×

IPL 2021 Final: कल धोनी और मॉर्गन के बीच खिताबी जंग, जानें कैसी है पिच रिपोर्ट और कौन से Player मैच में चलेंगे

IPL 2021 Final CSK VS KKR: चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2021 के लीग मुकाबलों से ही अच्छा प्रदर्शन किया है।

Divyanshu Rao

Divyanshu RaoWritten By Divyanshu Rao

Published on 14 Oct 2021 11:42 AM GMT

IPL 2021 Final: कल धोनी और मॉर्गन के बीच खिताबी जंग, जानें कैसी है पिच रिपोर्ट और कौन से Player मैच में चलेंगे
X

धोनी और मॉर्गन की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

IPL 2021 Final CSK VS KKR: इंडियन प्रीमियर लीग 2021 (Indian Premier League 2021) के 14 वें सीजन के सारे लीग मुकाबले और प्लेऑफ में मैच समाप्त हो चुके हैं। आईपीएल 2021 के इस सीजन का फाइनल दो मजूबत टीमों (lPL 2021 Final Team) के बीच होगा। जिसमें एक टीम चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) तीन बार की आईपीएल खिताब विजेता है। वहीं दूसरी टीम कोलकाता नाइटराइडर्स (Kolkata Knight Riders) है, इसने भी आईपीएल खिताब दो बार अपने नाम किया है। आज हम आपको बताएंगे कि दुनिया की सबसे प्रसिद्ध लीग का फाइनल मैच कब कहां कितने बजे खेला जाएगा। इसके साथ ही मैदान और पिच रिपोर्ट (Pitch Peport) और किन खिलाड़ियों के बल्ले से निकलेंगे रन और कौन लेगा सबसे अधिक विकेट...

चेन्नई सुपर किंग्स बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स मैच का पूरा विवरण

आईपीएल 2021 फाइनल (IPL 2021 Final): चेन्नई सुपर किंग्स बनाम कोलकाता नाइटराइडर्स

तारीख (Date): 15 अक्टूबर, 2021

समय (Time): भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे

स्थान (Venue): यूएई का दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम

आईपीएल फाइनल मैच का लाइव स्ट्रीमिंग (IPL T20 Final Match Live Streaming: चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स का फाइनल मैच स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (Star Sports Network) और हॉटस्टार डिज्नी प्लस (Hotstar Disney+) पर देख सकते हैं।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम की पिच रिपोर्ट कैसी है (Dubai International Stadium Pitch Report)

आईपीएल 2021 के 14 सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच का फाइनल मैच यूएई के दूबई इंटरनेशल स्टेडियम में खेला जाएगा। हम इस मैदान की पिच रिपोर्ट और रिकॉर्ड की बात करें तो आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में आईपीएल के कुल 12 मुकाबले इस दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेले गए। जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को 3 बार जीत मिली है। वहीं बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को 9 बार जीत हासिल हुई है।

इस स्टेडियम की पिच पहली पारी में गेंदबाजों को मदद करती है। जिसके कारण पहली पारी में इस मैदार पर भी टीम के लिए बल्लेबाजी करना आसान नहीं होता है। वहीं दूसरी पारी में पिच सपाट होने कारण गेंद ज्यादा हरकत नहीं करती। बल्लेबाजों को मदद मिलती है, जिससे दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने अधिक मैच इस मैदान पर जीते हैं।

आपको बता दें कि जितने भी कप्तानों ने टॉस जीता । इस इस मैदान पर करीब सभी ने पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया है। क्रिकेट के जानकारों का मानना है कि जो भी कप्तान फाइनल मैच में टॉस जीते उसे पहले गेंदबाजी करनी चाहिए ताकि दूसरी पारी में लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सके।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम का आईपीएल 2021 में रिकॉर्ड (Dubai International Stadium IPL Records 2021)

Match

First Innings Win Team

Second Innings Win Team

1293

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2021 (Chennai Super Kings IPL Record) के लीग मुकाबलों से ही अच्छा प्रदर्शन किया है। चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2021 के 14वें सीजन में कुल 14 लीग मुकाबले खेले हैं। जिसमें चेन्नई ने 9 मुकाबले जीते हैं। वहीं 5 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था। जिसके बाद चेन्नई ने अपने प्लेऑफ के पहले क्वालीफायर मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को रोमांचक मैच में 4 विकेटों से हरा दिया। और फाइनल में प्रवेश कर लिया।

ऋतुराज के बल्ले से निकलेंगे रन (Ruturaj Gaikwad IPL Runs Record)

चेन्नई के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ और फाफ डू प्लेसिस ने इस सीजन में बेहतरीन बल्लेबाजी की है। ऋतुराज गायकवाड़ ने आईपीएल के इस सीजन में 15 मुकाबले खेले हैं। जिसमें ऋतुराज गायकवाड़ (Ruturaj Gaikwad IPL Runs 2021) ने 46.38 की बेहतरी औसत से शानदार 603 रनों की पारी खेली है। इस दौरान ऋतुराज ने 4 बार 50 रनों से अधिक की पारी खेली है। वहीं एक नाबाद शतक जड़ा है। ऋतुराज गायकवाड़ चेन्नई सुपर किंग्स के लिए पॉवर प्ले में आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए अहम रन बनाते हुए मजबूती प्रदान करते हैं। चेन्नई की टीम चाहेंगी की ऋतुराज गायकवाड़ का बल्ला एक बार फिर केकेआर के खिलाफ चले और टीम चौथी बार खिताब पर कब्जा करे।

