×

Rajasthan Royals के खिलाड़ियों की पूरी लिस्ट, जानिए यहां सबकुछ

IPL 2021 Team Players List Rajasthan Royals राजस्थान रॉयल्स की कमान संजू सैमसन (Sanju Samson) के हाथों में है।

Dharmendra Singh

Dharmendra SinghWritten By Dharmendra Singh

Published on 15 Jun 2021 4:22 PM GMT

Rajasthan Royals
X

एक मैच के दौरान राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2021) के बचे हुए मैचों को यूएई (UAE) में कराने का फैसला लिया गया है। सितंबर-अक्टूबर में इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा। बीते साल आईपीएल यूएई में ही खेला गया था और इसकी सफलता को देखते बीसीसीआई की तरफ से यह फैसला लिया गया है।

आईपीएल के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से मुंबई और चेन्नई में हुई थी। लेकिन करीब 25 दिन बाद एक साथ कई खिलाड़ी कोरोना संक्रमित हो गए जिसके बाद बीसीसीआई ने आईपीएल को स्थगित कर दिया था। अब हम आपको आईपीएल में खेल रही टीमों के खिलाड़ियों और उनके प्राइस रेट के बताते हैं। सबसे पहले हम इसकी शुरुआत राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) से करते हैं।
राजस्थान रॉयल्स की कमान संजू सैमसन (Sanju Samson) के हाथों में है। राजस्थान रॉयल्स के पास संजू सैमसन, जोस बटलर (Jos Butler), क्रिस मौरिस (Chris Morris) और बेन स्टोक्स (Ben Stokes), जैसे धाकड़ खिलाड़ी मौजूद हैं। अभी तक राजस्थान रॉयल्स ने सिर्फ एक बार ही आईपीएल का खिताब जीता है। आईपीएल 2021 के लिए राजस्थान रॉयल्स ने क्रिस मौरिस को 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा था। राजस्थान ने आईपीएल के इतिहास की यह सबसे बड़ी बोली लगाई थी।

राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी और प्राइस रेट

संजू सैमसन (विकेटकीपर) - 8 करोड़

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने साल 2013 में आईपीएल में डेब्यू किया था। आईपीएल 2021 में संजू सैमसन ने अब तक सबसे शानदार प्रदर्शन किया है। संजू सैमसन कप्‍तान के तौर पर आईपीएल डेब्‍यू मैच में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। कोई दूसरा खिलाड़ी अपने डेब्यू मैच में ऐसा नहीं किया है।
इस सीजन नें संजू सैमसन ने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है। राजस्थान के कप्तान ने आईपीएल में 103 पारियों में 2500 से ज्यादा रन बनाया है। रन बनाने का औसत 28 और 134 स्ट्राइक रेट रहा।

संजू सैमसन (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
क्रिस मॉरिस (ऑलराउंडर)- 16.25 करोड़
साउथ अफ्रीका के स्टार खिलाड़ी क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। राजस्थान राॅयल्स ने आईपीएल ऑक्शन 2021 में 16.25 करोड़ रुपए में खरीदा था। क्रिस मॉरिस कैरेबियन प्रीमियर लीग 2021 में भी खेलेंगे। मॉरिस को बारबाडोस ट्राइडेंट्स की टीम में शामिल किए गए हैं। क्रिस मॉरिस ने आईपीएल में अभी 577 मैच खेले हैं जिसमें 599 रन बनाए हैं और 94 विकेट झटके हैं।

क्रिस मॉरिस (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
बेन स्टोक्स (आॅलराउंडर)- 12. 5 करोड़
आईपीएल में 2017 में डेब्यू करने वाले इंग्लैंड के खिलाड़ी बेन स्टोक्स आईपीएल से बाहर हो गए हैं। राजस्थान की तरफ से आईपीएल में खेल रहे बेन स्टोक्स को पंजाब के खिलाफ खेलते हाथ में चोट लग गई जिसके कारण उन्हेंन टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। स्टोक्स के नाम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा छक्का जड़ने का रिकॉर्ड है।

