×

IPL 2021: UAE में इस दिन से शुरू होगा आईपीएल! 10 अक्टूबर को खेला जाएगा फाइनल

IPL 2021: बीसीसीआई ने अभी तक यह नहीं बताया है कि आईपीएल के बचे मैच कब होंगे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Dharmendra Singh
Published on: 25 May 2021 3:30 PM GMT (Updated on: 25 May 2021 3:59 PM GMT)
IPL 2021
X

आईपीएल ट्राॅफी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

IPL 2021: कोरोना संकट (Coronavirus Crisis) की वजह से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) को स्थगित कर दिया गया है। अभी आईपीएल के इस सीजन के 31 मैच होना बाकी है। बीसीसीआई ने अभी तक यह नहीं बताया है कि आईपीएल के बचे मैच कब होंगे। लेकिन इस बीच जानकारी सामने आई है कि 29 मई को बीसीसीआई (BCCI) की विशेष बैठक (SGM) होनी जा रही है। इस बैठक में आईपीएल 2021 को दोबारा शुरू करने की तारीख का ऐलान हो सकता है।

अब इस बैठक से पहले बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बड़ी जाकारी दी है। एक मीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, अधिकारी ने आईपीएल 2021 को 19-20 सितंबर से दोबारा शुरू होने की बात कही है। आईपीएल के बचे 31 मैचों का आयोजन यूएई में हो सकता है। क्रिकेट बोर्ड और फेंचाइजी अलग-अलग देशों से बात कर रही हैं। अधिकारी का कहना है कि आईपीएल का फाइनल मैच 10 अक्टूबर को हो सकता है। आईपीएल 2021 के बचे 31 मैच 21 दिनों में खेले जाएंगे। इन दिनों के अंदर 10 डबल हेडर, 7 दिन एक मैच और 4 प्ले-ऑफ मैच खेले जाएंगे।
टीम इंडिया के क्रिकेटर 15 सितंबर को इंग्लैंड से यूएई जाएंगे। सभी खिलाड़ी तीन दिन तक क्वारनटीन रहेंगे। अन्य देशों के खिलाड़ी कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) से सीधे आईपीएल खेलने पहुंचेगें। सीपीएल 28 अगस्त से 19 सितंबर तक होगा। लेकिन सीपीएल को समय से पहले समाप्त करने के लिए चर्चा की जा रही है।
गौरतलब है कि कई टीमों के खिलाड़ी कोरोना संक्रमित हो गए थे जिसकी वजह से आईपीएल को स्थगित कर दिया गया था। दो मई तक कुल 29 मैच खेल गए थे। अभी तक हुए मैच में दिल्ली कैपिटल्स 8 मैचों में 6 में जीत हासिल की है और पहले स्थान पर है। चेन्नई सुपर किंग्स 5 मैच जीतक दूसरे स्थान पर है। विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम बैंगलोर ने भी 5 मैच जीते हैं और वह तीसरे स्थान पर है।

रोहित को बचपन के कोच ने दी सलाह

India vs England: भारतीय टीम (Team India) के धाकड़ बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को सीमित ओवरों के खेल के लिए विस्फोटट बल्लेबाज माना जाता है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में वह संघर्ष करते हैं। टेस्ट टीम में हिटमैन बतौर ओपनर अपनी जगह बनाने की कोशिश कर रहे हैं। रोहित शर्मा के लिए इग्लैंड दौरा सबसे कठिन दौरे की शुरुआत है। हिटमैन को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किया गया है।
इंग्लैंड दौरे पर जाने से पहले हिटमैन रोहित शर्मा को बचपन के कोच दिनेश लाड ने बड़ी सलाह दी है। साल 2014 के बाद रोहित शर्मा पहली बार इंग्लैंड में टेस्ट मैच खेलने जा रहे हैं। रोहित छठे नंबर पर बल्लेबाजी करते थे। 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा की जगह दी गई थी और उन्होंने उस मैच के दौरान 34 रन बनाया था। उन्होंने पहली पारी में 28 रन और दूसरी पारी 6 रन ही बना पाए थे। साल 2019 से रोहित शर्मा टेस्ट में ओपनर के तौर खेल रहे हैं और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है।
दिनेश लाड को विश्वास है कि इंग्लैंड में रोहित शर्मा अच्छी बल्लेबाजी करेंगे। उन्होंने रोहित से अधिक धैर्य रखने की अपील की है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुतबाकि, उन्होंने कहा कि हिटमैन ने कई मैचों में शानदार शुरुआत की, लेकिन उसे वह बड़ा स्कोर बनाने में असफल साबित हुए।
दिनेश लाड ने रोहित को सलाह देते कहा कि टीम इंडिया के ओपनर को अधिक फोकस होकर बल्लेबाजी करने की आवश्यकता है, जिससे उन्हें इंग्लैंड में बड़ा स्कोर बनाने में सहायता मिलेगी। लाड ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में रोहित शर्मा की बल्लेबाजी ने सभी ध्यान खींचा था। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजों के सामने उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की। लगा ही नहीं कि वह आउट हो जाएंगे, लेकिन कई पारियों में वह आउट हो गए, लेकिन अब उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए।
लाड ने रोहित शर्मा को सलाह देते हुए कहा कि उन्हें थोड़ा और धैर्य रखने की आवश्यकता है। इंग्लैंड में गेंद स्विंग करती है और शर्मा को बॉल की मेरिट के हिसाब से खेलना पड़ेगा। दिनेश लाड का कहना है कि अन्य देशों की तुलना में रोहित को इंग्लैंड में परेशानियां छेलनी पड़ सकती हैं। ऐसा इसलिए कि वहां गेंद ज्यादा स्विंग करती है और स्विंग खेलने के लिए बल्लेबाज को अधिक फोकस करना पड़ता है।



Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story