×

IND vs SA T20 Series: टीम इंडिया के पास आज इतिहास रचने का मौका, पांचवां मैच करेगा सीरीज का फैसला

IND vs SA T20 Series: सबकी निगाहें बेंगलुरु में आज खेले जाने वाले पांचवें टी20 मुकाबले पर टिकी हैं क्योंकि यही मुकाबला निर्णायक साबित होने वाला है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 19 Jun 2022 3:52 AM GMT
IND vs SA T20 Series
X

IND vs SA T20 Series (फोटो: सोशल मीडिया )

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

IND vs SA T20 Series: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही पांच टी20 मैचों की सीरीज के 2-2 (IND vs SA T20 Series) से बराबरी पर होने के कारण आज खेला जाने वाला पांचवा मैच काफी अहम और निर्णायक हो गया है। आज के मैच में जीत हासिल करने वाली टीम ही सीरीज में विजेता बनेगी। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) की टीम ने दिल्ली और कटक में खेले गए पहले दो T-20 मुकाबलों में आसान जीत दर्ज करते हुए 2-0 की बढ़त हासिल कर ली थी मगर उसके बाद टीम इंडिया (Team India) ने शानदार वापसी की है। टीम इंडिया ने विशाखापट्टनम और राजकोट में खेले गए तीसरे और चौथे टी20 मैच में जीत दर्ज करते हुए सीरीज 2-2 से बराबर कर दी।

अब सबकी निगाहें बेंगलुरु में आज खेले जाने वाले पांचवें टी20 मुकाबले पर टिकी हैं क्योंकि यही मुकाबला निर्णायक साबित होने वाला है। दो टी20 मैचों में आसान जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया के हौसले बुलंद हैं और यही कारण है कि फैंस को आज टीम इंडिया के जीत हासिल करने की उम्मीद है। हालांकि दक्षिण अफ्रीका की टीम भी इस मैच में पूरी ताकत लगाएगी। ऐसे में आज कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद जताई जा रही है।

जीत मिली तो टीम इंडिया रचेगी इतिहास

भारत ने अभी तक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में T20 सीरीज नहीं जीती है। ऐसे में अगर टीम इंडिया को जीत हासिल हुई तो यह जीत टीम की बड़ी कामयाबी साबित होगी। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मौजूदा सीरीज देश में तीसरी T20 सीरीज है। एक सीरीज में भारत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों हार झेलनी पड़ी है जबकि एक सीरीज 1-1 से बराबर रही है। ऐसे में अगर टीम इंडिया आज का मैच जीतने में कामयाब रही तो नया रिकॉर्ड बनाएगी।

वैसे यदि इस मैदान के इतिहास को देखा जाए तो दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा भारी नजर आता है। 2019 में चिन्नास्वामी स्टेडियम में हुए टी-20 मुकाबले में भारत को 9 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा था। भारत की टीम आज दक्षिण अफ्रीका से उस हार का बदला लेना चाहेगी।

बेंगलुरु का मैच बना निर्णायक

राजकोट में खेले गए चौथे T20 मैच में दिनेश कार्तिक ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्धशतक जड़ा था। टीम इंडिया को 169 के स्कोर तक पहुंचाने में सबसे बड़ी भूमिका कार्तिक की ही थी क्योंकि उन्होंने मात्र 27 गेंदों पर 55 रनों की पारी खेली थी। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया था। 2006 में टी-20 खेलने की शुरुआत करने वाले कार्तिक ने 2022 में पहला अर्धशतक जड़ा।

राजकोट के मैच में दक्षिण अफ्रीका पर 82 रनों की बड़ी जीत हासिल करने के बाद टीम इंडिया ने बेंगलुरु में आज खेले जाने वाले मैच को सीरीज का फाइनल मुकाबला बना दिया है। दोनों टीमों ने अभी तक दो-दो मैच जीतकर अपनी ताकत दिखाई है। इसलिए माना जा रहा है कि निर्णायक मुकाबले में जिस टीम ने अनुशासित बल्लेबाजी और चुस्त क्षेत्ररक्षण दिखाया, जीत उसी के खाते में दर्ज होगी।

पंत का खराब फॉर्म चिंता का कारण

टीम इंडिया के लिए चिंता का सबसे बड़ा विषय कप्तान ऋषभ पंत का लगातार खराब प्रदर्शन है। पंत अभी तक खेले गए चारों मैचों में एक भी संतोषजनक पारी नहीं खेल सके हैं। राजकोट में खेले गए चौथे मैच में उन्होंने 23 बॉल पर सिर्फ 17 रन बनाए थे। वे हर मैच में लापरवाही भरा शॉट खेलकर आउट हो रहे हैं। पिछले चार मैचों में से तीन बार वे वाइड गेंदों पर आउट हुए हैं। वाइड गेंदों को मारने की कोशिश में वे लगातार कैच आउट हो रहे हैं। यही कारण है कि उनका फॉर्म टीम इंडिया मैनेजमेंट के लिए चिंता का बड़ा विषय बन गया है।

दिनेश कार्तिक के मुकाबले विश्वकप टीम में उनके लिए जगह सुरक्षित करना भी अब कठिन लग रहा है। आज खेले जाने वाले निर्णायक मुकाबले में टीम इंडिया को पंत से धमाकेदार पारी का इंतजार है। अब देखने वाली बात यह होगी कि पंत आज टीम की उम्मीदों पर खरे उतरते हैं या नहीं। वैसे अगर पंत की अगुवाई में भारत सीरीज जीतने में कामयाब रहा तो हार्दिक पंड्या और केएल राहुल के साथ पंत की भी कप्तानी की दावेदारी मजबूत हो जाएगी।

बैटिंग और बॉलिंग में दिखाना होगा दम

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज ईशान किशन ने इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है। ऋतुराज गायकवाड़ ने एक मैच में अच्छी पारी जरूर खेली थी मगर उनकी बल्लेबाजी में स्थिरता नहीं दिख रही है। श्रेयस अय्यर भी बीच-बीच में अच्छी पारियां खेल रहे हैं। टीम इंडिया को आज ईशान किशन, ऋतुराज गायकवाड़, श्रेयस, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक से अच्छी पारियों की उम्मीद होगी।

दूसरी ओर गेंदबाजी के मामले में भुवनेश्वर कुमार, आवेश खान, हर्षल पटेल, यजुवेंद्र चहल और अक्षर पटेल को दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को काबू में रखना होगा। यजुवेंद्र चहल चिन्नास्वामी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ 25 रन पर 6 विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिखा चुके हैं। टीम इंडिया को चहल से आज फिर शानदार गेंदबाजी की उम्मीद होगी।

Monika

Monika

Next Story