बेन स्टोक्स (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
जोफ्रा आर्चर (गेंदबाज) - 7.20 करोड़
जोफ्रा आर्चर ने इंडियन प्रीमियर लीग में 2018 में डेब्यू किया था। स्टार तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर आईपीएल के शुरुआती मुकाबले से बाहर थे। राजस्थान को उम्मीद थी वह आईपीएल 2021 में वापसी करेंगे, लेकिन उसको बड़ा झटका लगा है। ईसीबी ने ऐलान किया है कि जोफ्रा आर्चर आईपीएल 2021 में वापसी नहीं करेंगे। बता दें कि उनके हाथ कांच धस गया जिसकी सर्जरी हुई थी।

जोफ्रा आर्चर (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
जोस बटलर (विकेटकीपर) - 4.40 करोड़
जोस बटलर ने आईपीएल में 2016 में डेब्यू किया था। बटलर राजस्थान के लिए आईपीएल के इतिहास में सबसे लंबी पारी खेलने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने यह कारनाम आईपीएल 2021 में किया है। इसके साथ ही जोस बटलर आईपीएल में शतक लगाने वाले इंग्लैंड के चौथे खिलाड़ी है। जोस बटलर आईपीएल में अब तक 1800 से ज्यादा रन बना चुके हैं। बटलर इंग्लैंड की तरफ से वनडे, टेस्ट क्रिकेट और ट्वेन्टी-ट्वेन्टी मैचों में खेलते हैं।

जोस बटलर (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
शिवम दुबे (ऑलराउंडर)- 4.40 करोड़
साल 2019 में आईपीएल में डेब्यू करने वाले शिवम दूबे को राजस्थान ने इस सीजन में अपनी टीम में शामिल किया है। हरफनमौला खिलाड़ी शिवम को 2020 में कोहली की कप्तानी आरसीबी ने पांच करोड़ में खरीदी थी। शिवम दूबे ने आईपीएल में 21 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 314 रन बनाए हैं और 4 विकेट लिए हैं।

शिवम दुबे (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
रियान पराग (बल्लेबाज)- 20.00 लाख
रियाग पराग ने आईपीएल में 2019 में डेब्यू किया गया था। अभी तक आईपीएल पराग ने 26 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 324 रन बनाए हैं। राजस्थान की तरफ से खेलने वाले ऑलराउंडर रियान पराग आईपीएल में सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। रियान ने यह कारनामा सिर्फ साढ़े 17 साल की उम्र में किया है। रियान आईपीएल के अलावा रणजी ट्रॉफी और इंटरनेशन क्रिकेट (वनडे) भी खेला है। रियान पराग ने बीते महीने एक ट्वीट किया था जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने उनको ट्रोल कर दिया था। रियान पराग ने ट्वीट कर लिखा था कि खत्म, टाटा, बाय-बाय।

रियान पराग (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
श्रेयस गोपाल (स्पिनर)- 20 लाख
श्रेयस गोपाल ने साल 2014 से आईपीएल खेलना शुरू किया है। बेंगलुरु में जन्मे श्रेयस ऑलराउंडर हैं और दाए हाथ के बल्लेबाज और लेग स्पिनर हैं। श्रेयस कर्नाटक के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं और कई प्रारूपों में कप्तानी की भूमिका में रहते हैं। उन्होंने आईपीएल में अभी तक 47 मैच खेल हैं जिसमें 171 रन बनाएं और 48 विकेट लिए हैं। श्रेयस की गेंदगाजी की खूब तारीफ की जाती है। श्रेयस गोपाल ने आईपीएल-12 में आरसीबी के खिलाफ लगातार तीन विकेट लेकर हैट्रिक लगाई थी।

श्रेयस गोपाल (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
राहुल तेवतिया (ऑलराउंडर)- 3 करोड़

राहुल तेवतिया ने साल 2014 में आईपीएल में डेब्यू किया था। इसके अलावा उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ रणजी ट्रॉफी में डेब्यू किया था। लेग स्पिनर तेवतिया ने सिर्फ 7 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं। इन मैचों में उन्होंने 190 रन बनाए हैं जबकि इस दौरान उन्हें 17 विकेट लिए हैं। लिस्ट ए में 21 मैच खेले हैं और 27 विकेट लिया है। तेवतिया ने आईपीएल में 41 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 452 रन बनाए हैं और 26 विकेट लिए हैं।


