×

IPL: धोनी के लिए आखिरी हो सकता है IPL का मौजूदा सीजन, CSK जीती तो आगे खेलने के लिए मनाएंगे रैना

IPL: चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए आईपीएल (IPL) का मौजूदा सीजन आखिरी साबित हो सकता है।

Anshuman Tiwari

Anshuman TiwariWritten By Anshuman TiwariChitra SinghPublished By Chitra Singh

Published on 11 July 2021 8:08 AM GMT

MS Dhoni & Suresh Raina
X

महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना (फाइल फोटो- सोशल मीडिया) 

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

IPL : चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के लिए आईपीएल (IPL) का मौजूदा सीजन आखिरी साबित हो सकता है। सीएसके (CSK) की टीम में धोनी के पुराने साथी सुरेश रैना (Suresh Raina) की ओर से दिए गए बयान से यह संकेत मिला है। रैना ने साफ तौर पर कहा है कि यदि सीएसके की टीम आईपीएल का मौजूदा सीजन जीतने में कामयाब रहे तो वे धोनी को अगला सीजन खेलने के लिए मनाने की कोशिश करेंगे।

एक न्यूज़ चैनल से बातचीत के दौरान रैना ने यह बड़ा बयान दिया है। उनके बयान का यह मतलब निकाला जा रहा है कि यदि सीएसके की टीम आईपीएल का मौजूदा सीजन हार गई तो धोनी संन्यास ले सकते हैं। धोनी ने पिछले साल 15 अगस्त को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था।। उनके पुराने साथी रैना ने भी उसी दिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था।

धोनी नहीं खेले तो फिर रैना भी नहीं खेलेंगे

धोनी और रैना सीएसके की टीम के लिए 2008 से ही एक साथ खेल रहे हैं। रैना ने एक न्यूज़ चैनल से बातचीत के दौरान कहा कि मैं और धोनी 2008 से ही साथ साथ खेल रहे हैं, लेकिन अगर धोनी ने आईपीएल का अगला सीजन नहीं खेला तो मैं भी इस टूर्नामेंट में नहीं खेलूंगा। उन्होंने कहा कि यदि हमारी टीम आईपीएल का मौजूदा सीजन जीतने में कामयाब हुई तो मैं धोनी को अगले साल खेलने के लिए कहूंगा।

रैना का यह बयान बड़ा संकेत माना जा रहा है। जानकारों का कहना है कि संभव है धोनी ने इस बाबत रैपा से कुछ बातचीत की हो जिसकी और रैना इशारा कर रहे हैं। दोनों खिलाड़ियों के नजदीकी रिश्ते को देखते हुए रैना के बयान में काफी दम माना जा रहा है।

सुरेश रैना-एमएस धोनी (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

आगे भी सीएसके से ही खेलने का इरादा

रैना ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से भले ही मैंने संन्यास ले लिया हो, लेकिन अभी मुझ में काफी क्रिकेट बची हुई है। 34 वर्षीय रैना ने कहा कि मैं चार-पांच साल और क्रिकेट खेल सकता हूं। उन्होंने कहा कि इस साल के आईपीएल के बाद दो नई टीमें टूर्नामेंट से जुड़ जाएंगी, लेकिन मेरी भावना सीएसके की टीम के साथ जुड़ी हुई हैं और मैं आगे भी इसी टीम का हिस्सा बना रहूंगा। उन्होंने इस साल टूर्नामेंट के बाकी मैचों में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद जताई।

सीएसके ने इस बार किया है दमदार प्रदर्शन

कोरोना महामारी की मार आईपीएल पर भी पड़ी है। शुरुआती 29 मैचों के बाद कोरोना की वजह से आईपीएल को बीच में ही स्थगित कर दिया गया था और अब अक्टूबर महीने के दौरान टूर्नामेंट के बाकी बचे 31 मैचों को दुबई में कराने की योजना है।

सीएसके की टीम ने इस बार आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन किया है और टीम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और रॉयल चैलेंजर्स बंगलुरु (Royal Challengers Bangalore) के बाद तीसरे स्थान पर बनी हुई है। धोनी के साथ रैना के नजदीकी रिश्ते को देखते हुए माना जा रहा है कि उन्होंने धोनी के रिटायरमेंट को लेकर बड़ा इशारा किया है।

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

2008 से टीम का हिस्सा है धोनी और रैना

रैना धोनी से छह साल छोटे हैं और 2008 से ही दोनों सीएसके की टीम में खेल रहे हैं। 2016 में सीएसके की टीम पर बैन लगने के बाद धोनी और रैना दोनों ने दूसरी टीमों की ओर से आईपीएल में हिस्सा लिया था। धोनी ने राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और रैना ने गुजरात लायंस की ओर से आईपीएल में हिस्सा लिया था। धोनी और रैना के महत्वपूर्ण योगदान से सीएसके की टीम 2018 में आईपीएल टूर्नामेंट जीतने में कामयाब हुई थी। वैसे सीएसके की टीम ने अभी तक चार बार आईपीएल जीता है।

पिछले साल रैना को लेकर हुआ था विवाद

रैना पिछले साल निजी कारणों की वजह से आईपीएल से बाहर हो गए थे और इसे लेकर मीडिया जगत में तरह-तरह की खबरें भी सामने आई थीं। हालांकि इन सभी मुद्दों पर सफाई पेश करते हुए रैना का कहना था कि उन्होंने निजी और पारिवारिक कारणों से सीएसके से अलग होने का फैसला किया। रैना के टूर्नामेंट में हिस्सा न लेने का सबसे बड़ा खामियाजा सीएसके की टीम को ही भुगतना पड़ा और आईपीएल के इतिहास में पहली बार टीम प्लेऑफ में भी नहीं पहुंच सकी।

सुरेश रैना (फाइल फोटो- सोशल मीडिया)

कई मैचों में जीत दिला चुके हैं रैना और धोनी

रैना के टीम छोड़कर वापस परिवार के पास लौट जाने के बाद माना जा रहा था कि उन्हें अब सीएसके की टीम में नहीं लिया जाएगा मगर सीएसके की टीम ने उन्हें रिटेन किया और रैना ने अभी तक अपने प्रदर्शन से हर किसी का दिल जीता है।

धोनी और रैना को टीम इंडिया का मजबूत खिलाड़ी माना जाता रहा है और इस जोड़ी ने भारत को वनडे और टी-20 मुकाबलों ने कई बार जीतने का मौका दिया है। ऐसे मैं हर कोई इन दोनों बड़े खिलाड़ियों के भावी योजनाओं को जानना चाहता है जिसकी और रैना ने खुद ही इशारा कर दिया है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story