×

IPL 2022: आ गई मेगा ऑक्शन की तारीख, इस बार होंगी 10 टीमें, 50 और खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

आईपीएल (IPL) के अगले सीजन में दो नई टीमों को शामिल किये जाने की खबर है अब तक आईपीएल में केवल 8 टीमें उतरती रही हैं। बीसीसीआई, दिसंबर में आईपीएल का मेगा ऑक्शन कर सकता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 5 July 2021 8:40 AM GMT
There is news of the inclusion of two new teams in the next season of the IPL
X

आईपीएल (IPL) मेगा ऑक्शन: डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

IPL 2022: क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशखबरी है, अब आईपीएल (IPL) के अगले सीजन में दो नई टीमों को शामिल किये जाने की खबर है। मालूम हो कि अब तक आईपीएल में केवल 8 टीमें उतरती रही हैं। खबरों के अनुसार बीसीसीआई (BCCI) अगस्त तक इनका टेंडर निकाल सकता है। इस टेंडर से बीसीसीआई को बड़ी कमाई की उम्मीद है।

आईपीएल (IPL) 2021 की बात की जाए तो अभी मौजूदा आईपीएल सीजन कोरोना के चलते 4 मई से ही स्थगित कर दिया गया है। इस सीजन में कुल 60 में से 29 मैच हो चुके हैं। बचे 31 मैच सितंबर-अक्टूबर में यूएई में होने हैं। हालांकि अब तक इनका शेड्यूल नहीं आया है।

अक्टूबर तक दो नई टीमें मिल सकती हैं

बताया जा रहा है कि अगस्त में बीसीसीआई दो नई टीमों का टेंडर निकाल सकता है। अक्टूबर तक दो नई टीमें मिल सकती हैं जिसमें गोयनका ग्रुप और अदानी ग्रुप आईपीएल टीमें खरीदने की रेस में हैं। अहमदाबाद और लखनऊ फ्रेंचाइजी शहर की रेस में आगे हैं। दो नई टीमों के जुड़ने के बाद मैचों की संख्या में भी 15 से 30 मैच की बढ़ोतरी होगी। ऐसे में बीसीसीआई अगले साल जनवरी में मीडिया राइट्स को लेकर टेंडर निकाल सकता है।



दिसंबर में आईपीएल का मेगा ऑक्शन

खबर के अनुसार, बीसीसीआई, दिसंबर में आईपीएल का मेगा ऑक्शन कर सकता है। यानी नए सिरे से खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी। हालांकि सभी टीमें 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी। लेकिन इसके लिए शर्त रखी गई है। रिटेन किए जाने वाले खिलाड़ियों में तीन देशी और एक विदेशी या दो देशी और दो विदेशी खिलाड़ी होना जरूरी है। मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 5 बार आईपीएल का खिताब जीता है।

ऑक्शन में खर्च की जाने वाली राशि में बढ़ोतरी

बीसीसीआई ऑक्शन के दौरान टीमों के सैलरी पर्स यानी ऑक्शन में खर्च की जाने वाली राशि में बढ़ोतरी करने जा रहा है। पहले एक फ्रेंचाइजी अधिकतम 85 करोड़ रुपये खर्च कर सकती थीं। इसे बढ़ाकर 90 करोड़ कर दिया गया है। यानी 5 करोड़ की बढ़ोतरी की गई है। अगर 10 टीमों की बात की जाए तो कुल 50 करोड़ रुपये की बढ़ोतरी होगी। हर टीम को अपने पर्स की 75 फीसदी राशि खर्च करनी होगी। अगले तीन सीजन में इसमें बढ़ोतरी जारी रहेगी। इसके बाद टीमों को नीलामी के दौरान अगले दो साल में 95 करोड़ और फिर 100 करोड़ रुपये मिलेंगे।


आईपीएल (IPL) मेगा ऑक्शन: फोटो- सोशल मीडिया

50 नए खिलाड़िया को मौका

बता दें कि एक आईपीएल टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ियों को रखा जा सकता है। ऐसे में दो नई टीमों के जुड़ने से अधिकतम 50 नए खिलाड़ियों को टी20 लीग में खेलने का मौका मिलेगा। एक टीम में अधिकतर 8 विदेशी खिलाड़ी रह सकते हैं। ऐसे में 34 देशी और 16 विदेशी खिलाड़ी नई फ्रेंचाइजी का हिस्सा बन सकते हैं। 2008 से आईपीएल की शुरुआत हुई। इसके बाद से दुनिया के सभी बड़े देश अपनी-अपनी टी20 लीग का आयोजन कर रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story