राहुल तेवतिया (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

महिपाल लोमरोर (बल्लेबाज)- 20 लाख

महिपाल लोमरोर भारतीय क्रिकेट में एक उभरते खिलाड़ी हैं। लोमरोर को उनके यूनिक बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग की वजह से पहचान मिली है। महिपाल सिंह आलराउंडर हैं। महिपाल में साल 2018 में आईपीएल खेलना शुरू किया था। अभी उन्होंने आईपीएल में सात मैच खेले हैं और 87 रन बनाए हैं।
महिपाल लोमरोर (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
कार्तिक त्यागी (तेज गेंदबाज) -1.30 करोड़

साल 2000 में जन्मे कार्तिक त्यागी ने आईपीएल 2020 में डेब्यू किया था। वह 12 साल के तब से ही हापुड़ के एक क्लब में क्रिकेट की ट्रेनिंग लेने की शुरुआत कर दी थी। कार्तिक की प्रतिभा को देखकर उत्तर प्रदेश अंडर-14 और अंडर-16 क्रिकेट टीम में शामिल किया गया। इसके बाद उनका चयन अंडर-19 भारतीय क्रिकेट टीम में हुआ। अब गेंदबाज कार्तिक आईपीएल में राजस्थान की तरफ से खेलते हैं।


कार्तिक त्यागी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

एंड्रू टाई (तेज गेंदबाज) - 1 करोड़

एंड्रू टाई ने साल 2017 में आईपीएल में डेब्यू किया। टाई ने आईपीएल में अब तक 27 मैच खेले हैं जिसमें 91 रन बनाए हैं और 40 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर आखिरी ओवरों में शानदार गेंदबाजी करने के मशहूर। उन्होंने इसे आईपीएल में दिखाया गया है। एंड्रू टाई राजस्थान से पहले किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते थे।

एंड्रू टाई (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
जयदेव उनादकट ( तेज गेंदबाज)- 3 करोड़
तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने आईपीएल में साल 2010 में डेब्यू किया था। जयदेव ने 84 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 99 रन बनाए हैं और 85 विकेट लिए हैं। जयदेव सौराष्ट्र क्रिकेट टीम की तरफ से खेलते हैं। जयदेव भारतीय क्रिकेट टीम का भी हिस्सा हैं। उन्होंने अपना पहला टेस्ट मैच दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के खिलाफ सन 2010 में खला था जबकि पहला वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच जिम्बाब्वे के खिलाफ 2013 में खेला था।

जयदेव उनादकट (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
मयंक मार्कंडे (स्पिनर)- 2 करोड़

मयंक ने साल 2018 में आईपीएल में डेब्यू किया था। राजस्थान से पहले वह मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते थे। लेग स्पिनर मयंक की गेंदबाजी में बड़े-बड़े बल्लेबाज उलझ जाते हैं। पंजाब अंडर-14 में वे तेज गेंदबाजी करते थे। मयंक ने आईपीएल में अभी तक 17 खेले हैं जिसमें उन्होंने 27 रन बनाया और 16 विकेट लिए हैं।


मयंक मार्कंडे (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

यशस्वी जायसवाल ( बल्लेबाज)- 2.40 करोड़

यशस्वी जायसवाल ने आईपीएल में 2020 में किया। यशस्वी ने आईपीएल में अभी तक छह मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 106 रन बनाए हैं। यशस्वी एक गरीब से हैं और उन्होंने क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए 10 साल की उम्र में ही घर छोड़ दिया और मुंबई पहुंच गए। यशस्वी ने विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई की तरफ से खेलते हुए बेहतर प्रदर्शन किया। जायसवाल ने अंडर-19 वर्ल्ड कप में भी शानदार प्रदर्शन किया था।

यशस्वी जायसवाल (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
अनुज रावत (विकेटकीपर, बल्लेबाज)- 80 लाख
अनुज रावत ने आईपीएल 2021 में डेब्यू किया है। उन्होंने अपना पहला मैच राजस्थान की तरफ से हैदराबाद के खिलाफ खेला था। अनुज बाएं हाथ के बल्‍लेबाज और उत्‍तराखड़ के नैनीताल के एक छोटे से गांव के रहने वाले हैं। किसान परिवार से आने वाले अनुज भारतीय अंडर-19 का कप्‍तान भी रह चुके हैं। 21 वर्षीय अनुज रावत ने गौतम गंभीर और ईशांत शर्मा से क्रिकेट की बारीकियां सीखी हैं।