ऋतुराज गायवाड़ एक मैच के दौरान शॉट लगाते हुए (फोटो:सोशल मीडिया)
ऋतुराज गायवाड़ एक मैच के दौरान शॉट लगाते हुए (फोटो:सोशल मीडिया)

फाफ डू प्लेसिस खेल सकते हैं तूफानी पारी (Faf Du Plessis IPL Runs)

वहीं चेन्नई के दूसरे सलामी बल्लेबाज फाफ डू प्लेसिस (Faf du Plessis IPL 2021 Total Run) ने भी आईपीएल के इस सीजन में अच्छी बल्लेबाजी की है। फाफ डू प्लेसिस ने इस सीजन में 15 मैच खेले हैं। जिसमें 42 की औसत से शानदार 547 रन बनाए हैं। इस दौरान फाफ डू प्लेसिस का स्ट्राइक रेट 137 का रहा है। फाफ डू प्लेसिस ने इस सीजन में कई मैचों में अकेले के दम पर टीम को मैच जिताया है। चेन्नई की टीम को फाफ डू प्लेसिस से एक बार फिर ऐसी ही पारी की उम्मीद होगी। जिससे टीम को एक बार फिर आईपीएल ट्राफी पर कब्जा कर पाए।

फाफ डू प्लेसिस की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)
फाफ डू प्लेसिस की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

केकेआर ने आईपीएल के इस सीजन में संतोषजनक प्रदर्शन किया

वहीं अगर बात करें कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR IPL 2021 Records) की तो केकेआर ने आईपीएल के लीग मुकाबलों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था। केकेआर ने 14 लीग मुकाबले में 7 जीते और 7 हारे थें। जिसके बाद केकेआर ने प्लेऑफ के एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी की टीम को हराया। उसके बाद दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में इस सीजन की सबसे मजबूत टीम दिल्ली कैपिटल्स को 4 विकेटो से हराकर फाइनल में प्रवेश किया है।

शुभमन गिल के बल्ले से पॉवर प्ले में लगेंगे चौके छक्के (Shubman Gill IPL Record)

केकेआर के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill IPL 2021 Runs) और वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल के इस सीजन में अच्छी बल्लेबाजी की है। शुभमन गिल ने आईपीएल के इस सीजन में 16 मुकाबले खेले हैं। जिसमें 117.94 की स्ट्राइक रेट से 427 रन बनाए हैं। शुभमन गिल ऐसे बल्लेबाज हैं, जो केकेआर को हर मैच में अच्छी शुरुआत देते हैं। जिसका फायदा केकेआर के मध्यक्रम की बल्लेबाजी को मिलता है। केकेआर के फैंस उम्मीद करेंगे कि शुभमन गिल के बल्ले से चेन्नई के खिलाफ फाइनल मैच में रन निकले और टीम को जीत मिले।

बल्लेबाजी करते शुभमन गिल की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)
बल्लेबाजी करते शुभमन गिल की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

वेंकटेश अय्यर ने पिछले मैचों में किया बेहतरीन प्रदर्शन (Venkatesh Iyer IPL RUNS0

वहीं केकेआर के दूसरे ओपनर बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer IPL 2021 runs) ने पिछले कुछ मैचों में केकेआर के लिए अच्छी बल्लेबाजी की है। वेंकटेश अय्यर की पारी की बदौलत पिछले मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की टीम को केकेआर ने 3 विकेटों से हराया है। वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल के इस सीजन में सिर्फ 9 मैच खेले हैं। जिसमें 40 की औसत से 320 रन बनाए हैं। वेंकटेश ने इस दौरान 3 बार 50 रनों से अधिक की पारी भी खेली है। केकेआर की टीम उम्मीद करेगी कि इस मैच में वेंकटेश अय्यर रन बनाए और कोलकाता नाइटराइडर्स की टीम आईपीएल खिताब जीतने की हैट्रिक लगाए।

वेंकटेश अय्यर की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

वेंकटेश अय्यर की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

ipl 2021 final match, ipl 2021 final, ipl 2021 final match team, ipl 2021 final match team,ipl 2021 final match team prediction,csk vs kkr final, csk vs kkr final 2021, csk vs kkr final 2021 pitch report, csk vs kkr final 2021 pitch report today, csk vs kkr final 2021 pitch report today in hindi,csk vs kkr final 2021 pitch report today in hindi news,csk vs kkr final 2021 pitch report today ipl match,csk vs kkr final 2021 dream11 prediction,csk vs kkr final 2021 dream11 prediction today match, csk vs kkr final 2021 player record,csk vs kkr team player record,csk vs kkr team player record 2021,csk vs kkr team player record 2021 ipl,csk vs kkr team playing record 2021 ipl, csk vs kkr toss,csk vs kkr toss kon jitega, csk vs kkr toss 2021

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story