×

CSK vs RR: शिवम दुबे और यशस्वी की तूफानी बल्लेबाजी, RR ने CSK को सात विकेट से हराया

आईपीएल के फेज-2 के मैच में राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 7 विकेट से हराया

Anshuman Tiwari
Published on: 2 Oct 2021 6:25 PM GMT
CSK vs RR
X

राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच मैच (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: आईपीएल के फेज-2 में आज दिन का दूसरा मुकाबला राजस्थान रॉयल्स (RR) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) की टीमों के बीच खेला गया। अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने सीएसके को 7 विकेट से पराजित कर दिया। राजस्थान की टीम को 190 रन बनाने का लक्ष्य मिला था जिसे टीम ने 17.3 ओवर में हासिल कर लिया।

शिवम दुबे (64) और यशस्वी जयसवाल (50) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 190 रन बनाए। राजस्थान की ओर से संजू सैमसन और एविन लुईस ने भी क्रमशः 28 और 27 रनों का योगदान किया। इससे पहले चेन्नई की टीम की ओर से ऋतुराज गायकवाड ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए नाबाद शतक जड़कर हर किसी का दिल जीत लिया था।

यशस्वी ने दी राजस्थान को तेज शुरुआत

190 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की टीम को एविन लुइस और यशस्वी जायसवाल ने काफी तेज शुरुआत दी। लुइस ने 12 बॉल पर 27 रन बनाए जिसमें 2 चौके और 2 छक्के शामिल थे। यशस्वी जायसवाल ने काफी तेज बैटिंग करते हुए 21 गेंदों पर ही अपना अर्धशतक पूरा कर लिया।

अपनी बल्लेबाजी के दौरान उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए। चेन्नई का कोई भी गेंदबाज उन्हें तूफानी बल्लेबाजी करने से नहीं रोक सका। उन्होंने चेन्नई के किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा और मैदान के चारों ओर शानदार स्ट्रोक लगाकर अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। अर्धशतक पूरा करने के बाद वे केएम आसिफ की गेंद पर धोनी के हाथों कैच आउट हुए। आसिफ ने आईपीएल में अपनी पहली ही गेंद पर विकेट अपने नाम कर लिया।

शिवम दुबे की शानदार बल्लेबाजी

इसके बाद संजू सैमसन और शिवम दुबे ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम को लक्ष्य के पास पहुंचा दिया। संजू सैमसन 28 रन बनाकर शार्दुल की गेंद पर ऋतुराज गायकवाड के हाथों कैच आउट हुए। सैमसंग के आउट होने के बाद ग्लेन फिलिप्स बल्लेबाजी करने के लिए उतरे और वे 14 रनों पर नाबाद रहे। शिवम दुबे ने 42 गेंद पर 64 रनों का योगदान किया और उन्होंने इस दौरान 4 चौके और 4 छक्के जड़े। उनकी और यशस्वी जयसवाल की शानदार बल्लेबाजी के कारण राजस्थान की टीम ने आसानी से 190 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया।

ऋतुराज गायकवाड़ का नाबाद शतक

इससे पहले सीएसके की टीम के लिए ऋतुराज गायकवाड़ ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा और वे अंत तक आउट नहीं हुए। चेन्नई की टीम के लिए ओपनिंग करने उतरे गायकवाड़ ने 60 गेंदों पर नौ चौकों और पांच छक्कों की मदद से 101 रनों की नाबाद पारी खेली। यह उनकी बल्लेबाजी का ही कमाल था कि चेन्नई की टीम 4 विकेट पर 189 रन बनाने में कामयाब हो सकी।

गायकवाड का यह आईपीएल में पहला शतक है। राजस्थान का कोई भी गेंदबाज गायकवाड़ को बांधने में कामयाब नहीं हो सका और गायकवाड़ ने मैदान के चारों और मनचाहे स्ट्रोक खेले। उनके अलावा रवींद्र जडेजा ने नाबाद 32 रनों की पारी खेलकर चेन्नई की टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

सुरेश रैना नहीं दिखा सके कमाल

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सीएसके के ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डू प्लेसिस ने पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े। राहुल तेवतिया ने डु प्लेसिस को 25 रनों पर आउट करके राजस्थान की टीम को पहली कामयाबी दिलाई। इसके बाद खेलने के लिए उतरे सुरेश रैना कोई कमाल नहीं दिखा सके।

अगले ही ओवर में तेवतिया ने रैना को 3 रन पर आउट करके चेन्नई की टीम को दूसरा झटका दिया। रैना का चेन्नई की टीम के लिए यह 200वां मैच था मगर वे आज अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर सके।

तेवतिया ने तीन विकेट झटके

चेन्नई की टीम को तीसरा झटका मोइन अली के रूप में लगा जिन्होंने 21 रनों का योगदान किया। अंबाती रायुडु सिर्फ 2 रन बना सके और चेतन सकारिया ने अपनी गेंद पर उन्हें सीमा रेखा पर कैच आउट कराया। राजस्थान रॉयल्स की टीम की ओर से राहुल तेवतिया ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 39 रन देकर चेन्नई के 3 विकेट झटके। चेन्नई की टीम ने आखिरी 3 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाए 48 रन जोड़े।

दोनों टीमों ने किए थे कई बदलाव

प्लेऑफ में जगह बनाने के बाद आज चेन्नई की टीम में दो बदलाव किए गए थे। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मुकाबले में चेन्नई की टीम ने अपने दो स्टार खिलाड़ियों दीपक चाहर और ड्वेन ब्रावो को आराम दिया। चाहर की जगह की है मासिक और ब्रावो की जगह सैम करन को टीम में शामिल किया गया था। उधर राजस्थान रॉयल्स की टीम आज 5 बदलावों के साथ मैदान में उतरी थी। आज के मुकाबले के लिए शिवम दुबे, डेविड मिलर, आकाश सिंह, ग्लेन फिलिप्स और मयंक मार्क॔डे को टीम में जगह दी गई थी।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story