अनुज रावत (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
डेविड मिलर (बल्लेबाज)- 75 लाख
साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर डेविड मिलर ने साल 2012 में आईपीएल में डेब्यू किया था। मिलर टी20 क्रिकेट और आईपीएल के सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में शामिल हैं। डेविड मिलर राजस्थान से पहले किंग्स इलवेन पंजाब की तरफ से खेलते थे। मिलर ने अभी तक आईपीएल में 86 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 1952 रन बनाए हैं।

डेविड मिलर (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
मनन वोहरा (बल्लेबाज) 20 लाख
मनन वोहरा 2012 में अंडर 19 विश्व कप जीतने वाली टीम इंडिया में शामिल। इसके बाद साल 2013 में उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब की तरफ से आईपीएल में कदम रखा था। अब राजस्थान की तरफ से खेल वोहरा ने आईपीएल में अभी तक 53 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 1054 रन बनाए हैं।
मनन वोहरा (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
चेतन सकारिया (तेज गेंदबाज) - 1.20 करोड़
गुजरात के रहने वाले चेतन सकारिया सौराष्ट्र की तरफ से घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। चेतन सकारिया ने आईपीएल 2021 में राजस्थान की तरफ से मैच खेलते हुए डेब्यू किया है। उन्होंने 7 मैच खेले हैं जिसमें सात विकेट झटका है।

चेतन सकारिया (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
मुस्ताफिजुर रहमान (तेज गेंदबाज) 1 करोड़
बांग्लादेश के खिलाड़ी मुस्ताफिजुर रहमान 2016 से आईपीएल खेल रहे हैं। तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने जब अपनी चचेरी बहन सामिया परवीन शिमू से शादी की थी तो जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों के बीच चर्चा का विषय बन गए थे। रहमान ने साल 2019 मार्च में शादी की। मुस्ताफिजुर रहमान टेस्ट रैकिंग में 21 वें नंबर पर हैं। अभी रहमना ने आईपीएल में 31 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 32 विकेट लिए हैं और सिर्फ एक रन बना पाए हैं।

मुस्ताफिजुर रहमान (फाइल फोटो:  सोशल मीडिया)
लियाम लिविंगस्टोन (बल्लेबाज) - 75 लाख
लियाम लिविंगस्टोन ने आईपीएल में साल 2029 में डेब्यू किया। लियाम लिविंगस्‍टोन ने दो अंतरराष्‍ट्रीय टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। लिविंगस्‍टोन ने अपने लिस्‍ट ए करियर में 55 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने एक शतक और दस अर्धशतक की सहायता से 1552 रन बनाए हैं और 23 विकेट लिए हैं। इसके साथ ही लिविंगस्‍टोन ने 128 टी20 मैचों में 3133 रन बनाए हैं। आईपीएल में चार मैच खेले हैं और 77 रन बनाए हैं।

लियाम लिविंगस्टोन (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
आकाश सिंह (तेज गेंदबाज)- 20 लाख
बाए हाथ के गेंदबाज आकाश को राजस्थान रॉयल्स ने 20 लाख खरीदा था। आकाश सिंह ओवर में स्विंग, आउट स्विंग, स्लोअर, रिवर्स स्विंग, नकल बॉल और लेग कटर बॉल फेकने में माहिर है। बीते आईपीएल में आकाश राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेले थे।

आकाश सिंह (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)
कुलदीप यादव (तेज गेंदबाज)- 5.80 करोड़
भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव वर्तमान में खराब फार्म से गुजर रहे हैं। कुलदीप यादव ने आईपीएल में 2016 में डेब्यू किया था। उन्होंने अभी तक आईपीएल में 45 मैच खेले हैं जिसमें 57 रन बनाए हैं और 40 विकेट लिए हैं।

कुलदीप यादव (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)


























Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story