट्राॅफी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के बचे हुए मैच 19 सितंबर से खेले जाएंगे। आईपीएल का फाइनल मैच 15 अक्टूबर को होगा। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। बता दें कि बीसीसीआई (BCCI) की हुई एसजीएम (SGM) की बैठक में आईपीएल 2021 के बचे 31 मैचों को यूएई (UAE) में कराने का फैसला लिया गया था।

दरअसल बीसीसीआई ने कई टीमों के खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद 4 मई को टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया था। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आईपीएल 2021 की फिर से शुरुआत 19 सितंबर से होगी और फाइनल मैच 15 अक्टूबर को होगा।
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई के एक अधिकारी का कहना है कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) और अमीरात क्रिकेट बोर्ड (Emirates Cricket Board) के बीच हुई बैठकें बेहतर रहीं और बीसीसीआई को भरोसा है कि आईपीएल 2021 के बचे मैचों का आयोजन दुबई, शारजाह और अबु धाबी में सफलतापूर्वक किया जाएगा।

टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे का शेड्यूल जारी

Sri Lanka Tour of India: भारतीय टीम के श्रीलंका दौरे की तारीखों ऐलान कर दिया गया है। श्रीलंका दौरे के दौरान टीम इंडिया तीन एकदिवसीय मैच और टी20 मैच खेलेगी। टीम इंडिया का श्रीलंका दौरा 13 जुलाई से शुरू होगा। अंतिम मुकाबला टीम इंडिया 25 जुलाई खेलगी।
सोनी स्पोर्ट्स ने तारीखों की घोषणा की है। बीसीसीआई की तरफ से अभी इसका औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है। सोनी स्पोर्ट्स पर ही इस सीरीज का प्रसारण किया जाएगा। सोनी स्पोर्ट्स ने सीरीज के शेड्यूल की ट्वीट कर जानकारी दी है। सोनी की तरफ से ट्वीट में शिखर धवन की तस्वीर शेयर की गई है। इसलिए माना जा रहा है कि श्रीलंका दौरे पर धवन ही कप्तानी करेंगे।
इस दौर पर राहुल द्रविड़ भारतीय टीम के मुख्य कोच होंगे। हेड कोच रवि शास्त्री इंग्लैंड दौरे पर गई कोहली की अगुवाई वाली टीम के साथ व्यस्त होंगे। इसके वजह से राहुल द्रविड़ दूसरे दर्जे की टीम इंडिया के कोच की संभालेंगे। भारत और श्रीलंका के बीच पहले एकदिवसीय सीरीज होगी। दोनों की टीमों के बीच पहला मैच 13 जुलाई को खेला जाएगा। इसके बाद 16 जुलाई को दूसरा और 18 जुलाई को तीसरा एकदिवसीय मैच खेला जाएगा।
21 जुलाई से भारतीय टीम टी20 सीरीज खेलेगी। इसके बाद सीरीज दूसरा मुकाबला 23 और तीसरा मुकाबला 25 जुलाई को होगा। टीम इंडिया अंतिम बार साल 2018 में श्रीलंका दौरे पर गई थी। टीम इंडिया ने त्रिकोणीय टी20 निदहास ट्रॉफी के खिताब पर कब्जा किया था।

मुख्य कोच होंगे राहुल द्रविड़

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम के हेड कोच होंगे। श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज और टी 20 सीरीज खेलेगी। जुलाई में भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर जाएगी। भारतीय टीम के सीनियर प्लेयर इस दौरान इग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने में व्यस्त रहेंगे। इसकी वजह से इस दौरे पर युवा खिलाड़ियों को मौका मिल सकता है।
इस पहले भी राहुल द्रवीड़ भारतीय टीम को अपनी सेवाएं दी हैं। साल 2014 में वह इंग्लैंड दौरे पर गई टीम के बल्लेबाजी सलाहकार की भूमिका निभाई थी। राहुल द्रविड़ ने बेंगलुरू में एनसीए के प्रमुख की जिम्मेदारी जब संभाली है तब से टीम इंडिया-ए और अंडर 19 टीमों के साथ दौरे पर जाना बंद कर दिया था।
एक मीडिया रिपोर्ट में भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय टीम का कोचिंग स्टाफ इंग्लैंड में होगा। ऐसे में राहुल द्रविड़ युवा टीम का मार्गदर्शन करेंगे। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने पहले ही 'भारतीय टीम-ए' के ज्यादातर खिलाड़ियों के साथ काम किया है। इस फैसले से युवा खिलाड़ियों को एक अतिरिक्त फायदा होगा। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि गेंदबाजी के कोच पारस म्हाम्ब्रे को सहयोगी स्टाफ में शामिल किया जा सकता है। टीम इंडिया में कई युवा प्लेयर हैं।
श्रीलंका दौरे पर जाने वाली भारतीय टीम का शिखर धवन, हार्दिक पंड्या एवं श्रेयस अय्यर में से किसी को कप्तान बनाया जा सकता है। हालांकि अय्यर अभी कंधे की चोट से जूझ रहे हैं। अब यह देखना होगा कि वह अपनी चोट से उबरते हैं या नहीं। राहुल द्रविड़ इस समय राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) के डायरेक्टर हैं।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story